Dilapidated Bridge: कानपुर के 15 पुल 50 साल की मियाद कर चुके हैं पूरीं, पीडब्ल्यूडी ने शासन को भेज रिपोर्ट

कानपुर के 15 पुल 50 साल की मियाद कर चुके हैं पूरीं, पीडब्ल्यूडी ने शासन को भेज रिपोर्ट
UPT | जर्जर पुल

Jul 09, 2024 17:22

कानपुर के 15 पुलों को चिन्हित किया गया है। इन पुलों ने 50 साल की उम्र पूरी कर ली है। इसके बाद यह पुल जर्जर हालत में पहुंच गए है। पीडब्ल्यूडी ने पुलों की रिपोर्ट शासन को सौंप दी है।

Jul 09, 2024 17:22

Kanpur News: यूपी के कानपुर में 15 पुल 50 साल की उम्र पूरी कर चुके हैं। 50 वर्ष से अधिक की उम्र पूरी कर चुके पुलों की पीडब्ल्यूडी ने रिपोर्ट शासन को सौंप दी है। शहर के 15 पुलों की रिपोर्ट में सामने आया कि पांडु नदी व रामगंगा नहर पर बने पुल चलने के योग्य नहीं है। जिसके बाद अयोग्य घोषित पुलों पर भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी गई। वहीं पुराने गंगा पुल को भी रिपोर्ट में अयोग्य करार दिया गया, हालांकि गंगा पुल पहले ही बंद कर दिया गया है। 

बिहार में एक दिन अंदर पांच पुलों के गिरने के बाद बीते दिनों सीएम योगी ने प्रदेश भर के 50 साल से अधिक की मियादी पूरी कर चुके पुलों की रिपोर्ट मांगी थी। उन्होंने अधिकारियों को पुलों के निरीक्षण कर पुलों के सुपर स्ट्रक्चर, पियर की स्थिति, पुलों के वाटर-वे ब्लॉकेज, पियर के साइड में स्कावर होल, एबटमेंट ढाल व बोल्डर का परीक्षण करने के निर्देश देकर जल्द से जल्द रिपोर्ट शासन को प्रेषित करने को कहा गया था।

सीएम योगी ने दिए थे निर्देश
जिसमें निर्देशित किया गया था कि कोई भी पुल असुरक्षित नजर आए तो उसे तत्काल प्रभाव से यातायात के लिए बंद किया जाए। सीएम के निर्देश के बाद पीडब्ल्यूडी ने 50 वर्ष से अधिक उम्र पूरी कर चुके शहर के 15 पुलों का निरीक्षण किया। सोमवार को शासन को प्रेषित की गई रिपोर्ट में सामने आया कि 15 पुलों में से साढ़ सरसौल मार्ग पर पांडु नदी पर मौजूद पुल का स्ट्रक्चर जगह-जगह पर क्रैक हो गया है। वहीं रामगंगा नहर पर स्थापित रमईपुर-साढ़ जहानाबाद मार्ग पर भी ढांचा क्षतिग्रस्त हो गया है, जिसके बाद दोनों पुलों पर भारी वाहनों के आवागमन पर रोक लगा दी गई।

सेतु निगम तैयार करेगा इस्टीमेट
अधीक्षण अभियंता अनिल कुमार ने बताया कि कानपुर नगर के 15 पुलों में दो पुल की स्थिति गंभीर है, जिसे भारी वाहनों के आवागमन के लिए बंद कर दिया गया है। इन पुलों के निर्माण के लिए सेतु निगम को एस्टीमेट तैयार करने को कहा गया है। शहरी क्षेत्र का टाटमिल पुल में आरसीसी स्ट्रक्चर में आंशिक क्रैक है, जिसकी मरम्मत के लिए एस्टीमेट तैयार किया जा रहा है। वहीं अन्य 12 पुल सुरक्षित श्रेणी में पाए गए है। वहीं पुराना गंगा पुल पहले ही यातायात आवागमन के लिए बंद करा दिया गया है।


50 वर्ष से अधिक ये पुल सही पाए गए 
1- घाटमपुर-साढ़ मार्ग पुल
2- रमईपुर साढ़ जहानाबाद पुल
3- टाटमिल पुल
4- लोअर गंगा कैनाल पुल
5- हैरिसन पुल
6-नून नदी पुल
7- लोअर गंगा कैनाल पुल (लखनऊ-इटावा मार्ग)
8- मनवा पुल
9- अइमा पुल
10- रामगंगा नहर पुल (कल्याणपुर शिवली मार्ग)
11-लोअर गंगा कैनाल पुल (ककवन गढ़ेवा से बद्दुपुरवा)
12-लोअर गंगा कैनाल (उठ्ठा से न्यूराखेड़ा मार्ग)

Also Read

उपचुनाव के लिए भाजपा ने कसी कमर, 30 मंत्रियों की लगाई गई ड्यूटी

17 Jul 2024 07:27 PM

कानपुर नगर UP Assembly By-Election : उपचुनाव के लिए भाजपा ने कसी कमर, 30 मंत्रियों की लगाई गई ड्यूटी

बीजेपी पूरी ताकत के साथ उपचुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। बीजेपी ने यूपी की सभी 10 में से 10 सीटों को जीतने का दावा किया है। इसके लिए सीएम योगी सभी 10 सीटों पर कैबिनेट और राज्यमंत्रियों की फौज उतार दी है।  और पढ़ें