बदलता गोरखपुर : सिंचाई विभाग की जमीन पर बनेगा एकीकृत मंडलीय कार्यालय, निर्माण और रखरखाव में खर्च होंगे करीब 367 करोड़ रुपये 

सिंचाई विभाग की जमीन पर बनेगा एकीकृत मंडलीय कार्यालय, निर्माण और रखरखाव में खर्च होंगे करीब 367 करोड़ रुपये 
Uttar Pradesh Times | गोरखपुर विकास प्राधिकरण।

Jan 06, 2024 17:48

रेलवे स्टेशन रोड पर सिंचाई विभाग के नलकूप परिसर की खाली 57773 वर्ग मीटर की जमीन पर एकीकृत मंडलीय कार्यालय का भवन बनाया जाएगा। इसके निर्माण और 10 साल के रखरखाव पर करीब 367.67 करोड़ रुपये खर्च आएगा। रेलवे स्टेशन रोड पर सिंचाई विभाग के नलकूप परिसर की खाली 57773 वर्ग मीटर की जमीन पर एकीकृत मंडलीय कार्यालय का भवन बनाया जाएगा। इसके निर्माण और 10 साल के रखरखाव पर करीब 367.67 करोड़ रुपये खर्च आएगा। 

Jan 06, 2024 17:48

Gorakhpur News (अमित श्रीवास्तव) : रेलवे स्टेशन रोड पर सिंचाई विभाग के नलकूप परिसर की खाली 57773 वर्ग मीटर की जमीन पर एकीकृत मंडलीय कार्यालय का भवन बनाया जाएगा। इसके निर्माण और 10 साल के रखरखाव पर करीब 367.67 करोड़ रुपये खर्च आएगा। 

कहां से आएगी धनराशि
मंडलीय कार्यालय के लिए गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) भूमि मुद्रीकरण योजना के तहत धन जुटाएगा। इसके लिए सेवायोजन कार्यालय की 14403.88 वर्ग मीटर जमीन एवं नार्मल परिसर की 32,343 वर्ग मीटर जमीन को प्रस्ताव में शामिल करने का प्राधिकरण ने सुझाव दिया। इन दोनों कार्यालय भवन परिसर की जमीन प्राधिकरण 30 साल के लिए लीज कर एकीकृत मंडलीय कार्यालय का निर्माण कर सकता है। जीडीए मेसर्स ए कोर आर्किटेक्ट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड से डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) बनवा रहा है।

मुख्य सचिव के सामने दिया प्रस्तुतिकरण
बृहस्पतिवार रात लोक भवन में मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र के समक्ष गोरखपुर एवं वाराणसी में बनाए जा रहे एकीकृत मंडलीय कार्यालय निर्माण का मंडलायुक्त अनिल कुमार ढींगरा, जीडीए उपाध्यक्ष आनंद वर्द्धन एवं अधिशासी अभियंता नरेंद्र कुमार ने प्रस्तुतिकरण दिया। मुख्य सचिव को बताया गया कि जीडीए ने 71 विभागों को शामिल करते हुए एकीकृत मंडलीय कार्यालय का प्रस्ताव तैयार किया है। प्रस्ताव के मुताबिक मंडलीय कार्यालय की निर्माण लागत आवासीय भवन समेत 268.98 करोड़ रुपये एवं एडवोकेट ब्लॉक की लागत 27.55 करोड़ रुपये है। दोनों भवनों के 10 साल तक रखरखाव पर 71.14 करोड़ रुपये खर्च होंगे। ऐसे में निर्माण एवं 10 वर्ष के अनुरक्षण पर व्यय मिला कर 367.67 करोड़ रुपये खर्च होंगे। जीडीए उपाध्यक्ष आनंद वर्धन ने बताया कि निर्माण स्थल पर मिट्टी की ऊपरी सतह को संरक्षित किया जाएगा। इस संरक्षित उपजाऊ मिट्टी का इस्तेमाल पार्क, ग्रीन बेल्ट में बागवानी और लैंड स्केपिंग के विकास में होगा।

भवन में 71 कार्यालय हैं प्रस्तावित
एकीकृत मंडलीय कार्यालय में मंडल स्तर के 71 कार्यालय प्रस्तावित हैं, ताकि मंडल स्तर पर नागरिकों को एक ही छत के नीचे सभी अधिकारी एवं सुविधाएं मुहैया हो जाए। मंडलीय कार्यालय भवन भूतल के अतिरिक्त पांच मंजिला होगा। जबकि एडवोकेट ब्लॉक भूतल के अतिरिक्त सात मंजिला होगा। ट्विन टावर में कांफ्रेंस हाल, सभी फ्लोर पर एक कॉमन मीटिंग रूम, अत्याधुनिक स्टोर रूम, बैंक, जिम, कैफेटेरिया और समुचित पार्किंग की व्यवस्था होगी। पार्किंग में 1015 कार एवं 1200 दो पहिया वाहन एक साथ खड़ी किए जा सकेंगे।

 

Also Read

महराजगंज में चेकिंग के दौरान 1.8 किलो गांजा के साथ पुलिस ने दो तस्करों को गिरफ्तार कर भेजा जेल

2 Jul 2024 02:07 PM

महाराजगंज Maharajganj News : महराजगंज में चेकिंग के दौरान 1.8 किलो गांजा के साथ पुलिस ने दो तस्करों को गिरफ्तार कर भेजा जेल

गांजा के साथ गिरफ्तार दोनों अभियुक्तों की पहचान सोनू विश्वकर्मा पुत्र राम शरन उम्र 25 वर्ष निवासी चेहरी फार्म थाना कोतवाली महराजगंज व जैश मोहम्मद पुत्र मुर्तजा निवासी ग्राम परसा मलिक… और पढ़ें