Parliament Couple : पति-पत्नी के रूप में इकलौती जोड़ी पहुंची लोकसभा, सांसद दंपति उठाएंगे यूपी के मुद्दे

पति-पत्नी के रूप में इकलौती जोड़ी पहुंची लोकसभा, सांसद दंपति उठाएंगे यूपी के मुद्दे
UPT | अखिलेश यादव और डिंपल।

Jun 12, 2024 03:09

लोकसभा चुनाव 2024 में पति-पत्नी के रूप में पहली बार अखिलेश और डिंपल संसद पहुंचे हैं। यदि सदन में दंपति की अगल-बगल में सीट हुई, तो यह और भी दिलचस्प होगा। अखिलेश के साथ उनके तीन भाई भी सदन में मौजूद रहेंगे।

Jun 12, 2024 03:09

Kanpur News : आम चुनावों में पति-पत्नी की बीच लड़ाई के कई नमूने सामने आ चुके हैं। लेकिन अलग-अलग सीट से जीतकर लोकसभा पहुचंने वाले सांसद दंपति बहुत ही कम देखे गए हैं। इस बार 18वीं लोकसभा में सपा मुखिया अखिलेश यादव और उनके पत्नी डिंपल यादव चुनाव जीत कर संसद पहुंचे हैं। लोकसभा में सांसद दंपति क्षेत्रीय मुद्दों को पूरी ताकत उठाएंगे। संसद में पति-पत्नी के रूप में इकलौती जोड़ी अखिलेश यादव और डिंपल यादव बैठेंगे, तो सभी का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करेंगे।

लोकसभा चुनाव 2024 में पहली बार अखिलेश यादव और डिंपल यादव एक साथ चुने गए हैं। अखिलेश यादव कन्नौज सीट से और डिंपल यादव मैनपुरी सीट से चुनी गईं हैं। दोनों ने ही रेकॉर्ड वोटों के अंतर से जीत हासिल की है। डिंपल यादव ने समाजवादी पार्टी की तरफ से सबसे बड़ी जीत दर्ज की है। इसके बाद अ​लिखेश यादव की सबसे बड़ी जीत है।

सदन में सीटें एक साथ हुईं तो बड़ा दिलचस्प होगा
समाजवादी दंपति ने रेकॉड वोटों से जीत दर्ज की है। इतना ही नहीं सपा मुखिया अखिलेश यादव ने यूपी में अपनी पार्टी के 37 सांसदों को जिताकर संसद भवन तक पहुंचाया है। पति-पत्नी सदन की कार्रवाई में एक साथ मौजूद रहेंगे, तो सभी की नजरें उनपर रहेंगी। यदि सदन में दंपति की सीटें एक साथ अगल-बगल होंगी, तो और दिलचस्प होगा।

लोकसभा चुनाव 2019 में इत्तेफाक होने से रह गया था
लोकसभा चुनाव 2019 में अखिलेश यादव और डिंपल यादव एक साथ चुनाव लड़े थे। अखिलेश यादव आजमगढ़ से चुनाव लड़कर जीते थे। जबकि डिंपल यादव कन्नौज से चुनाव लड़ी थीं। लेकिन उन्हें कन्नौज में हार का सामना करना पड़ा था। ​जिसकी वजह से पति-पत्नी सदन में नहीं पहुंच पाए थे।

उपचुनाव में जीती थीं डिंपल यादव
विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव मैनपुरी की करहल सीट से विधायक चुन लिए गए थे। नेता प्रतिपक्ष चुने जाने के बाद अखिलेश यादव ने आजमगढ़ लोकसभा सीट से इस्तीफा दे दिया था। अखिलेश के इस्तीफे के 10 महीने बाद डिंपल यादव मैनपुरी का लोकसभा सीट का उपचुनाव जीतकर संसद पहुंची थीं।

सदन में अखिलेश पत्नी और भाईयों के साथ मौजूद रहेंगे
सपा मुखिया अखिलेश यादव पत्नी के साथ सदन में मौजूद रहेंगे। बल्कि उनके साथ परिवारिक तीन भाई भी साथ में रहेंगे। सैफई परिवार के पांच सदस्य जीतकर संसद पहुंचे हैं। कन्नौज से अखिलेश यादव, मैनपुरी से डिंपल यादव, बदायूं से आदित्या यादव, फिरोजाबाद से अक्षय प्रताप और आजमगढ़ से धर्मेंद्र यादव चुने गए हैं। सदन में देश का सबसे कुनबा मौजूद रहेगा।

Also Read

नाले में मिला हेड कांस्टेबल का शव, बेदर्दी से की गई हत्या, जांच में जुटी पुलिस

14 Jun 2024 10:53 PM

कानपुर नगर कानपुर से बड़ी खबर : नाले में मिला हेड कांस्टेबल का शव, बेदर्दी से की गई हत्या, जांच में जुटी पुलिस

यूपी के कानपुर जिले से एक हैरान कर देने वाला मामला प्रकाश में आया है।जहां आज एक नाले में अधेड़ का शव मिलने से हड़कम्प मच गया।जिसके बाद लोगो की भीड़ जमा हो गई और लोगो ने इसकी सूचना पुलिस को दी। और पढ़ें