Gorakhpur News : मेडिकल कालेज में बिना आपरेशन निकाली जाएगी किडनी की पथरी, जानें कैसे...

मेडिकल कालेज में बिना आपरेशन निकाली जाएगी किडनी की पथरी, जानें कैसे...
UPT | बीआरडी मेडिकल कालेज।

Jul 11, 2024 01:13

खबर उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से है। यहां बीआरडी मेडिकल कालेज के यूरोलाजी विभाग में लिथोट्रिप्सी मशीन इंस्टाल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एक सप्ताह में मशीन संचालित करने की योजना...

Jul 11, 2024 01:13

Gorakhpur News : खबर उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से है। यहां बीआरडी मेडिकल कालेज के यूरोलाजी विभाग में लिथोट्रिप्सी मशीन इंस्टाल करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। एक सप्ताह में मशीन संचालित करने की योजना बनाई गई है। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ने प्रबंधन को सीनियर रेजीडेंट (एसआर) व टेक्नीशियन की तैनाती के लिए पत्र लिखा है। इस मशीन के चालू हो जाने से किडनी में पथरी के रोगियों को बड़ी राहत मिलेगी। उनकी पथरी बिना आपरेशन ही निकाल दी जाएगी।

तीन साल पहले लगी थी मशीन
भारत सरकार ने किडनी की पथरी तोड़ने वाली लिथोट्रिप्सी मशीन जून, 2021 में ही भेज दी थी। लेकिन, उस समय न तो उसे चलाने वाले यूरोलाजिस्ट थे और न ही एसआर और टेक्नीशियन। नवंबर, 2021 में सुपर स्पेशियलिटी ब्लाक को 14 चिकित्सक मिले। इनमें तीन यूरोलाजिस्ट भी थे। लेकिन, लिथोट्रिप्सी मशीन नहीं चालू हो पाई। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. राजेश कुमार राय ने भ्रमण के दौरान यूरोलाजी विभाग में इस मशीन को देखा और जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने इसे संचालित करने की पहल की।

Also Read

डीजे पर नाचने को लेकर हुई मारपीट, 11 घायल

13 Jul 2024 09:21 PM

महाराजगंज महराजगंज में शादी समारोह बना विवाद का मंच : डीजे पर नाचने को लेकर हुई मारपीट, 11 घायल

महराजगंज में शादी में डीजे पर नाचने को लेकर मारपीट,पुलिस ने कुल 11 लोगों को शांतिभंग में किया चालान। और पढ़ें