गोरखपुर के छात्रों का इनोवेशन : पुलिस के लिए तैयार की खास AI स्टिक, जरूरत पड़ने पर बंदूक का काम करेगी

पुलिस के लिए तैयार की खास AI स्टिक, जरूरत पड़ने पर बंदूक का काम करेगी
UPT | गोरखपुर के छात्रों ने पुलिस के लिए विशेष एआई स्टिक तैयार की

Oct 21, 2024 10:05

गोरखपुर के गीडा स्थित प्रौद्योगिकी एवं प्रबंधन संस्थान के तीन छात्रों ने पुलिस के लिए विशेष एआई स्टिक तैयार की है। यह स्टिक पुलिस कर्मियों को उनकी ड्यूटी में मदद करेगी और जरूरत पड़ने पर अपराधियों से आत्मरक्षा में भी कारगर होगी।

Oct 21, 2024 10:05

Gorakhpur News : गोरखपुर के गीडा स्थित प्रौद्योगिकी एवं प्रबंधन संस्थान के एआई बीटेक द्वितीय वर्ष के तीन छात्रों आदर्श कुमार, प्रगति वर्मा, रोहन श्रीवास्तव ने मिलकर पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर पुलिस के लिए एक विशेष एआई स्टिक तैयार की है। 

जरूरत पड़ने पर बंदूक का काम करेगी
एआई द्वितीय वर्ष के छात्र आदर्श कुमार ने बताया कि हमने इस स्टिक का नाम एआई पुलिस स्टिक रखा है। मुसीबत के समय अपराधियों से आत्मरक्षा के लिए यह स्टिक काफी कारगर है। पुलिस कर्मी इस स्टिक को बंदूक में बदल सकते हैं और जरूरत पड़ने पर इसे आरामदायक कुर्सी भी बना सकते हैं। छात्रा प्रगति वर्मा ने बताया कि यह एआई स्टिक दोहरे कैमरों से लैस है जो पुलिस कर्मियों को उनकी ड्यूटी में मदद करते हैं और नजदीकी पुलिस चौकी और थाने के अधिकारियों से कभी भी लाइव जुड़ सकते हैं। इस स्टिक की मदद से सुनसान जगहों पर भी ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मियों को कभी अकेलापन महसूस नहीं होगा। 


एआई स्टिक मिर्च की गोलियां भी चलाएगी
लोकेशन की लाइव ऑडियो वीडियो के जरिए थाने व चौकी से मदद ले सकते हैं। छात्र रोहन ने बताया कि एआई स्मार्ट स्टिक भीड़ में असामाजिक तत्वों को भगाने के साथ ही भीड़ में उपद्रवियों की पहचान करने में पुलिस अफसरों की मदद करेगी और जरूरत पड़ने पर पुलिस कर्मी एआई स्टिक से लाल व हरी मिर्च की गोलियां भी चला सकते हैं। एआई पुलिस स्टिक का इस्तेमाल बंदूक, कुर्सी व डंडे की तरह किया जा सकता है। एआई पुलिस स्टिक को पूरी तरह मोड़ा जा सकता है। यह पुलिस स्टिक कुर्सी खास कार्बन फाइबर स्टील व एल्युमिनियम से बनी है। हल्की होने के साथ ही यह मजबूत भी है। इस स्टिक के हैंडल के पास ट्रिगर लगा है जिसे चालू करके जरूरत पड़ने पर मिर्च की गोलियां चलाई जा सकती हैं। मिर्च की गोलियां भीड़ को भगाने का काम करती हैं।

मुसीबत में अपनी सुरक्षा कर सकेंगे
संस्थान के निदेशक डॉ एनके सिंह ने बताया कि महाविद्यालय के इनोवेशन सेल में सभी विभागों के छात्र शोध करते रहते हैं और इससे पहले भी हमारे छात्रों ने देश और समाज के हित में कई इनोवेशन किए हैं। इस बार छात्रों ने पुलिस कर्मियों के लिए एक ऐसी स्टिक तैयार की जिसके जरिए पुलिस कर्मी मुसीबत में अपनी सुरक्षा कर सकते हैं। पुलिस स्मृति दिवस पर छात्रों द्वारा पुलिस की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाई गई स्मार्ट स्टिक एक नया और सफल प्रयोग साबित होगी। छात्रों की इस उपलब्धि पर संस्थान के अध्यक्ष नीरज मातनहेलिया, सचिव श्यामबिहारी अग्रवाल, कोषाध्यक्ष निकुंज मातनहेलिया, संयुक्त सचिव अनुज अग्रवाल एवं संस्थान के सभी शिक्षकों ने बधाई देते हुए प्रसन्नता व्यक्त की।

Also Read

आंध्र, तेलंगाना समेत इन राज्यों के लोग हुए मुरीद

21 Oct 2024 12:29 PM

गोरखपुर दिवाली पर बढ़ी गोरखपुर के टेराकोटा उत्पादों की मांग : आंध्र, तेलंगाना समेत इन राज्यों के लोग हुए मुरीद

हाल ही में ग्रेटर नोएडा में आयोजित यूपी इंटरनेशनल ट्रेड शो में गोरखपुर के टेराकोटा उत्पादों ने विशेष ध्यान आकर्षित किया। यह प्रदर्शनी न केवल राष्ट्रीय बल्कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी गोरखपुर के टेराकोटा की पहुंच बढ़ाने में सहायक सिद्ध हुई। कई शिल्पकारों को बड़े पैमाने पर नए ऑ... और पढ़ें