Jhansi News : सरकारी स्कूलों में 15 जुलाई से ऑनलाइन दर्ज होगी बच्चों की उपस्थिति, झांसी जिले में शिक्षा के डिजिटल नए अवसर

सरकारी स्कूलों में 15 जुलाई से ऑनलाइन दर्ज होगी बच्चों की उपस्थिति, झांसी जिले में शिक्षा के डिजिटल नए अवसर
UPT | 15 जुलाई से ऑनलाइन दर्ज होगी बच्चों की उपस्थिति

Jul 07, 2024 00:55

राज्य परियोजना निदेशक के निर्देशानुसार, झांसी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विपुल शिव सागर ने घोषित किया है कि सरकारी स्कूलों में 15 जुलाई से बच्चों की उपस्थिति को ऑनलाइन दर्ज करने का प्रक्रियात्मक आदेश जारी किया गया है। इस नई पहल के अंतर्गत, अब शिक्षकों और कर्मचारियों को मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से बच्चों की उपस्थिति को संग्रहित करने का निर्देश दिया गया है।

Jul 07, 2024 00:55

Jhansi News : जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विपुल शिव सागर ने राज्य परियोजना निदेशक के निर्देश के तहत 15 जुलाई से सभी बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति को डिजिटल रूप से दर्ज करने का आदेश दिया है। इसके तहत, प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, कम्पोजिट और कस्तूरबा आवासीय विद्यालयों में अब बच्चों की उपस्थिति का पंजीकरण रियल टाइम में किया जाएगा।

प्रधानाध्यापक इस उपस्थिति को सत्यापित करेंगे
बेसिक शिक्षा परिषद ने इस कार्य को सुनिश्चित करने के लिए 'प्रेरणा पोर्टल' पर नया डिजिटल मॉड्यूल विकसित किया है, जिसमें बच्चों की दैनिक उपस्थिति को रिकॉर्ड किया जाएगा। शिक्षक और कर्मचारियों को अपनी उपस्थिति दर्ज करने के लिए मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करना होगा। प्रधानाध्यापक इस उपस्थिति को सत्यापित करेंगे।

गणना पंजिका भी डिजिटल होंगे
इस सुविधा के अलावा, अन्य प्रमुख कार्य जैसे प्रवेश पंजिका, सामग्री वितरण, बजट निरीक्षण, और गणना पंजिका भी डिजिटल होंगे। इस नई पहल के तहत, जिले के सभी सरकारी स्कूलों में प्रशासनिक प्रक्रियाओं में सुधार होने की उम्मीद है।

Also Read

बुंदेलखंड के लॉ कॉलेजों में 2500 सीटें हुईं उपलब्ध, काउंसलिंग अगले सप्ताह से शुरू

5 Oct 2024 07:06 AM

झांसी Jhansi News : बुंदेलखंड के लॉ कॉलेजों में 2500 सीटें हुईं उपलब्ध, काउंसलिंग अगले सप्ताह से शुरू

बुंदेलखंड के कानून के छात्रों के लिए खुशखबरी है! बुंदेलखंड विश्वविद्यालय और उसके 20 संबद्ध कॉलेजों को बार काउंसिल ऑफ इंडिया (बीसीआई) से मंजूरी मिल गई है, जिससे 2500 कानून सीटों पर प्रवेश का मार्ग प्रशस्त हुआ है। और पढ़ें