Jhansi News : झांसी के सरकारी स्कूलों में किताबों का संकट, बच्चों की पढ़ाई बाधित

झांसी के सरकारी स्कूलों में किताबों का संकट, बच्चों की पढ़ाई बाधित
UPT | झांसी के सरकारी स्कूलों में किताबों का संकट

Jul 30, 2024 01:17

झांसी में 18,473 बच्चे किताबों के अभाव में पढ़ाई से वंचित, बच्चों की संख्या में लगातार गिरावट हो रही है।

Jul 30, 2024 01:17

Jhansi News : झांसी में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था की पोल खुलकर सामने आ रही है। नए शिक्षण सत्र 2024-25 की शुरुआत को एक महीने से अधिक समय बीत जाने के बाद भी 18,473 बच्चों को अभी तक पाठ्यपुस्तकें नहीं मिल पाई हैं। इस समस्या से सबसे अधिक प्रभावित कक्षा एक और दो के छात्र हैं।

विद्यालयों में बच्चों की संख्या में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है, इसके बावजूद किताबों का संकट गहराता जा रहा है। इस सत्र में कुल 1,17,279 बच्चों का नामांकन हुआ है जो पिछले तीन साल का सबसे कम आंकड़ा है। 139 प्राथमिक स्कूलों की पहली कक्षा में एक भी बच्चा दाखिल नहीं हुआ है, जबकि 19 जूनियर हाईस्कूलों की छठी कक्षा में भी कोई नया दाखिला नहीं हुआ है।

विशेषज्ञों की राय 
शिक्षाविदों का मानना है कि पाठ्यपुस्तकों का अभाव बच्चों की शिक्षा पर गंभीर प्रभाव डाल रहा है। किताबें बच्चों के सीखने का आधार होती हैं और इनके बिना बच्चों का बुनियादी ज्ञान अधूरा रह जाता है। इसके अलावा, स्कूलों में बच्चों की संख्या में लगातार गिरावट चिंता का विषय है।

सरकार का रवैया 
बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि वे इस समस्या के समाधान के लिए प्रयासरत हैं और जल्द ही सभी बच्चों को किताबें उपलब्ध करा दी जाएंगी। हालांकि, अभी तक इस दिशा में कोई ठोस कदम उठाए जाने के संकेत नहीं मिले हैं।

Also Read

बुजुर्ग मां की पिटाई का वीडियो वायरल, पेंशन का 10 हजार रुपये प्रति महीना लेकर भी लालच में नहीं भरा दिल

17 Sep 2024 12:42 AM

झांसी बेरहम बेटा : बुजुर्ग मां की पिटाई का वीडियो वायरल, पेंशन का 10 हजार रुपये प्रति महीना लेकर भी लालच में नहीं भरा दिल

झांसी में एक दिल दहलाने वाला वीडियो सोमवार को सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ, जिसमें एक बेटा अपनी 75 वर्षीय बुजुर्ग मां को बेरहमी से पीटता नजर आ रहा है। इस घटना से पूरे क्षेत्र में हड़कंप मच गया है। और पढ़ें