महराजगंज में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक: जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार पर दिया जोर

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार पर दिया जोर
UPT | जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक

Oct 27, 2024 11:35

महराजगंज जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि जिन 7 एएनएम का स्थानान्तरण हुआ है, वे सभी तत्काल नवीन तैनाती स्थल पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें...

Oct 27, 2024 11:35

Maharajganj News : महराजगंज में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक जिलाधिकारी अनुनय झा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी अनुनय झा ने जननी सुरक्षा योजना, आयुष्मान योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदन योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, आयुष्मान भारत, संस्थागत प्रसव सहित स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की बिन्दुवार समीक्षा की। बैठक में एसीएमओ डॉ. प्रदीप कुमार के बिना पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए जिलाधिकारी ने उनका वेतन रोकने का निर्देश दिया। संस्थागत प्रसव की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने सी सेक्शन में असंतोषजनक प्रदर्शन करने पर जिला अस्पताल में तैनात डॉ. सुप्रिया पांडेय के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई के निर्देश दिए।

नवीन तैनाती स्थल पर एएनएम रिपोर्ट प्रस्तुत करें
जिलाधिकारी ने कहा कि जिन 7 एएनएम का स्थानान्तरण हुआ है, वे सभी तत्काल नवीन तैनाती स्थल पर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें, अन्यथा उनके विरूद्ध अनुशासनात्मक कार्रवाई कर उन्हें अवगत कराया जाये। उन्होंने रात्रि ड्यूटी में शिथिलता बरतने के सम्बन्ध में सख्त निर्देश दिये तथा डा. एम.पी.कुशवाहा को रात्रि निवास मुख्यालय पर करने के निर्देश दिये।


प्रभारी चिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश 
कुष्ठ रोग सहित गैर संचारी रोगों की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने जिला कुष्ठ रोग अधिकारी को दोनों रोगों के उन्मूलन हेतु किये गये व्यय का विवरण प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। इसके साथ ही एनआरसी की समीक्षा करते हुए उन्होंने प्रत्येक ब्लाक में आरबीएसके एवं आशा द्वारा भर्ती बच्चों एवं उनके स्वास्थ्य का विवरण प्रस्तुत करने को कहा, साथ ही एंबुलेंस सेवा का ऑडिट कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया। उन्होंने सभी प्रभारी चिकित्सा अधीक्षकों को अपने मोबाइल में ई-कवच एप डाउनलोड करने तथा नियमित मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया।

प्रतिमाह 2500 आयुष्मान कार्ड बनाए जाएं
जिलाधिकारी ने प्रत्येक ब्लाक में प्रतिमाह 2500 आयुष्मान कार्ड बनाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि जिन स्वास्थ्य उपकेंद्रों का निर्माण अभी अधूरा है, उनके लिए संबंधित प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक 29 अक्टूबर को नोडल अधिकारी निर्माण कार्य के साथ फोटोग्राफ सहित रिपोर्ट लेकर कार्यालय में उपस्थित हों। जिलाधिकारी ने टेली कंसल्टेंसी, आभा आईडी निर्माण एवं एनसीडी स्क्रीनिंग बढ़ाने का निर्देश दिया।

स्वच्छता एवं स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित हों
जिलाधिकारी ने डीपीआरओ को निर्देश दिया कि संचारी रोगों के उन्मूलन हेतु संचारी रोग अभियान के स्वच्छता से संबंधित सभी मानकों को पूर्ण किया जाए। उन्होंने सभी विभागों को समन्वय स्थापित कर कार्य करने तथा सभी के लिए स्वच्छता एवं स्वास्थ्य सेवाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के निर्माण कार्यों में तेजी
मुख्य विकास अधिकारी ने जिलाधिकारी के निर्देशों का पूर्ण अनुपालन करते हुए स्वास्थ्य सेवाओं में प्रदर्शन सुधारने का निर्देश दिया। उन्होंने हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के निर्माण कार्यों को तेज करने के लिए कहा। मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि स्वास्थ्य और चिकित्सा सेवाओं में किसी भी स्तर पर शिथिलता क्षम्य नहीं होगी।

बैठक में सीएमओ डॉ श्रीकांत शुक्ला, सीएमएस डॉ ए.के. भार्गव, एसीएमओ डॉ राजेंद्र प्रसाद, डीपीआरओ श्रेया मिश्रा सहित सभी संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Also Read

गोरखपुर की ट्रेन आते ही भीड़ बेकाबू, कई यात्री घायल, दिवाली पर घर पहुंचने के लिए स्टेशन पर मारामारी

27 Oct 2024 06:36 PM

गोरखपुर मुंबई रेलवे स्टेशन पर भगदड़ : गोरखपुर की ट्रेन आते ही भीड़ बेकाबू, कई यात्री घायल, दिवाली पर घर पहुंचने के लिए स्टेशन पर मारामारी

दिवाली और छठ पूजा के चलते देशभर से लोग अपने-अपने घरों की ओर लौट रहे हैं। इसी बीच, महाराष्ट्र के मुंबई में बांद्रा रेलवे स्टेशन पर एक भयानक भगदड़ मच गई, जिसमें 9 यात्री घायल हो गए। और पढ़ें