बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे : दोनों तरफ लगाए जाएंगे 25 हजार से अधिक पौधे, विकसित होगा प्रदेश का सबसे लंबा सोलर पार्क

दोनों तरफ लगाए जाएंगे 25 हजार से अधिक पौधे, विकसित होगा प्रदेश का सबसे लंबा सोलर पार्क
UPT | सबसे लंबा सोलर पार्क।

Jul 19, 2024 00:27

उत्तर प्रदेश का बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे न सिर्फ़ क्षेत्रों को जोड़ने वाला एक महत्वपूर्ण मार्ग होगा, बल्कि यह पर्यावरण संरक्षण और ऊर्जा उत्पादन में भी अग्रणी भूमिका निभाएगा।

Jul 19, 2024 00:27

Jhansi News : बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे न सिर्फ़ उत्तर प्रदेश के पिछड़े क्षेत्रों को जोड़ने वाला एक महत्वपूर्ण मार्ग बनेगा, बल्कि यह पर्यावरण संरक्षण और ऊर्जा उत्पादन में भी अग्रणी भूमिका निभाएगा। एक्सप्रेस-वे के दोनों किनारों पर 25 हजार से अधिक पौधे लगाए जाएंगे और 1700 हेक्टेयर भूमि पर प्रदेश का सबसे लंबा सोलर पार्क विकसित किया जाएगा।

यह सोलर पार्क 450 मेगावाट बिजली पैदा करेगा, जो एक लाख घरों को रोशन करने के लिए पर्याप्त होगी। उत्तर प्रदेश एक्सप्रेसवेज औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) इस परियोजना को बीओओ (बिल्ड, ओन एंड ऑपरेट) मॉडल के तहत विकसित कर रहा है।

प्रमुख बिंदु:
  • 1700 हेक्टेयर में बनेगा प्रदेश का सबसे लंबा सोलर पार्क
  • 450 मेगावाट बिजली का होगा उत्पादन
  • एक लाख घरों को मिलेगी बिजली
  • 25 हजार से अधिक पौधे लगाए जाएंगे
  • बांदा और जालौन में विकसित होंगे औद्योगिक कॉरिडोर
  • नोएडा की तर्ज पर बसाया जाएगा नया औद्योगिक शहर
पर्यावरण संरक्षण:
बुन्देलखण्ड एक्सप्रेस-वे के किनारों पर पौधे लगाने से न केवल पर्यावरण को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि ध्वनि प्रदूषण को कम करने में भी मदद मिलेगी। सोलर पार्क स्वच्छ ऊर्जा का उत्पादन करेगा, जिससे वायु प्रदूषण कम होगा।

आर्थिक विकास:
एक्सप्रेस-वे के आसपास औद्योगिक कॉरिडोर विकसित किए जाने से रोजगार के अवसर पैदा होंगे और क्षेत्र का आर्थिक विकास होगा। नया औद्योगिक शहर प्रदेश में निवेश को बढ़ावा देगा और औद्योगिकीकरण को गति देगा।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस परियोजना को 2028 तक विकसित करने का लक्ष्य दिया है। बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे न केवल इस क्षेत्र के लिए बल्कि पूरे उत्तर प्रदेश के लिए एक महत्वपूर्ण विकास परियोजना है।

Also Read

पदक विजेताओं की अंतिम सूची जारी, छात्र-छात्राओं में काफी उत्साह

19 Sep 2024 01:02 PM

झांसी बुंदेलखंड विश्वविद्यालय 29वें दीक्षांत समारोह की तैयारियों में जुटा : पदक विजेताओं की अंतिम सूची जारी, छात्र-छात्राओं में काफी उत्साह

झांसी के बुंदेलखंड विश्वविद्यालय ने 29वें दीक्षांत समारोह के लिए पदक विजेताओं की सूची जारी कर दी है। निमरा खान को कुलाधिपति स्वर्ण पदक सहित तीन पदक मिलेंगे। छात्राओं ने कुल पदकों में से अधिकांश हासिल किए हैं। और पढ़ें