Farrukhabad News : प्रेरणा पोर्टल से उजागर हुई शिक्षकों की लापरवाही, एबसेंट टीचरों पर एक्शन...

प्रेरणा पोर्टल से उजागर हुई शिक्षकों की लापरवाही, एबसेंट टीचरों पर एक्शन...
UPT | प्रेरणा पोर्टल ने खोली शिक्षकों की पोल।

May 23, 2024 18:12

यूपी के फर्रुखाबाद जिले में शिक्षा विभाग ने प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से जिले के विद्यालयों का निरीक्षण किया। जिसके दौरान शिक्षकों और शिक्षामित्रों के अनुपस्थिति की पोल खुल गई

May 23, 2024 18:12

Farrukhabad News : यूपी के फर्रुखाबाद जिले में शिक्षा विभाग ने प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से जिले के विद्यालयों का निरीक्षण किया। इस दौरान शिक्षकों और शिक्षामित्रों की पोल खुल गई। विद्यालय में 24 शिक्षक, 26 शिक्षामित्र समेत 53 लोग अनुपस्थित पाए गए। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने एक्शन लेते हुए 53 लोगों का एक दिन का वेतन रोक दिया है। यह आदेश उनकी सेवा पुस्तिका में भी दर्ज किया जाएगा। 

अधिकारियों ने स्कूलों का निरीक्षण किया 
शासन के आदेश पर जिला स्तरीय शिक्षा विभाग के अधिकारी प्रेरणा पोर्टल के माध्यम से सरकारी स्कूलों का निरीक्षण करते हैं। अधिकारियों ने 21 अप्रैल से 18 मई तक स्कूलों का निरीक्षण किया। इसमें विभिन्न तिथियों पर अधिकारियों द्वारा किए गए निरीक्षण के दौरान 4 प्रधानाध्यापक, 20 सहायक अध्यापक, 26 शिक्षा मित्र, 4 अध्यापक और एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी अनुपस्थित पाए गया। उसके बाद इन शिक्षकों और कर्मचारियों पर लापरवाही बरतने के आरोप में कार्रवाई की गई है। इनमें प्रधानाध्यापक आसिफ अली, शैलेन्द्र राजपूत, शाजिद खान, रश्मि कटियार, वंदना कश्यप, मोहिनी यादव, गौरव कुमार, शिवम अग्निहोत्री, नितिन कुमार वर्मा, पंकज सिंह, सपना शुक्ला, रिंकी चौधरी, अनीता देवी, रेखा यादव शामिल हैं। राखी यादव शिक्षिका हैं, जबकि ज्योति वर्मा अनुदेशक और शिक्षामित्र हैं।

क्या है प्रेरणा पोर्टल
प्रेरणा पोर्टल शिक्षा विभाग द्वारा संचालित एक ऑनलाइन प्लेटफार्म है। इस पोर्टल का उपयोग शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न कार्यों और कार्रवाइयों के लिए किया जाता है। शिक्षकों और कर्मचारियों की छुट्टियों का निगरानी करने, वेतन विवरण, निरीक्षण और अन्य कार्य इस पोर्टल के माध्यम से किए जाते हैं। इसका उपयोग शिक्षा संबंधी जानकारी को व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है।

Also Read

प्लास्टिक फैक्ट्री में लगी भीषण आग, घंटों की मशक्कत के बाद आग पर पाया गया काबू

3 Jul 2024 02:20 PM

कानपुर नगर Kanpur News : प्लास्टिक फैक्ट्री में लगी भीषण आग, घंटों की मशक्कत के बाद आग पर पाया गया काबू

कानपुर के गोविन्द नगर थानाक्षेत्र अंतर्गत देर रात एक प्लास्टिक रिसाइकिल फैक्ट्री में भीषण आग लग गई।आग इतनी भीषण थी कि देखते ही देखते आग बगल में बनी फैक्ट्री में लग गई जिसके बाद आग ने विकराल रूप ले लिया… और पढ़ें