स्वच्छता ही सेवा-2024 : कानपुर मेट्रो ने सफाई मित्रों के लिए किया निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर और म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता का आयोजन

कानपुर मेट्रो ने सफाई मित्रों के लिए किया निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर और म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता का आयोजन
UPT | कानपुर मेट्रो

Sep 28, 2024 22:39

कानपुर मेट्रो द्वारा स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए अपने स्टेशनों पर ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत विविध कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है।आज इसको लेकर कानपुर मेट्रो ने सफाई मित्रों के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर और म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता आयोजित की थी।

Sep 28, 2024 22:39

Kanpur News : कानपुर मेट्रो द्वारा स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए अपने स्टेशनों पर ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत विविध कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले इस अभियान के अंतर्गत आज शनिवार को मेट्रो परिसर के अंदर स्वच्छता सुनिश्चित करने में अहम भूमिका निभाने वाले 'सफाई मित्रों' (हाउसकीपिंग स्टाफ) के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर और म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। दोनों ही आयोजनों में कर्मचारियों ने बढ़ चढ़कर सहभागिता दर्ज कराई।

स्वास्थ शिविर का हुआ आयोजन
बता दें कि कानपुर मेट्रो ने यात्री सेवा आरंभ होने के समय से ही स्टेशन परिसर और ट्रेन के अंदर साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा है। मेट्रो के 'सफाई मित्रों' (हाउसकीपिंग स्टाफ) के अथक परिश्रम और लगन के सम्मान में आज मोतीझील और विश्वविद्यालय मेट्रो स्टेशन पर निःशुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में 60 से अधिक 'सफाई मित्रों' (हाउसकीपिंग स्टाफ) की हीमोग्लोबिन, शुगर, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर आदि की जांच की गई।

पुरुस्कार देकर किया सम्मानित
सुबह 10ः30 बजे से दोपहर 1ः30 बजे तक चले स्वास्थ्य जांच शिविर के बाद दोपहर 2ः00 बजे से मोतीझील स्टेशन पर म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। इस प्रतियोगिता में सुशीला ने प्रथम स्थान, निर्मला ने द्वितीय स्थान और अर्जुन कुमार ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सभी विजेताओं को कानपुर मेट्रो के अधिकारियों ने पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

स्कूली बच्चों का भी मिल रहा है सहयोग
कानपुर मेट्रो 17 सितंबर से ही अपने आधिकारक सोशल मीडिया पेज पर नियमित रूप से 'स्वच्छता ही सेवा' अभियान के महत्व और इससे जुड़े कार्यक्रमों की जानकारी पोस्ट कर रहा है। स्वच्छता के प्रति जागरूकता फैलाने के अभियान में मेट्रो को स्कूली बच्चों का भी भरपूर सहयोग मिला है। गुरूवार को शैक्षणिक भ्रमण पर जेएमडी वर्ल्ड स्कूल के छात्रों ने मेट्रो राइड के दौरान स्वच्छता का संदेश दिया। कानपुर मेट्रो के साथ ही लखनऊ एवं आगरा मेट्रो द्वारा भी विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से स्वच्छता अभियान से जुड़े कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश मेट्रो के सभी अधिकारी और कर्मचारी गांधी जयंती यानी 2 अक्टूबर को श्रमदान कर स्वच्छता अभियान में हिस्सा लेंगे।

Also Read

149 देसी बम, तमंचा और कारतूस भी किया बरामद

28 Sep 2024 11:03 PM

कानपुर नगर पुलिस पर हमला करने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार : 149 देसी बम, तमंचा और कारतूस भी किया बरामद

कानपुर के थाना चकेरी अंतर्गत पुलिस ने गंजा तस्कर को गिरफ्तार किया है।बीते कुछ दिनों पहले कांजीखेड़ा में हुए दो पक्षो में गांजा तस्करी के विवाद में फायरिंग और बमबाजी की घटना सामने आई थी।जिसके बाद पुलिस ने आज दो आरोपियों को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है। और पढ़ें