Jhansi News : झांसी में झमाझम बारिश से जलभराव, इलाइट चौराहा पर सूखा

झांसी में झमाझम बारिश से जलभराव, इलाइट चौराहा पर सूखा
सोशल मीडिया | झमाझम बारिश, महानगर के कुछ हिस्सों में सूखा

Jul 04, 2024 07:14

झांसी में बुधवार की दोपहर अचानक मौसम का मिजाज बदल गया। सुबह की चटक धूप के बाद दोपहर में घने बादलों ने आसमान को घेर लिया और झमाझम बारिश शुरू हो गई। जहां एक ओर शहर के निचले इलाकों में जलभराव से लोग जूझते नजर आए, वहीं दूसरी ओर इलाइट चौराहा के आसपास सूखा ही सूखा रहा, जिससे वहां के निवासियों को भारी उमस का सामना करना पड़ा। आइए जानते हैं, कैसे बारिश ने झांसी के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित किया और आगे के मौसम के क्या अनुमान हैं।

Jul 04, 2024 07:14

Jhansi News: दो दिनों की शांति के बाद बुधवार को बादल फिर से गरज उठे। दिन भर की खिली धूप के बाद दोपहर में आसमान पर बादल छा गए, जो कुछ समय बाद मेघ बनकर बरसने लगे। लगभग एक घंटे तक कहीं तेज तो कहीं मध्यम बारिश हुई, जिससे निचले इलाकों में जलभराव हो गया। हालांकि, इलाइट चौराहा के आसपास ज़रा भी पानी नहीं बरसा, जिससे उमस काफी बढ़ गई।

हिस्सों में तेज बारिश
18 जून से मानसून ने सक्रिय होने के संकेत दे दिए थे, लेकिन बाद में पूरा सप्ताह बिना बरसे निकल गया। 27 जून से मानसून सक्रिय हुआ और तीन दिन झमाझम बारिश हुई, लेकिन फिर आसमान साफ हो गया। बुधवार को सुबह से आसमान में बादल उमड़ने लगे, लेकिन जल्द ही छंट भी गए। दोपहर होते ही आसमान पर घने बादल छा गए। धीरे-धीरे बादल बूंदों के रूप में टपकने लगे। महानगर के कई हिस्सों में तेज बारिश से जलभराव हो गया। नगरा में लगभग एक घंटे की जोरदार बारिश से गलियों में पानी ही पानी हो गया।

इन इलाकों में हुआ जलभराव
ईसाईटोला स्थित सुम्मेरनगर में उमा यादव के मकान के पास जल निकासी की व्यवस्था न होने से नाली का पानी सड़क पर भर गया। यही हाल मेहंदी बाग, महावीरन, मसीहागंज, कच्चे पुल के पास, थापक बाग जैसे इलाकों का हुआ, जहां नाले उफन गए। इन क्षेत्रों के लोगों ने नगर निगम से जलभराव की समस्या का स्थायी समाधान कराने की मांग की है। मौसम विभाग ने लगभग 16 मिलीमीटर (0.65 इंच) बारिश होने का अनुमान जताया है। साथ ही, अधिकतम तापमान 36 एवं न्यूनतम 27 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया है।

सबसे ज्यादा तापमान झांसी का रहा 
आईएमडी (इंडिया मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट) के अनुसार, बुधवार को सबसे अधिक तापमान झांसी और उरई का रहा। हमीरपुर एवं प्रयागराज में 35 और बुलंदशहर में 34 डिग्री तापमान रिकॉर्ड किया गया। मौसम वैज्ञानिकों ने गुरुवार और शुक्रवार को भी तेज बारिश के आसार जताए हैं।
 

Also Read

सरकारी स्कूलों में 15 जुलाई से ऑनलाइन दर्ज होगी बच्चों की उपस्थिति, झांसी जिले में शिक्षा के डिजिटल नए अवसर

6 Jul 2024 10:12 AM

झांसी Jhansi News : सरकारी स्कूलों में 15 जुलाई से ऑनलाइन दर्ज होगी बच्चों की उपस्थिति, झांसी जिले में शिक्षा के डिजिटल नए अवसर

राज्य परियोजना निदेशक के निर्देशानुसार, झांसी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी विपुल शिव सागर ने घोषित किया है कि सरकारी स्कूलों में 15 जुलाई से बच्चों की उपस्थिति को ऑनलाइन दर्ज करने का प्रक्रियात्मक आदेश जारी किया गया है। इस नई पहल के अंतर्गत, अब शिक्षकों और कर्मचारियों को मोबाइल ए... और पढ़ें