Kanpur News : महिला महाविद्यालय में आयोजित हुई चार्ट-पोस्टर प्रतियोगिता, संगोष्ठी भी हुई आयोजित

महिला महाविद्यालय में आयोजित हुई चार्ट-पोस्टर प्रतियोगिता, संगोष्ठी भी हुई आयोजित
UPT | चार्ट-पोस्टर प्रतियोगिता

Sep 28, 2024 18:26

कानपुर के किदवईनगर स्थित महिला महाविद्यालय में शिक्षा शास्त्र विभाग द्वारा नई शिक्षा नीति 2020 में शिक्षा के नवाचारों एवं पाठ्य सहगामी क्रियाओं की श्रृंखला के अंतर्गत परस्नातक स्तर की छात्राओं हेतु चार्ट पोस्टर प्रतियोगिता एवं छात्रा संगोष्ठी का आयोजन किया गया।

Sep 28, 2024 18:26

Kanpur News : कानपुर के किदवईनगर स्थित महिला महाविद्यालय में शिक्षा शास्त्र विभाग द्वारा नई शिक्षा नीति 2020 में शिक्षा के नवाचारों एवं पाठ्य सहगामी  क्रियाओं की श्रृंखला के अंतर्गत परस्नातक स्तर की छात्राओं हेतु चार्ट पोस्टर प्रतियोगिता एवं छात्रा संगोष्ठी का आयोजन किया गया।प्रतियोगिता का शीर्षक "मानसिक स्वास्थ्य पर सोशल मीडिया का प्रभाव" तथा शिक्षा पर तकनीकी परिवर्तन का प्रभाव" रखा गया।चार्ट पोस्टर गतिविधि का उद्देश्य:छात्राओं के भीतर किसी विषय के प्रति  स्वयं के विचारों को चार्ट पोस्टर  पर रेखांकित करके अपनी रचनात्मकता को प्रदर्शित करना था।

प्राचार्या ने किया कार्यक्रम का शुभारंभ
कार्यक्रम का शुभारंभ महाविद्यालय की  प्राचार्या प्रो अंजू चौधरी न अपने उद्बोधन से किया। उन्होंने कहा कि "मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल शारीरिक स्वास्थ्य की तरह ही आवश्यक है संचार क्रांति के युग में पठन पाठन को आधुनिक तकनीकी से जोड़ना आवश्यक है,लेकिन आज का युवा वर्ग इसका सही दिशा में उपयोग न करके सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपना समय नष्ट कर रहा है ,जो गलत है"।शिक्षा शास्त्र विभागाध्यक्ष प्रो साधना पाण्डेय ने उत्तम मानसिक स्वास्थ्य के उपायों एवं सोशल मीडिया से दूरी बनाने पर बल दिया।कार्यक्रम के द्वितीय चरण  में छात्रा संगोष्ठी में छात्राओं द्वारा शोध पत्र प्रस्तुतिकरण किया गया।संगोष्ठी का मुख्य उद्देश्य: छात्राओं में शोधात्मक दृष्टिकोण तथा विषय को गहनता से समझने की योग्यता को विकसित करना था।साथ ही किसी समस्या अथवा शीर्षक की वर्तमान स्थिति का विश्लेषण करते हुए प्राप्त तथ्यों के आधार पर निष्कर्ष प्रस्तुत करने का प्रशिक्षण देना है ।दोनो ही गतिविधियों में लगभग 62 छात्राओं ने सहभागिता की।

चार्ट एवं पोस्टर का किया अवलोकन
चार्ट एवं पोस्टर प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल के सदस्यों प्रो मनीषा शुक्ला एवं डॉक्टर सबा युनुस ने चार्ट एवं पोस्टर्स का अवलोकन किया तथा छात्रा संगोष्ठी के सदस्यों प्रो संगीता सितानी  एवं प्रो रश्मि चतुर्वेदी ने छात्राओं द्वारा शोध प्रपत्र प्रस्तुतिकरण प्रक्रिया का  पर्यवेक्षण किया ,जिसके बाद उत्कृष्ट चार्ट पोस्टर एवं शोध प्रपत्रों का चयन करके  सर्वश्रेष्ठ छात्राओं को प्रमाण पत्र देकर उनका उत्साहवर्धन किया गया।

यह लोग रहे मौजूद
प्रतियोगिता के दौरान शिक्षा शास्त्र विभाग के सदस्यों में प्रो ममता दीक्षित,डॉक्टर शोभना द्विवेदी,श्रीमती जया दत्ता,डॉक्टर पूनम यादव उपस्थित रहे साथ ही महाविद्यालय के शिक्षक मौजूद रहे।

Also Read

कानपुर मेट्रो ने सफाई मित्रों के लिए किया निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर और म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता का आयोजन

28 Sep 2024 10:34 PM

कानपुर नगर स्वच्छता ही सेवा-2024 : कानपुर मेट्रो ने सफाई मित्रों के लिए किया निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर और म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता का आयोजन

कानपुर मेट्रो द्वारा स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए अपने स्टेशनों पर ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत विविध कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है।आज इसको लेकर कानपुर मेट्रो ने सफाई मित्रों के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर और म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता आयोजित की थी। और पढ़ें