Gorakhpur News : बिजली व्यवस्था में बड़ा सुधार, महानगर को मिले 27 करोड़ की स्वीकृति से लगेंगे 40 नए ट्रांसफार्मर

बिजली व्यवस्था में बड़ा सुधार, महानगर को मिले 27 करोड़ की स्वीकृति से लगेंगे 40 नए ट्रांसफार्मर
UPT | symbolic

Sep 17, 2024 00:43

गोरखपुर महानगर की बढ़ती बिजली की मांग को देखते हुए, पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने शहर की बिजली आपूर्ति को और सुदृढ़ करने के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं।

Sep 17, 2024 00:43

Gorakhpur News : गोरखपुर महानगर की बढ़ती बिजली की मांग को देखते हुए, पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड ने शहर की बिजली आपूर्ति को और सुदृढ़ करने के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं। निगम ने महानगर के लिए 27 करोड़ 7 लाख 48 हजार रुपये का अतिरिक्त बिजनेस प्लान स्वीकृत किया है, जिससे महत्वपूर्ण बिजली सुधार कार्य किए जाएंगे। इस योजना के तहत 250 केवीए क्षमता के 40 नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे और टाउनहाल से लेकर जिला अस्पताल तक 33 हजार वोल्ट की भूमिगत केबल बिछाई जाएगी। इसका उद्देश्य जिला अस्पताल को निर्बाध बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करना है। 

उपकेंद्रों की क्षमता में बढ़ोतरी 
महानगर के चार प्रमुख उपकेंद्रों-दुर्गाबाड़ी, राप्तीनगर ओल्ड, मोहद्दीपुर और इंडस्ट्रियल एस्टेट की क्षमता में भी वृद्धि की जा रही है। दुर्गाबाड़ी और राप्तीनगर ओल्ड उपकेंद्रों की क्षमता को 20 एमवीए से बढ़ाकर 30 एमवीए किया जाएगा, जबकि मोहद्दीपुर और इंडस्ट्रियल एस्टेट उपकेंद्रों में 10-10 एमवीए के अतिरिक्त ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। इससे इन क्षेत्रों में बिजली की मांग को पूरा करने में मदद मिलेगी और 25 हजार से ज्यादा घरों को बेहतर और निर्बाध बिजली आपूर्ति मिल सकेगी। 

महत्वपूर्ण सुधार कार्यों की योजना
महानगर में बिजली व्यवस्था को सुधारने के लिए 12 करोड़ 85 लाख 88 हजार रुपये की अतिरिक्त राशि से जर्जर तारों को बदलने, रिंग मेन यूनिट लगाने, एरियल बंच कंडक्टर बदलने और पावर ट्रांसफार्मर पर कंट्रोल पैनल समेत कई अन्य कार्य किए जाएंगे। इन कार्यों से बिजली की आपूर्ति और सुरक्षा दोनों में सुधार होगा। औद्योगिक क्षेत्रों में भी सुरक्षा कार्यों के लिए बजट का प्रावधान किया गया है।  

अधिकारी का बयान 
शहर के अधीक्षण अभियंता लोकेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि महानगर की बिजली आपूर्ति को और बेहतर करने के लिए यह बड़ी योजना लाई गई है। 40 नए ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे जिससे उपभोक्ताओं को बेहतर और निर्बाध बिजली मिल सकेगी। उपकेंद्रों की क्षमता बढ़ने से आपूर्ति में भी बड़ा सुधार होगा, जिससे महानगर के उपभोक्ताओं को फायदा पहुंचेगा। 

Also Read

शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

19 Sep 2024 05:28 PM

गोरखपुर सनकी आशिक ने प्रेमिका की कार से रौंदकर की हत्या : शादी नहीं करने से नाराज था प्रेमी, पुलिस ने 24 घंटे में किया गिरफ्तार

गोरखपुर से बड़ी घटना सामने आई है, जहां गीड़ा पुलिस ने एक सनकी आशिक को गिरफ्तार किया है। उसने अपनी प्रेमिका की कार से रौंदकर हत्या कर दी... और पढ़ें