Jhansi News : झांसी में भीषण गर्मी के बाद बारिश की राहत, 15 मिलीमीटर बारिश से मौसम हुआ खुशनुमा

झांसी में भीषण गर्मी के बाद बारिश की राहत, 15 मिलीमीटर बारिश से मौसम हुआ खुशनुमा
UPT | भीषण गर्मी के बाद बारिश की राहत

Jun 20, 2024 02:31

झांसी में मंगलवार को दिनभर की भीषण गर्मी के बाद शाम को तेज आंधी और बारिश ने लोगों को राहत दी। दिनभर के 45.3 डिग्री सेल्सियस तापमान के बाद शाम को बदलते मौसम और 15 मिलीमीटर बारिश ने माहौल को सुखद बना दिया। शहर और देहात के विभिन्न इलाकों में हल्की से तेज बारिश हुई, जिससे गर्मी से परेशान लोगों ने राहत की सांस ली।

Jun 20, 2024 02:31

Jhansi News : दिनभर भीषण गर्मी झेलने के बाद शाम को तेज आंधी और बारिश ने लोगों को राहत दी। देर रात तक सर्द हवाएं चलने से मौसम खुशनुमा हो गया। हालांकि, शहर में तो हल्की बारिश हुई मगर देहात के कई इलाकों में झूमकर बदरे बरसे। दिनभर में जिले में करीब 15 मिलीमीटर बारिश हुई है, जिससे तापमान में थोड़ी गिरावट आई और लोगों को गर्मी से निजात मिली।

बारिश से लोगों को मिली राहत
झांसी में सुबह से ही तेज धूप खिली होने से तेज गर्मी बनी हुई थी। जबरदस्त उमस के कारण कूलर भी लोगों को राहत नहीं दे पा रहे थे। एसी चलाने पर ही गर्मी से निजात मिल सकी। घरों से बाहर निकलते ही लोग पसीने से तरबतर हो गए। दोपहर में अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो कि सामान्य से 6.1 डिग्री सेल्सियस अधिक था। इस भीषण गर्मी के बीच बारिश ने लोगों को थोड़ी राहत पहुंचाई।

शाम को बदलते मौसम का असर
दोपहर तीन बजे से मौसम में बदलाव शुरू हो गया। आसमान में बादल छाने लगे और शाम चार बजे से सर्द हवाएं चलनी शुरू हो गईं। साढ़े पांच बजे से हल्की बारिश होने लगी। शहर में सीपरी बाजार, इलाइट चौराहा, चित्रा चौराहा, ग्वालियर रोड, आईटीआई समेत कई इलाकों में रुक-रुककर हल्की बारिश होती रही। वहीं, देहात के इलाकों में गरज-चमक के साथ तेज बारिश हुई। कटेरा में शाम साढ़े सात बजे से ढाई घंटे तक बारिश होती रही, जबकि गुरसराय और बंगरा में एक-एक घंटे तक पानी गिरा। मौसम केंद्र लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल कुमार सिंह ने बताया कि भीषण गर्मी के दौरान वातावरण की नमी के कारण बादल बन जाते हैं और इसी कारण मंगलवार को बारिश हुई। बुधवार से तापमान में वृद्धि की संभावना है और 25 जून को फिर बारिश हो सकती है। कृषि विज्ञान केंद्र भरारी के मौसम वैज्ञानिक डॉ. आदित्य कुमार सिंह ने बताया कि जनपद में 15 मिलीमीटर पानी गिरा है। 

Also Read

ऑनलाइन अटेंडेंस के नए आदेश के खिलाफ लामबंद हुए शिक्षक, आज काली पट्टी बांधकर पढ़ाएंगे

8 Jul 2024 07:34 AM

झांसी Jhansi News : ऑनलाइन अटेंडेंस के नए आदेश के खिलाफ लामबंद हुए शिक्षक, आज काली पट्टी बांधकर पढ़ाएंगे

झांसी में बेसिक शिक्षा परिषद के शिक्षक ऑनलाइन हाजिरी के नए आदेश के खिलाफ लामबंद हो गए हैं। सोमवार को काली पट्टी बांधकर वे शिक्षण कार्य करेंगे और 11 जुलाई को मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपेंगे। शिक्षकों का कहना है कि विभाग पहले अपना कामकाज ऑनलाइन करे, फिर उनकी उपस्थिति ऑनलाइन दर्ज ... और पढ़ें