Kanpur News :  7700 बच्चों को निजी विद्यालय में मिलेगा निशुल्क दाखिला

7700 बच्चों को निजी विद्यालय में मिलेगा निशुल्क दाखिला
UPT | symbolic image

Feb 14, 2024 15:48

अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकारी अधिनियम (आरटीई) 2009 के तहत कानपुर के विभिन्न विद्यालय में 7700 बच्चों को प्रवेश दिलाया जाएगा। इसके पहले चरण के...

Feb 14, 2024 15:48

Short Highlights
  • अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकारी अधिनियम (आरटीई) 2009 के तहत किए गए आवेदनों का सत्यापन कार्य 19 से होगा शुरू
  • सत्यापन में पात्र आवेदनों की लॉटरी डालकर 26 फरवरी को निज स्कूलों में प्रवेश के लिए बच्चों के नामों का किया जाएगा चयन
Kanpur News : अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकारी अधिनियम (आरटीई) 2009 के तहत कानपुर के विभिन्न विद्यालय में 7700 बच्चों को प्रवेश दिलाया जाएगा। इसके पहले चरण के आवेदनों का सत्यापन कार्य 19 फरवरी से शुरू होगा, 25 फरवरी तक चलेगा। सत्यापन में पात्र आवेदनों में से लॉटरी डालकर प्रवेश के लिए बच्चों का चयन 26 फरवरी को किया जाएगा। फिर 6 मार्च से शहर के निजी विद्यालयों में इन चयनित बच्चों का एडमिशन होंगे। 

सत्यापन के लिए कमेटी गठित
जिला प्रशासन ने इस वर्ष सत्यापन के लिए पहले ही एक कमेटी का गठन किया है। गठित कमेटी में एडीएम सिटी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी एवं सभी एसीएम को सदस्य के रूप में शामिल किया गया है। 

शिकायत पर तुरंत कार्रवाई करेगी कमेटी
निजी विद्यालय प्रवेश लेने में किसी तरह की मनमानी नहीं कर सकें। इसके लिए कमेटी का गठन किया गया है। निजी विद्यालय अगर प्रवेश लेने में आनाकानी करते हैं तो इस तरह शिकायत पर तुरंत कमेटी संज्ञान लेकर कार्रवाई करेगी। 

विद्यालय में नजर रखने को विभागीय टीम का भी गठन
बीएसए सुरजीत कुमार सिंह ने कहा, अभिभावक शिकायत करता है कि विद्यालय आरटीई के तहत प्रवेश नहीं ले रहा है। इस मामले में तुरंत ही विद्यालय पर कार्रवाई की जाएगी। विद्यालयों पर नजर रखने के लिए विभागीय टीम का भी गठन किया गया है। 

आरटीई के तहत प्रवेश का दूसरा चरण 30 मार्च से
आरटीई के तहत दूसरे चरण के लिए एक मार्च से 30 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन किए जाएंगे। इसके बाद 1 से 7 अप्रैल तक आवेदनों की जांच की जाएगी। 8 अप्रैल को लॉटरी के जरिए प्रवेश के लिए बच्चों के नामों का चयन किया जाएगा। 17 अप्रैल को विद्यालय में प्रवेश लिया जाएगा।

पिछले शैक्षणिक सत्र में 1250 कम हुए थे प्रवेश
कानपुर में आरटीई के तहत निजी विद्यालय में गरीब बच्चों के प्रवेश के लिए 7700 सीटें निर्धारित की गई हैं। पिछले शैक्षणिक सत्र में 1250 सीटों पर प्रवेश नहीं हो पाया था। अधिकारियों का कहना है कि इस क्षैक्षणिक सत्र में शतप्रतिशत सीटों पर पात्र लाभार्थियों को प्रवेश दिलाने की कवायद की जाएगी। 

13 विद्यालय ने प्रवेश लेने में की थी आनाकानी
शहर के 13 नामी निजी विद्यालयों ने पिछले शैक्षणिक सत्र में आईटीई के तहत प्रवेश लेने में आनाकानी की थी। अभिभावकों को किसी न किसी बहाने से टरका देते थे। अभिभावकों की शिकायत और उनकी परेशानी को संज्ञान में लेकर ऐसे विद्यालयों पर कार्रवाई के आदेश दिए गए थे। विद्यालय प्रबंधन ने मान्यता खतरे में देख बाद में प्रवेश ले लिया था।

Also Read

फायर ब्रिगेड ने किया रेस्क्यू ऑपरेशन, सात मजदूरों को निकाला बाहर

17 Sep 2024 04:28 PM

कानपुर नगर प्लास्टिक फैक्ट्री में लगी भीषण आग : फायर ब्रिगेड ने किया रेस्क्यू ऑपरेशन, सात मजदूरों को निकाला बाहर

भीषण आग ने इलाके में अफरातफरी मचा दी और आसपास के लोग तुरंत मौके पर जुट गए। आग लगने की सूचना मिलते ही पुलिस और फायर ब्रिगेड को बुलाया गया... और पढ़ें