Jhansi News : झांसी रेंज में दरोगाओं की कमी से अटकी जांच, मुकदमों पर पड़ा असर

झांसी रेंज में दरोगाओं की कमी से अटकी जांच, मुकदमों पर पड़ा असर
UPT | यूपी पुुलिस।

Sep 15, 2024 01:11

झांसी रेंज के डीआईजी कलानिधि नैथानी ने थानों में दरोगाओं की कम तैनाती पर नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने बताया कि समीक्षा के दौरान थानों में उपनिरीक्षकों की कमी भी पाई गई है।

Sep 15, 2024 01:11

Jhansi News : झांसी रेंज के तीनों जनपदों, झांसी, ललितपुर और जालौन में दरोगाओं की भारी कमी देखी जा रही है। लगभग 300 दरोगा पुलिस लाइन में तैनात हैं, जबकि थानों में उनकी संख्या काफी कम है। इस कारण थानों में मुकदमों की जांच अटक गई है और चार्जशीट समय पर नहीं लग पा रही है।

विवेचना का बोझ बढ़ा
दरोगाओं की कमी के कारण थानों में विवेचना का बोझ लगातार बढ़ रहा है। झांसी में 55% दरोगा ही थानों में तैनात हैं, जबकि जालौन में यह संख्या और भी कम है। महानगर के नवाबाद, सीपरी बाजार, कोतवाली जैसे थानों में दरोगाओं की कमी सबसे ज्यादा महसूस की जा रही है।

डीआईजी नाराज
झांसी रेंज के डीआईजी कलानिधि नैथानी ने थानों में दरोगाओं की कम तैनाती पर नाराजगी व्यक्त की है। उन्होंने बताया कि समीक्षा के दौरान थानों में उपनिरीक्षकों की कमी भी पाई गई है। उन्होंने तीनों जनपदों के पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिया है कि धीरे-धीरे करके थानों में उपनिरीक्षकों की कमी को पूरा किया जाए।

जनता पर असर
दरोगाओं की कमी का सीधा असर आम जनता पर पड़ रहा है। मुकदमों की जांच में देरी होने से लोगों को न्याय मिलने में मुश्किल हो रही है। साथ ही, अपराधियों को भी इसका फायदा मिल रहा है।

क्या है समाधान?
दरोगाओं की कमी को दूर करने के लिए पुलिस विभाग को तत्काल कदम उठाने की जरूरत है। अधिक दरोगाओं की भर्ती की जानी चाहिए और मौजूदा दरोगाओं को थानों में तैनात किया जाना चाहिए। साथ ही, विवेचना के बोझ को कम करने के लिए अन्य उपाय भी किए जाने चाहिए। 

Also Read

झांसी मेडिकल कॉलेज में आवागमन व्यवस्था में बदलाव, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

18 Sep 2024 08:50 AM

झांसी Jhansi News : झांसी मेडिकल कॉलेज में आवागमन व्यवस्था में बदलाव, सुरक्षा के कड़े इंतजाम

झांसी मेडिकल कॉलेज में आवागमन व्यवस्था में बड़ा बदलाव होने जा रहा है। कॉलेज प्रशासन ने परिसर में सुरक्षा और यातायात व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कई नए नियम लागू करने का फैसला लिया है। और पढ़ें