Corruption: कन्नौज में सदर बीडीओ समेत तीन पर पांच लाख के गबन का आरोप, सदर ब्लॉक प्रमुख ने दर्ज कराई रिपोर्ट

कन्नौज में सदर बीडीओ समेत तीन पर पांच लाख के गबन का आरोप, सदर ब्लॉक प्रमुख ने दर्ज कराई रिपोर्ट
UPT | जांच करते अधिकारी

Oct 28, 2024 15:27

कन्नौज में अधिकारियों ने मिली भगत कर आगनबाड़ी केंद्र के निर्माण के नाम पर साढ़े पांच लाख रूपए का गबन कर दिया। ब्लॉक प्रमुख ने बीडीओ, जेई और अकाउंटेंट के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई है। आरोप है कि टिड़ीयापुर गांव में किसी तरह का निर्माण कार्य नहीं किया गया। जब अधिकारियों को भनक लगी तो देररात जेसीबी मंगाकर आगनबाड़ी केंद्र की नींव खुदवा दी।

Oct 28, 2024 15:27

Short Highlights
  • कन्नौज में बीडीओ, जेई और अकाउंटेंट के खिलाफ सरकारी धन के गबन का मुकदमा दर्ज।
  • मनरेगा के तहत आगनबाड़ी केंद्र का निर्माण दिखाकर किया गबन।
  • जबकि टिड़ीयापुर गांव में आगनबाड़ी केंद्र का निर्माण ही नहीं हुआ।
  • ब्लॉक प्रमुख को गबन की भनक लगने पर देर रात जेसीबी से खुदवाई नींव।

     

Kannauj News: यूपी के मैनपुरी से सांसद डिंपल यादव ने कुछ दिन पहले बयान दिया था कि प्रदेश की तहसीलें और ब्लॉक भ्रष्टाचार का केंद्र बन गए हैं। उनका यह बयान अब सच साबित हो रहा है। मनरेगा के तहत आंगनबाड़ी केंद्र के निर्माण में धांधली को लेकर सदर ब्लॉक प्रमुख ने बीडीओ, जेई और अकाउंटेंट के खिलाफ गबन का मुकदमा दर्ज कराया है। तीनों पर आरोप है कि आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण दिखाकर 5.50 लाख रूपए निकाल लिए। ब्लॉक प्रमुख में गबन की धनराशि वसूल करने की मांग की है।

सदर ब्लाक प्रमुख रामू कठेरिया ने बताया कि ग्राम पंचायत टिड़ीयापुर सदर ब्लाक के खंड विकास अधिकारी अमित सिंह, अवर अभियंता संतोष कुमार और अकाउंटेंट योगेश कुमार शुक्ला ने साजिश कर आंगनबाड़ी केंद्र का फर्जी निर्माण दिखाकर बीते 17 अक्टूबर को 5,59,318 रुपए निकाल लिए। मौके पर जाकर देखा तो आंगनबाड़ी केंद्र का निर्माण नहीं हुआ था। ब्लॉक प्रमुख का आरोप है कि अधिकारियों ने गबन पर पर्दा डालने के लिए 22 अक्टूबर की देर रात जेसीबी लगाकर नींव खोदी गई।

गबन की जांच के बाद होगा निर्माण 
टिड़ीयापुर गांव के प्रधान कप्तान सिंह और ग्रामीणों का कहना है कि जब तक गबन की जांच नहीं हो जाएगी। तब तक किसी प्रकार का निर्माण नहीं करने दिया जाएगा। समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण ने भी जांच के आदेश दिए हैं। ब्लॉक प्रमुख ने आरोप लगाया है कि बीडीओ, जेई और अकाउंटेंट ने सरकारी धन का दुरुप्रयोग किया है। जिसकी वसूली की जानी चाहिए, पुलिस ने ब्लॉक प्रमुख की तहरीर पर सदर कोतवाली में मुकदमा दर्ज किया है।

मंत्री बोले भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा 
एसपी अमित कुमार आनंद का कहना है कि मामले की नियमानुसार विवेचना की जाएगी। वहीं, मंत्री असीम अरुण ने कहां की भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। घटिया सामग्री के इस्तेमाल की जांच कर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। जब तक जांच पूरी नहीं होती तब तक निर्माण कार्य बंद रहेगा। आंगनबाड़ी केंद्र कीनींव में घटिया सामग्री के इस्तेमाल को लेकर मुख्य विकास अधिकारी ने ठेकेदार को जमकर फटकार लगाई।

Also Read