गोरखनाथ पहुंचे सीएम योगी : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दक्षिण से आए गोवंश को दिया भवानी और भोलू नाम।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दक्षिण से आए गोवंश को दिया भवानी और भोलू नाम।
UPT | सीएम योगी आदित्यनाथ

Sep 21, 2024 12:44

गोरखनाथ मंदिर में शनिवार को आंध्र प्रदेश की येलेश्वरम गोशाला से लाए गए नादिपथि मिनिएचर नस्ल के गोवंश (एक बछिया और एक बछड़ा) का गोरक्षपीठाधीश्वर और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नामकरण किया।

Sep 21, 2024 12:44

Gorakhpur News : गोरखनाथ मंदिर में शनिवार को आंध्र प्रदेश की येलेश्वरम गोशाला से लाए गए नादिपथि मिनिएचर नस्ल के गोवंश (एक बछिया और एक बछड़ा) का गोरक्षपीठाधीश्वर और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नामकरण किया। मुख्यमंत्री ने बछिया का नाम 'भवानी' और बछड़े का नाम 'भोलू' रखा। नामकरण समारोह के बाद मुख्यमंत्री ने इन गोवंशों से विशेष रूप से संवाद किया, उन्हें दुलारा और उनके साथ वक्त बिताया।

दुनिया की सबसे छोटी नस्ल की गाय
नादिपथि मिनिएचर नस्ल को दुनिया की सबसे छोटी गाय के रूप में जाना जाता है। यह नस्ल पुंगनूर नस्ल की ही एक उन्नत ब्रीड है, जिसे ब्रीडिंग और अनुसंधान के माध्यम से विकसित किया गया है। नादिपथि मिनिएचर को माइक्रो मिनिएचर भी कहा जाता है, और इसकी विशेषता इसकी छोटी कद-काठी है, जो इसे विशिष्ट बनाती है। गुरुवार देर रात आंध्र प्रदेश के नादिपथि गोशाला से इस ब्रीड की एक बछिया और बछड़ा को विशेष रूप से गोरखनाथ मंदिर लाया गया था।



सीएम योगी का गोप्रेम और स्नेह
शुक्रवार सुबह ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इन गोवंशों से पहली मुलाकात की थी, जहां उन्होंने अपने हाथों से उन्हें गुड़ और चारा खिलाया था। उनके इस स्नेह और गोप्रेम से गोवंश बहुत जल्दी उनसे अपनत्व महसूस करने लगे। गोसेवक मुख्यमंत्री के आत्मीय व्यवहार से महज दो दिन में ही ये गोवंश मुख्यमंत्री से गहरा जुड़ाव महसूस करने लगे हैं।

डॉ. पी. कृष्णम राजू से मुलाकात और गोवंश की विशेषताएं
नादिपथि गोशाला से आए संचालक और इस ब्रीड को विकसित करने वाले शोधकर्ता डॉ. पी. कृष्णम राजू ने मुख्यमंत्री से मुलाकात कर नादिपथि मिनिएचर नस्ल की खासियतों के बारे में बताया। डॉ. राजू ने बताया कि इस नस्ल की गायें न केवल अपने छोटे आकार के कारण खास हैं, बल्कि उनके पालन-पोषण में भी बेहद कम संसाधनों की जरूरत होती है। उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गोसेवा और गोप्रेम को देखकर अपनी गहरी प्रशंसा व्यक्त की और कहा कि योगी जी का गोवंश के प्रति स्नेह अद्वितीय है।

भवानी और भोलू से खास बातचीत
नामकरण के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 'भवानी' और 'भोलू' से काफी देर तक बातें कीं और उन्हें दुलारते रहे। इस दौरान गोसेवकों ने भी गोवंश की देखभाल के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी साझा की। यह गोवंश की जोड़ी अब गोरखनाथ मंदिर की गोशाला में अपने नए निवास स्थान में खुशहाल जीवन बिता रही है।

Also Read

1.6 एकड़ जमीन पर हो रहा निर्माण, विभिन्न कालों की मिलेगी जानकारी

21 Sep 2024 07:27 PM

गोरखपुर सीएम ने गौरव संग्रहालय का किया निरीक्षण : 1.6 एकड़ जमीन पर हो रहा निर्माण, विभिन्न कालों की मिलेगी जानकारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार शाम गोरखपुर के सिविल लाइंस क्षेत्र में निर्माणाधीन गौरव संग्रहालय का निरीक्षण किया। उन्होंने निर्माण कार्यों का अवलोकन करने के साथ ही इस पूरी परियोजना की विस्तृत जानकारी भी अधिकारियों से ली। और पढ़ें