Cyber ​​​​Attack : साइबर हमले का शिकार हुआ विधवा पेंशन पोर्टल, फर्रुखाबाद में हजारों महिलाओं का डेटा गायब

साइबर हमले का शिकार हुआ विधवा पेंशन पोर्टल, फर्रुखाबाद में हजारों महिलाओं का डेटा गायब
UPT | Cyber ​​​​attack

Jul 11, 2024 16:08

जिला प्रोबेशन अधिकारी अनिल चंद्रा ने इस गंभीर स्थिति की जानकारी देते हुए बताया कि साइबर हमले के कारण न केवल 3,846 महिलाओं का आधार डेटा गायब हुआ है...

Jul 11, 2024 16:08

Farrukhabad News : उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिले में एक चिंताजनक घटना सामने आई है, जहां महिला एवं बाल कल्याण विभाग के पोर्टल पर हुए साइबर हमले के कारण हजारों विधवा पेंशनधारकों का डेटा गायब हो गया है। इस घटना से जिले की 3,846 निराश्रित महिलाओं की मासिक पेंशन प्रभावित हुई है, जो उनके जीवन यापन के लिए बहुत जरुरी है।

3,846 महिलाओं का डेटा गायब
जिला प्रोबेशन अधिकारी अनिल चंद्रा ने इस गंभीर स्थिति की जानकारी देते हुए बताया कि साइबर हमले के कारण न केवल 3,846 महिलाओं का आधार डेटा गायब हुआ है, बल्कि 3,753 अन्य लाभार्थियों के बैंक खातों में ई-केवाईसी की कमी के कारण उनके खातों को आधार कार्ड से जोड़ने की आवश्यकता है।



पति की मृत्यु के बाद निराश्रित महिलाओं को मिलती है पेंशन 
विभाग द्वारा दी जाने वाली यह पेंशन, जो प्रति माह एक हजार रुपये की राशि है, पति की मृत्यु के बाद निराश्रित हुई महिलाओं के लिए एक आर्थिक सहायता के रूप में कार्य करती है। यह योजना राज्य सरकार की ओर से चलाई जा रही है और पूरे उत्तर प्रदेश में कुल 40,386 महिलाएं इसका लाभ उठा रही हैं।

20 जुलाई तक खाता करें आधार से लिंक 
इस गंभीर स्थिति से निपटने के लिए, प्रशासन ने सभी लाभार्थियों से 20 जुलाई तक अपने बैंक खातों को आधार कार्ड से लिंक करवाने का आग्रह किया है। जिला प्रोबेशन अधिकारी अनिल चंद्रा ने बताया कि यह कदम पेंशन वितरण प्रक्रिया को सुरक्षित और पारदर्शी बनाने के लिए उठाया गया है।

केवाईसी नहीं करवाने पर नहीं मिलेगी पेंशन
उत्तर प्रदेश में विधवा पेंशन योजना के लाभार्थियों के लिए केवाईसी अनिवार्य कर दी गई है। जिला प्रोबेशन अधिकारी अनिल चंद्रा ने बताया कि सभी पात्र लाभार्थियों को आधार आधारित फंड ट्रांसफर के माध्यम से भुगतान किया जा रहा है। विभाग ने आधार प्रमाणीकरण और बैंक खातों को डीबीटी इनेबल्ड करना अनिवार्य कर दिया है।जिन लाभार्थियों के खातों में 2024-25 की पहली छमाही की पेंशन नहीं पहुंची है, उन्हें 20 जुलाई तक अपना आधार कार्ड, बैंक पासबुक और मोबाइल नंबर लेकर नजदीकी जन सुविधा केंद्र या जिला प्रोबेशन कार्यालय जाना होगा। साथ ही, बैंक शाखा में डीबीटी मैपिंग भी कराना अनिवार्य है। यह प्रक्रिया न करने वालों को पेंशन नहीं मिलेगी।

Also Read

149 देसी बम, तमंचा और कारतूस भी किया बरामद

28 Sep 2024 11:03 PM

कानपुर नगर पुलिस पर हमला करने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार : 149 देसी बम, तमंचा और कारतूस भी किया बरामद

कानपुर के थाना चकेरी अंतर्गत पुलिस ने गंजा तस्कर को गिरफ्तार किया है।बीते कुछ दिनों पहले कांजीखेड़ा में हुए दो पक्षो में गांजा तस्करी के विवाद में फायरिंग और बमबाजी की घटना सामने आई थी।जिसके बाद पुलिस ने आज दो आरोपियों को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है। और पढ़ें