देवरिया मेडिकल कॉलेज पर कार्रवाई : नेशनल मेडिकल काउंसिल ने खामियों पर लगाई पेनल्टी, देना होगा 2 लाख जुर्माना

नेशनल मेडिकल काउंसिल ने खामियों पर लगाई पेनल्टी, देना होगा 2 लाख जुर्माना
UPT | महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज

May 27, 2024 20:23

देवरिया स्थित महर्षि देवरहा बाबा स्वायत्तशासी मेडिकल कॉलेज पर नेशनल मेडिकल काउंसिल की ओर से भारी जुर्माना लगाया गया है। मेडिकल कॉलेज द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा न करने...

May 27, 2024 20:23

Deoria News : देवरिया स्थित महर्षि देवरहा बाबा स्वायत्तशासी मेडिकल कॉलेज पर नेशनल मेडिकल काउंसिल की ओर से भारी जुर्माना लगाया गया है। मेडिकल कॉलेज द्वारा निर्धारित मानकों को पूरा न करने पर काउंसिल ने 2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इस घटना के बाद मेडिकल कॉलेज प्रशासन खामियों को दूर करने में जुट गया है।

यह पूरा मामला 
जानकारी के अनुसार, नेशनल मेडिकल काउंसिल ने हाल ही में प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों से विभिन्न पैरामीटरों पर जानकारी मांगी थी। इसमें प्रतिवर्ष कराई जाने वाली सर्जरी, फैकल्टी की उपस्थिति आदि शामिल थे। महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज ने भी मांगी गई सूचनाएं काउंसिल को प्रेषित की थीं। सूचनाओं की समीक्षा करने पर नेशनल मेडिकल काउंसिल ने देवरिया मेडिकल कॉलेज में कई खामियां पाईं। इनमें से मुख्य रूप से जनरल सर्जरी और ईएनटी विभाग में सर्जरी की संख्या काफी कम मिली। नियमानुसार, एक वर्ष में जनरल सर्जरी विभाग में 936 मेजर और 1872 माइनर सर्जरी होनी चाहिए। लेकिन देवरिया मेडिकल कॉलेज में यह संख्या काफी कम रही।

काउंसिल जताई नाराजगी 
इसके अलावा, नेशनल मेडिकल काउंसिल ने देवरिया मेडिकल कॉलेज में फैकल्टी की कमी भी पाई। एक विभाग में सीनियर रेजिडेंट नहीं मिलने पर भी काउंसिल ने नाराजगी जताई है। हालांकि इस विभाग में बाद में सीनियर रेजिडेंट की नियुक्ति कर दी गई है। मेडिकल कॉलेज द्वारा तय मानकों और पैरामीटरों को पूरा न करने के कारण ही नेशनल मेडिकल काउंसिल ने महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज पर 2 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। जुर्माने के बाद मेडिकल कॉलेज प्रशासन खामियों को दूर करने में लग गया है।

इनका कहना है 
देवरिया मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. राजेश बरनवाल ने बताया, "जनरल सर्जरी और ईएनटी विभाग में कुछ कमियां रही हैं, जिनके लिए हमें जुर्माना लगाया गया है। एक विभाग में सीनियर रेजिडेंट की कमी थी, जिसकी नियुक्ति कर दी गई है। हम शीघ्र ही सभी खामियों को दूर करेंगे।"

Also Read

आकाशीय बिजली गिरने से भाई की मौत, बहन घायल

7 Jul 2024 07:30 PM

गोरखपुर Gorakhpur News : आकाशीय बिजली गिरने से भाई की मौत, बहन घायल

गोरखपुर के गोला थाना क्षेत्र के चिलवा निवासी अश्वनी पाल पुत्र नरेन्द्र पाल (उम्र 15 वर्ष) के ऊपर आकाशीय... और पढ़ें