शरारती तत्वों की प्रीप्लान साजिश : रेलवे ट्रैक पर मिले फायर सेफ्टी सिलिंडर से नहीं हो सकता हादसा, जांच टीमें शरारत-साजिश में उलझी

रेलवे ट्रैक पर मिले फायर सेफ्टी सिलिंडर से नहीं हो सकता हादसा, जांच टीमें शरारत-साजिश में उलझी
UPT | रेलवे ट्रक पर फायर सेफ्टी सिलिंडर

Oct 03, 2024 11:25

कानपुर और उसके आसपास के जिलों में ट्रेनों को पलटाने की साजिश रची जा रही है। जिसकी जांच जारी है, उस जांच से ध्यान भटकाने के लिए रेलवे ट्रैक पर फायर सेफ्टी सिलिंडर का इस्तेमाल किया जा रहा है।

Oct 03, 2024 11:25

Short Highlights
  • कानपुर में बीते डेढ़ महीने से ट्रेन पलटाने की साजिश हो रही है।
  • रेलवे ट्रैक पर कभी एलपीजी सिलिंडर, पेट्रोल बम, बारूद तो कभी बोल्डर रखा मिलता है।
  • साजिशकर्ता ध्यान भटकाने के लिए रेलवे ट्रैक पर फायर सेफ्टी सिलिंडर का इस्तेमाल कर रहे हैं।
  • जांच टीमें भी इसे शरारत का हिस्सा मान रही हैं।
Kanpur News : यूपी के कानपुर और उसके आसपास के क्षेत्र में ट्रेनों को पलटाने की साजिश रची जा रही। ट्रेन चालकों की सूझबूझ से साजिशकर्ताओं के मंसूबे नाकाम साबित हो रहे हैं। रेलवे ट्रैक पर बोल्डर, एलपीजी सिलिंडर, पेट्रोल-बारूद का मिलना साजिश की तरफ इशारा कर रहे हैं। वहीं रेलवे ट्रैक पर बार-बार फायर सेफ्टी सिलिंडर मिलने की पीछे भी किसी की शरारत हो सकती है। जबकि जांच टीम ने फायर सिलिंडर से बड़े हादसे की आशंका से इंकार किया है।

रेलवे में पिछले एक से दो महीने में हुईं घटनाओं की जांच को भटकाने और प्रभावित करने के लिए इस तरह की हरकतें की जा रही हैं। यह पूरा घटनाक्रम एक सोची-समझी साजिश की तरफ इशारा कर रहा है। मामले को गंभीरता से लेते हुए, पुलिस, जीआरपी, आरपीएफ और रेलवे स्टॉफ ने अराजक तत्वों की तलाश शुरू कर दी है। 



दिल्ली-हावड़ा रुट में सबसे ज्यादा ट्रेने गुजरती हैं 
शरारती तत्वों के लिए सेंट्रल स्टेशन के आगे छोटे स्टेशनों के नजदीक इस तरह की घटनाओं को अंजाम देना आसान है। कानपुर होकर झांसी, दिल्ली, हावड़ा, लखनऊ, कासगंज रुट पर रोजाना 300 ट्रेने और 50 से अधिक मालगाड़ी गुजरती हैं। जिसमें सबसे से ज्यादा व्यस्त रुट दिल्ली हावड़ा रुट है। जिसमें वंदे भारत, शताब्दी, राजधानी, हमसफर, दुरंतो, गरीब रथ समेत सुपरफास्ट ट्रेनों की आवाजाही बनी रहती है।

जांच भटकाने की साजिश 
जांच करने वाली टीम का मानना है कि साजिश की घटनाओं की बीच शरारत करने वाले रेलवे ट्रैक पर सिलिंडर रखकर सनसनी फैला रहे रहे हैं। उनका मकसद साबरमती एक्सप्रेस और कालिंदी एक्सप्रेस मामले की चल रही जांच को गलत दिशा में मोड़कर प्रभावित करना भी हो सकता है। आरपीएफ के सीनियर कमांडेंट विजय प्रकाश पंडित ने बताया कि जीआरपी, आरपीएफ समेत कई जांच एजेंसियां अपनी जांच कर रही हैं। जिसमें रेलवे के तकनीकी स्टॉफ की मदद ली जा रही है।

Also Read

बुजुर्ग का शव रख परिजनों ने किया प्रदार्शन,जाने क्या है पूरा मामला

3 Oct 2024 01:13 PM

कानपुर नगर Kanpur News: बुजुर्ग का शव रख परिजनों ने किया प्रदार्शन,जाने क्या है पूरा मामला

कानपुर के सचेंडी थाना क्षेत्र में उस वक्त हड़कमप मच गया जब सचेंडी एक बुजुर्ग का शव अर्धनग्न हालत में पनकी स्थित उनके खेत में गहरे गड्ढे में पड़ा मिला। इसके बाद इलाके में सनसनी फैल गई और इलाकाई लोगो की भीड़ जमा हो गई।वही सूचना पर पॅहुची पुलिस भी मामले की छानबीन में जुट गई है। और पढ़ें