advertisements
advertisements

आईआईटी कानपुर ने जीयूवीआई से मिलाया हाथ : अब क्षेत्रीय भाषाओं में करवाएगा प्रौद्योगिकी और व्यावसायिक कोर्स

अब क्षेत्रीय भाषाओं में करवाएगा प्रौद्योगिकी और व्यावसायिक कोर्स
UPT | जीयूवीआई के साथ साझेदारी।

Feb 15, 2024 17:03

आईएफएसीईटी, आईआईटी कानपुर ने वर्नाक्यूलर टेक्नोलॉजी और बिजनेस पाठ्यक्रम पेश करने के लिए जीयूवीआई के साथ साझेदारी की। साझेदारी का उद्देश्य उभरती नौकरी...

Feb 15, 2024 17:03

Short Highlights
  • पाठ्यक्रमों का उद्देश्य आज के दौर में उद्योग क्षेत्र की विविध जरूरतों को पूरा करना
  • पाठ्यक्रम छात्रों, स्नातकों और पेशेवरों की जरूरतों को पूरा करते हैं
  • बिजनेस इंटेलिजेंस और डिजिटल मार्केटिंग में प्रोफेशनल सर्टिफिकेट कोर्स अंग्रेजी, हिंदी और तमिल में उपलब्ध

 

Kanpur News : आईआईटी कानपुर (आईआईटीके) फाउंडेशन फॉर एडवांस्ड कंसल्टिंग, एजुकेशन एंड ट्रेनिंग (आईएफएसीईटी) ने क्षेत्रीय भाषाओं में प्रौद्योगिकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए एचसीएल ग्रुप एडटेक कंपनी जीयूवीआई (GUVI) के साथ हाथ मिलाया है। पाठ्यक्रमों का उद्देश्य आज के दौर में उद्योग क्षेत्र की विविध जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए प्रौद्योगिकी और व्यावसायिक डोमेन में परिवर्तनकारी पेशेवर करियर पाठ्यक्रमों की एक श्रृंखला के माध्यम से अवसर प्रदान करना है।

भाषाई बाधाओं को तोड़ता है यह पाठ्यक्रम 
अनुभवी मार्गदर्शन के साथ सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किए गए ये पाठ्यक्रम सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक अनुप्रयोग का मिश्रण प्रदान करते हैं। ये पाठ्यक्रम छात्रों, स्नातकों और पेशेवरों की जरूरतों को पूरा करते हैं। यह हिंदी, अंग्रेजी और तमिल भाषाओं में उपलब्ध है। यह उन भाषाई बाधाओं को तोड़ता है जो पारंपरिक शैक्षिक प्रणाली में सीखने में बाधा बन सकती हैं।

बिजनेस इंटेलिजेंस और डिजिटल मार्केटिंग में प्रोफेशनल सर्टिफिकेट कोर्स 
पाठ्यक्रमों में बिजनेस इंटेलिजेंस और डिजिटल मार्केटिंग में प्रोफेशनल सर्टिफिकेट कोर्स अंग्रेजी, हिंदी और तमिल में उपलब्ध है। फुल स्टैक डेवलपमेंट में प्रोफेशनल सर्टिफिकेट कोर्स, एमईआरएन स्टैक अंग्रेजी, हिंदी और तमिल में उपलब्ध है। डेटा साइंस में प्रोफेशनल सर्टिफिकेट कोर्स हिंदी और तमिल में उपलब्ध है और डेटा इंजीनियरिंग में प्रोफेशनल सर्टिफिकेट कोर्स हिंदी और तमिल में प्रदान किया जाता है।

स्थानीय भाषा में छात्रों तक पहुंचने में अपनी विशेषज्ञता : आईआईटीके निदेशक 
जीयूवीआई के साथ इस साझेदारी के बारे में बताते हुए आईआईटी कानपुर निदेशक प्रो. एस. गणेश ने कहा, आईआईटी कानपुर छात्रों को लगातार विकसित हो रहे पेशेवर परिदृश्य में सफलता प्राप्त करने के लिए बेहतर ढंग से मदद करने के लिए विभिन्न प्रमाणपत्र कार्यक्रम पेश कर रहा है। स्थानीय भाषा में छात्रों तक पहुंचने में अपनी विशेषज्ञता के साथ GUVI की एड-टेक संचालकों के बीच एक अद्वितीय स्थिति है। इस साझेदारी के जरिए से हम देशभर में उन छात्रों तक पहुंच कर नई संभावनाओं को खोलने के लिए तत्पर हैं, जिनकी शिक्षा का माध्यम उनकी स्थानीय भाषा है। 

उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता: सीईओ, जीयूवीआई 
जीयूवीआई के संस्थापक और सीईओ अरुण प्रकाश एम ने कहा, हम आईआईटी कानपुर के साथ सहयोग को लेकर उत्साहित हैं। जो राष्ट्रीय स्तर पर उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हमारे तैयार किए गए कार्यक्रमों का उद्देश्य अकादमिक ज्ञान को उद्योग की जरूरतों के साथ सहजता से जोड़ना है। ताकि प्रतिभागियों को आज के प्रतिस्पर्धी जॉब मार्केट की मांग के अनुसार उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए सशक्त बनाया जा सके। आईआईटी कानपुर सर्टिफिकेट पाठ्यक्रमों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, https://ifacet.iitk.ac.in/ पर जाकर देख सकते हैं।

Also Read

राहुल गांधी बोले-इस संविधान की किताब को कोई शक्ति छू नहीं सकती है, यह हमारी आत्मा है

10 May 2024 08:28 PM

कानपुर नगर लोकसभा चुनाव-2024 : राहुल गांधी बोले-इस संविधान की किताब को कोई शक्ति छू नहीं सकती है, यह हमारी आत्मा है

कानपुर में इंडिया गठबंधन की रैली में राहुल गांधी बीजेपी पर जमकर बरसे। उन्होंने कहा कि यह संविधान की किताब हमारी आत्मा और जीने का अधिकार है। इस किताब को काई दुनिया की कोई शक्ति हाथ नहीं लगा सकती है। और पढ़ें