Maharajganj News : बारिश न होने से सूखे जैसे हालात, अन्नदाताओं को इंद्रदेव की मेहरबानी का इंतजार...

बारिश न होने से सूखे जैसे हालात, अन्नदाताओं को इंद्रदेव की मेहरबानी का इंतजार...
UPT | बारिश न होने से पीली पड़ गई धान की फसल।

Sep 23, 2024 12:52

यूपी के महराजगंज जनपद में खेती के अनुकूल बारिश नहीं होने से सूखे जैसे हालात बन रहे हैं। धान की फसल के लिए पूरे सीजन में 997.90 मिमी बारिश की आवश्यकता होती है, लेकिन जनपद में सिर्फ 579.3 मिमी ही बारिश...

Sep 23, 2024 12:52

Short Highlights
  • बारिश न होने से प्रभावित हो सकती है धान की पैदावार, किसान चिंतित।
  • कड़ी धूप होने से खेतों में सूख रही नमी, सितंबर के महीने में जून जैसी तपिश।
Maharajganj News : यूपी के महराजगंज जनपद में खेती के अनुकूल बारिश नहीं होने से सूखे जैसे हालात बन रहे हैं। धान की फसल के लिए पूरे सीजन में 997.90 मिमी बारिश की आवश्यकता होती है, लेकिन जनपद में सिर्फ 579.3 मिमी ही बारिश हुई है। यह सामान्य बारिश 780.91 मिमी से 206.61 मिमी कम है। समय से बारिश नहीं होने से धान की फसल सूखने के कगार पर पहुंच गई है। इससे किसानों की चिंता बढ़ गई है। दूसरी ओर सितंबर में जून जैसी तपिश से लोग भी परेशान हैं। अन्नदाताओं को बारिश का बेसब्री से इंतजार है।

सितंबर में पड़ रही है जून जैसी गर्मी 
अगस्त का महीना बीत चुका है। सितंबर भी बीतने को है, लेकिन गर्मी व उमस से लोगों का हाल बेहाल है। भारी बारिश का अलर्ट जारी करने वाले मौसम विभाग के पूर्वानुमान भी पूरी तरह से खरे नहीं उतर रहे। वर्षा नहीं होने से सर्वाधिक धान की फसल पर संकट खड़ा होता दिख रहा है। गांव में महज 6-7 घंटे बिजली मिलने से ट्यूबवेल भी बेमतलब ही हो गए हैं।

किसानों के चेहरे पर मायूसी
किसानों का कहना है कि अगेती धान की फसल में अब बालियां निकल रही हैं। इस समय बारिश अतिआवश्यक है। तेज धूप से फसलों पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। जिनके पास संसाधन है, वह तो किसी तरह अपनी व्यवस्था कर ले रहे हैं, लेकिन जिनके पास साधन नहीं हैं, उन किसानों पर दोहरी मार पड़ रही है। तेज धूप से धान की फसल मुरझाने लगी है। इसका सीधा असर पैदावार पर पड़ेगा। 

किसान ले रहे पंपिंग सेट का सहारा
कुछ किसान पंपिंग सेट से पानी चलाकर अपने को तसल्ली दे रहे हैं, लेकिन फसल का हाल देखकर काफी परेशान हैं। किसान हरेंद्र यादव व दीपू शाही ने बताया कि अब धान में बालियां निकल रही हैं और पानी की आवश्यकता है तो बारिश नहीं हो रही है। इससे अन्नदाता चिंतित हैं।

पीली पड़ने लगी धान की फसल
मेदनीपुर के अभिषेक सिंह उर्फ बबुना बाबू ने बताया कि बारिश न होने से धान की फसल पीली पड़ रही है। खेतों में दरारें परेशान करने वाली हैं। कोई उपाय नहीं सूझ रहा है। घुघली वार्ड नं. 8 के सुधीर यादव ने बताया कि धान के खेत में पानी न होने से खर-पतवार उग रहे हैं। धान के पौधों में रोग भी लग रहे हैं। अगले कुछ दिनों तक बारिश नहीं हुई तो समस्या गंभीर हो जाएगी।

Also Read

जाली नोटों का कारोबार करने वाले अंतरराष्ट्रीय गिरोह के 10 अभियुक्त गिरफ्तार, जानें कैसे आए पकड़ में

23 Sep 2024 08:00 PM

कुशीनगर यूपी पुलिस को मिली बड़ी कामयाबी : जाली नोटों का कारोबार करने वाले अंतरराष्ट्रीय गिरोह के 10 अभियुक्त गिरफ्तार, जानें कैसे आए पकड़ में

गिरोह के पास से 4 सुतली बम ,10 देसी तमंचा, 30 जिंदा और 12 फयारशुदा कारतूस बरामद हुए हैं। इनके पास से 13 मोबाइल 26 सिम, 10 फर्जी आधार कार्ड, 10 एटीएम, 8 लैपटॉप और 2 लक्जरी गाडियां बरामद हुई हैं। और पढ़ें