Kanpur News : आईआईटी ने कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए लांच किया SATHEE CUET

आईआईटी ने कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी के लिए लांच किया SATHEE CUET
UPT | आईआईटी कानपुर।

Sep 09, 2024 13:03

कानपुर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म 'SATHEE CUET' पेश किया है। शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से आईआईटी कानपुर...

Sep 09, 2024 13:03

Kanpur News : कानपुर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान ने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म 'SATHEE CUET' पेश किया है। शिक्षा मंत्रालय के सहयोग से आईआईटी कानपुर द्वारा विकसित SATHEE प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए मुफ़्त, उच्च-गुणवत्ता वाले शैक्षिक संसाधन प्रदान करने के अपने लक्ष्य को आगे बढ़ा रहा है।

शैक्षिक संसाधनों की विस्तृत श्रृंखला 
बता दें कि SATHEE CUET छात्रों को उनकी परीक्षा की तैयारी में सहायता करने के लिए शैक्षिक संसाधनों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। इस प्लेटफ़ॉर्म में प्रसिद्ध फैकल्टी के रिकॉर्ड किए गए व्याख्यान, विषय विशेषज्ञों के साथ इंटरैक्टिव लाइव सत्र और अभ्यास प्रश्नों का एक व्यापक संग्रह शामिल है। यह छात्रों की प्रगति की निगरानी करने और सुधार के क्षेत्रों की पहचान करने के लिए AI-संचालित विश्लेषण का भी उपयोग करता है। इसके अतिरिक्त, SATHEE CUET छात्रों को राष्ट्रीय मानकों की तुलना में उनके प्रदर्शन का आकलन करने में मदद करने के लिए व्यापक टेस्ट सीरीज़ प्रदान करता है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट https://cuet.iitk.ac.in/ के माध्यम से या ऐप स्टोर या Google Play से SATHEE ऐप डाउनलोड करके प्लेटफ़ॉर्म तक अपनी पहुंच सुनिश्चित कर सकते हैं। 

निरंतर प्रयास का प्रमाण 
SATHEE CUET के लॉन्च पर आईआईटी के निदेशक प्रो. मणीन्द्र अग्रवाल ने कहा कि SATHEE CUET की शुरुआत हर छात्र के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुलभ बनाने के हमारे निरंतर प्रयासों का प्रमाण है। CUET की तैयारी के लिए विशेष संसाधन प्रदान करके हमारा उद्देश्य छात्रों को प्रतिस्पर्धी परीक्षाओं में उत्कृष्टता प्राप्त करने और अपने चुने हुए क्षेत्रों में सफल होने के लिए आवश्यक उपकरणों से सशक्त बनाना है।

जरूरतों के हिसाब से डिजाइन किया
SATHEE परियोजना के प्रधान अन्वेषक प्रोफेसर अमेय करकरे ने कहा कि SATHEE CUET को CUET उम्मीदवारों की अनूठी जरूरतों को पूरा करने के लिए सावधानीपूर्वक डिजाइन किया गया है। हमारा लक्ष्य एक ऐसा मंच प्रदान करना है, जो न केवल छात्रों को परीक्षाओं के लिए तैयार करे बल्कि उनके चुने हुए विषयों की गहरी समझ को भी बढ़ावा दे, जिससे उन्हें अपनी उच्च शिक्षा यात्रा में उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद मिले।

परीक्षाओं की तैयारी में मदद मिलेगी
शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव गोविंद जायसवाल ने कहा कि SATHEE CUET छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाले, संरचित शिक्षण संसाधनों तक समान पहुंच प्रदान करेगा, जिससे उन्हें अपनी परीक्षाओं के लिए आत्मविश्वास से तैयारी करने में मदद मिलेगी। SATHEE प्लेटफ़ॉर्म समावेशी शिक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को कायम रखता है और सभी के लिए शैक्षणिक उत्कृष्टता को सुलभ बनाने के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

छात्रों के भविष्य को आकार देने को तैयार
JEE, NEET, SSC, IBPS और ICAR के लिए अपने प्लेटफ़ॉर्म की सफलता के बाद, SATHEE CUET ने अपनी पहुंच का विस्तार किया है, जिससे परीक्षा की तैयारी सभी के लिए अधिक सुलभ बनाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को मज़बूत किया है। अपने अभिनव उपकरणों और व्यापक शिक्षण सहायता के साथ, SATHEE CUET देशभर के इच्छुक छात्रों के भविष्य को आकार देने में एक परिवर्तनकारी भूमिका निभाने के लिए तैयार है।

राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा 
जानकारी के मुताबिक, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) एक महत्वपूर्ण राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जो भारत में केंद्रीय विश्वविद्यालयों और अन्य कई शिक्षण संस्थानों में स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए प्रवेश द्वार के रूप में कार्य करती है। उम्मीदवार की योग्यता और विषय ज्ञान का मूल्यांकन करने के लिए डिज़ाइन की गई, CUET परीक्षा दिल्ली विश्वविद्यालय, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) जैसे प्रतिष्ठित संस्थानों में प्रवेश प्रदान करती है। CUET परीक्षा कला, विज्ञान, वाणिज्य और सामाजिक विज्ञान जैसे क्षेत्रों में स्नातक कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए दरवाजे खोलती है, जिससे शिक्षा, अनुसंधान, उद्योग और सार्वजनिक सेवा में विविध कैरियर के अवसर मिलते हैं। 

Also Read

इरफान सोलंकी की बढ़ी मुश्किलें, सरकार ने जाजमऊ आगजनी मामले में सजा बढ़वाने की अपील दायर

19 Sep 2024 04:30 PM

कानपुर नगर पूर्व विधायक: इरफान सोलंकी की बढ़ी मुश्किलें, सरकार ने जाजमऊ आगजनी मामले में सजा बढ़वाने की अपील दायर

कानपुर के जाजमऊ आगजनी मामले में सरकार ने इरफान उनके भाई रिजवान सोलंकी के खिलाफ सजा बढ़वाने की अपील दायर की है। इसके साथ ही विशेष अदालत द्वारा षड़यंत्र से बरी किए जाने को लेकर चुनौती दी है। कोर्ट इसी मामले में 24 सितंबर को सुनवाई करेगी। और पढ़ें