Inspire Award Scheme : ललितपुर के छात्रों के लिए सुनहरा मौका, इंस्पायर अवार्ड योजना में 10 हजार रुपये जीते

ललितपुर के छात्रों के लिए सुनहरा मौका, इंस्पायर अवार्ड योजना में 10 हजार रुपये जीते
UPT | ललितपुर के छात्रों के लिए सुनहरा मौका

Aug 05, 2024 00:31

केंद्र सरकार की विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा शुरू की गई इंस्पायर अवार्ड योजना ने ललितपुर के छात्रों के लिए एक नया दरवाजा खोल दिया है। इस योजना के तहत कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों से विज्ञान से जुड़े नवीनतम विचारों को आमंत्रित किया जा रहा है।

Aug 05, 2024 00:31

Lalitpur News : ललितपुर के कक्षा छह से आठवीं तक के छात्रों के लिए एक सुनहरा अवसर है। केंद्र सरकार की इंस्पायर अवार्ड योजना के तहत विज्ञान संबंधी नवीनतम विचारों को आमंत्रित किया जा रहा है। इस योजना के तहत छात्रों को अपने विचारों को ऑनलाइन प्रस्तुत करने का मौका मिलेगा और चयनित छात्रों को 10,000 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।

विज्ञान के प्रति रुझान बढ़ाने का प्रयास 
यह योजना छात्रों में वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने और उन्हें विज्ञान के क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रेरित करने का एक प्रयास है। छात्रों द्वारा दिए गए बेहतरीन सुझावों को पुरस्कृत भी किया जाएगा। चयनित छात्रों को 10 हजार रुपये की राशि प्रदान की जाएगी, जिसका उपयोग वे अपने विज्ञान मॉडल बनाने में कर सकेंगे।

ऑनलाइन आवेदन 
छात्र इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। निजी और सरकारी दोनों स्कूलों के छात्र इस योजना में भाग ले सकते हैं। प्रत्येक विद्यालय से पांच सर्वश्रेष्ठ छात्रों के सुझाव 15 सितंबर तक अपलोड किए जाने हैं।

विभिन्न स्तरों पर प्रदर्शनी 
छात्रों द्वारा बनाए गए मॉडल का प्रदर्शन विकास खंड, जिला, प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित होने वाली प्रदर्शनियों में किया जाएगा।

बीएसए की अपील 
बीएसए रणवीर सिंह ने सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्यों से अपील की है कि वे इस योजना के बारे में छात्रों को अवगत कराएं और अधिक से अधिक छात्रों को इस योजना में भाग लेने के लिए प्रेरित करें।

Also Read

झांसी जेल में नवरात्रि का रंग, 200 से अधिक बंदियों ने रखा व्रत

5 Oct 2024 08:38 AM

झांसी Jhansi News : झांसी जेल में नवरात्रि का रंग, 200 से अधिक बंदियों ने रखा व्रत

झांसी जेल में नवरात्रि का रंग, 200 से अधिक कैदी मां अंबे की भक्ति में लीन, जेल प्रशासन ने किया विशेष प्रबंध। और पढ़ें