UP Board Exam 2024 : महराजगंज में यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंटऔर इंप्रूवमेंट परीक्षा 20 को

महराजगंज में यूपी बोर्ड की कंपार्टमेंटऔर इंप्रूवमेंट परीक्षा 20 को
UPT | यूपी बोर्ड परीक्षा

Jul 12, 2024 01:43

यूपी बोर्ड की वर्ष 2024 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन 20 जुलाई को महराजगंज इंटर कॉलेज में किया जाएगा। इस वर्ष हाईस्कूल के 337 और इंटरमीडिएट के 375 विद्यार्थी सम्मिलित होंगे।

Jul 12, 2024 01:43

Short Highlights
  • हाईस्कूल के 337 व इंटर के 375 छात्र परीक्षा में होंगे शामिल 
  • जिले के महराजगंज इंटर कॉलेज में आयोजित होगी परीक्षा 
Maharajganj News : उत्तर प्रदेश के महराजगंज जिले में यूपी बोर्ड की वर्ष 2024 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए तिथि घोषित कर दी गई है। परीक्षा का आयोजन 20 जुलाई को महराजगंज इंटर कॉलेज में किया जाएगा। इस वर्ष हाईस्कूल के 337 और इंटरमीडिएट के 375 विद्यार्थी, कुल मिलाकर 712 परीक्षार्थी सम्मिलित होंगे। हाईस्कूल की परीक्षा सुबह 8 बजे से 11:15 बजे तक होगी, जबकि इंटरमीडिएट की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक चलेगी।

प्रश्न पत्रों की सुरक्षा के लिए विशेष प्रबंध
परीक्षा की निष्पक्षता और पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए कई कड़े उपाय किए गए हैं। प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर वॉइस रिकॉर्डर युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इसके अलावा, राउटर की व्यवस्था भी की गई है ताकि परीक्षा के दौरान किसी भी प्रकार की अनियमितता पर नज़र रखी जा सके। प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। मुख्य परीक्षा की तरह ही, प्रश्नपत्रों को डबल लॉक वाली आलमारियों में रखा जाएगा। ये आलमारियां एक विशेष रूप से नियुक्त स्ट्रांग रूम में होंगी, जिसकी निगरानी 24 घंटे सीसीटीवी कैमरों से की जाएगी। परीक्षा के दिन, प्रश्नपत्रों के पैकेट केंद्र व्यवस्थापक, बाह्य केंद्र व्यवस्थापक और स्टैटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में खोले जाएंगे। यह प्रक्रिया भी सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी, जिससे पूरी प्रक्रिया की पारदर्शिता सुनिश्चित होगी।

प्रयोगात्मक परीक्षाएं 15 और 16 जुलाई को 
इंटरमीडिएट के विद्यार्थियों के लिए प्रयोगात्मक परीक्षाएं भी आयोजित की जा रही हैं। ये परीक्षाएं 15 और 16 जुलाई को होंगी। इन परीक्षाओं के लिए कक्ष निरीक्षकों की नियुक्ति यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा की गई है।

19 जुलाई तक जमा करनी होगी ओएमआर शीट 
परीक्षा के बाद के प्रक्रिया को भी सुव्यवस्थित किया गया है। हाईस्कूल के प्रधानाचार्यों को आंतरिक मूल्यांकन के विषयवार अंकों की सूची तैयार करनी होगी। वहीं, इंटरमीडिएट प्रयोगात्मक परीक्षा के प्राप्तांकों से संबंधित ओएमआर शीट परीक्षकों को 19 जुलाई तक क्षेत्रीय कार्यालयों में जमा करनी होगी। जिला विद्यालय निरीक्षक प्रदीप कुमार शर्मा ने आश्वासन दिया है कि परीक्षा को लेकर सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग का लक्ष्य है कि प्रत्येक विद्यार्थी को एक निष्पक्ष और तनावमुक्त वातावरण में परीक्षा देने का अवसर मिले।

Also Read

भविष्य के अनुकूल होगी धान और गेहूं की खेती, घटेगी लागत, बढ़ेगी उत्पादकता

17 Jul 2024 06:48 PM

गोरखपुर Gorakhpur News : भविष्य के अनुकूल होगी धान और गेहूं की खेती, घटेगी लागत, बढ़ेगी उत्पादकता

इरी के साउथ एशिया रीजनल सेंटर (वाराणसी) के डायरेक्टर डॉ. सुधांशु सिंह के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की एक टीम ने बुधवार को चौक बाजार स्थित फार्म पर धान की खेती का निरीक्षण किया और अब तक किए गए प्रयोग/अनुसंधान के परिणाम का मूल्यांकन किया। और पढ़ें