advertisements
advertisements

Kanpur News : सीयूईटी परीक्षा निरस्त होने पर विद्यार्थियों ने कॉलेज में किया पथराव, पुलिस मामले को शांत करने में जुटी

सीयूईटी परीक्षा निरस्त होने पर विद्यार्थियों ने कॉलेज में किया पथराव, पुलिस मामले को शांत करने में जुटी
UPT | विद्यार्थियों ने जमकर हंगामा किया।

May 15, 2024 22:43

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET ) परीक्षा के दौरान आज एक घण्टा देरी से पेपर होने पर कानपुर के मंधना स्थित महाराणा प्रताप ग्रुप ऑफ कालेज में पेपर देने आए छात्र छात्राओं ने हंगामा कर दिया।छात्रों की माने तो उनका आरोप है पेपर लीक होने के चलते कॉलेज प्रशासन ने परीक्षा आयोजित नहीं कराई।

May 15, 2024 22:43

Kanpur News : कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET ) परीक्षा के दौरान बुधवार को एक घंटा देरी से पेपर होने पर कानपुर के मंधना स्थित महाराणा प्रताप ग्रुप ऑफ कॉलेज में पेपर देने आए विद्यार्थियों ने हंगामा कर दिया। विद्यार्थियों ने आरोप लगाया कि पेपर लीक होने के चलते कॉलेज प्रशासन ने परीक्षा आयोजित नहीं कराई। विद्यार्थियों द्वारा परीक्षा न कराए जाने का कारण पूछने पर कॉलेज प्रशासन ने कोई जवाब नहीं दिया। इसके चलते विद्यार्थियों ने कॉलेज परिसर के बाहर जमकर हंगामा कर पथराव शुरू कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस विद्यार्थियों को समझने के प्रयास में जुटी हुई है।

अंतिम शिफ्ट की परीक्षा में हुआ हंगामा
जानकारी के मुताबिक बुधवार को महाराणा प्रताप ग्रुप ऑफ कॉलेज में कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट की परीक्षा का आयोजन होना था। यह परीक्षा 3 शिफ्टों में आयोजित होनी थी। दो शिफ्ट की परीक्षा आयोजित हो चुकी थी। वही तीसरी शिफ्ट की परीक्षा शाम 5 बजे से 6 बजे तक होनी थी। परीक्षा देने आए छात्र ने बताया कि कॉलेज में चार ब्लॉक A,B,C,D बनाए गए थे। पेपर के लिए दोपहर बाद 3:30 से शाम 4 बजे तक सभी विद्यार्थियों का प्रवेश कराया गया। कॉलेज में प्रवेश के दौरान ब्लॉक A और B ब्लॉक में बनाए गए परीक्षा कक्षा में विद्यार्थियों को बैठा कर पेपर 5 बजे न देकर शाम 5:40 पर दिया गया और 6:15 पर वापस ले लिया।

वही C और D ब्लॉक वाले विद्यार्थियों को परीक्षा कक्ष में ही नहीं प्रवेश करने का मौका मिला। कॉलेज प्रशासन ने शाम 7 से रात 8 बजे तक सभी विद्यार्थियों को बैठा रखा। बाद में कॉलेज प्रशासन ने परीक्षा कैंसिल करने का आदेश जारी कर दिया। इसके बाद सभी विद्यार्थियों ने कॉलेज प्रशासन पर नाराजगी जाहिर करते हुए कॉलेज परिसर के अंदर जमकर हंगामा करते हुए पथराव कर दिया। सूचना पर पहुंची पुलिस मामले को शांत करने में जुटी हुई है।

कॉलेज प्रशासन ने क्या कहा
कॉलेज प्रशासन ने बताया कि पेपर लीक जैसी कोई बात सामने नहीं आई है। बल्कि कॉलेज प्रशासन की गलती की वजह से, इंग्लिश मीडियम के विद्यार्थियों को हिंदी मीडियम का पेपर मिल गया और हिंदी मीडियम वालों को इंग्लिश मीडियम का। जब कॉलेज प्रशासन को अपनी गलती का एहसास हुआ तो कॉलेज प्रशासन ने पेपर कैंसिल कर दिया, जिसको लेकर विद्यार्थियों मे आक्रोश था। 

क्या है CUET
बता दें कि कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट जिसे CUET के नाम से भी जाना जाता है। अत्यधिक प्रतिस्पर्धा वाली परीक्षा है जो कि भारत में बहुत से स्नातक (बैचलर) और स्नातकोत्तर (मास्टर्स) कार्यक्रमों के लिए आयोजित की जाती है। पहले इस परीक्षा को सेंट्रल यूनिवर्सिटीज कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET) के नाम से जाना जाता था, लेकिन बाद में इसमें कुछ संशोधन करके इसका नाम CUET रख दिया गया और अब यह देश भर में केंद्रीय विश्वविद्यालयों में और कई अन्य विश्वविद्यालयों में भी स्नातक प्रवेश के लिए एकमात्र जरिया है। इस परीक्षा का आयोजन शिक्षा मंत्रालय के नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा किया जाता है। NTA, CUET के माध्यम से तीन मुख्य क्षेत्रों में परीक्षार्थियों का मूल्यांकन करता है, जिसमें भाषा, डोमेन- विशिष्ट विषय और सामान्य योग्यता शामिल हैं। यह परीक्षा ऑनलाइन कंप्यूटर आधारित बहुविकल्पीय प्रश्न (एमसीक्यू) मोड में आयोजित की जाती है।
 

Also Read

साइबर पुलिस टीम को मिली सफलता, नौकरी दिलाने के नाम पर ठगने वाले दो दबोचे

24 May 2024 09:52 PM

कानपुर नगर Kanpur News :  साइबर पुलिस टीम को मिली सफलता, नौकरी दिलाने के नाम पर ठगने वाले दो दबोचे

कानपुर की कमिश्नरेट पुलिस की क्राइम ब्रांच ने साइबर फ्राड करने वाले दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पकड़े गए आरोपियों के पास से टीम ने साढ़े सात लाख रुपये... और पढ़ें