Kanpur news : आयुध नगरी के रूप में विकसित हो रहा कानपुर, सेना का मददगार बनेगा ये शहर 

आयुध नगरी के रूप में विकसित हो रहा कानपुर, सेना का मददगार बनेगा ये शहर 
UPT | प्रतीकात्मक

Jul 09, 2024 13:30

कानपुर में डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर ले रहा आकार, 10 हजार करोड़ से अधिक का निवेश। अदाणी सहित पांच बड़ी कंपनियों ने शुरू किया काम...

Jul 09, 2024 13:30

Short Highlights
  • कानपुर आने वाले दिनों में शस्त्रों से लैस शहर के रूप में होगा विख्यात
  • अब तक यहां 24 कंपनियों ने निवेश की इच्छा जाहिर की
Kanpur news : कभी 'पूरब का मैनचेस्टर' कहा जाने वाला कानपुर आने वाले दिनों में शस्त्रों से लैस शहर के रूप में विख्यात होने जा रहा है। यूपी डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के अनुसार कानपुर नोड में सबसे ज्यादा निवेश हो रहा है। 1500 करोड़ रुपये के निवेश से शुरू हुए इस प्रोजेक्ट के जरिए छोटे-बड़े हथियारों से लेकर गोला-बारूद के विभिन्न रेंज का निर्माण किया जा रहा है। साथ ही, इसके अलावा, 38 करोड़ रुपये के निवेश से आधुनिक मैटेरियल एंड साइंसेज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा सैनिकों के लिए अत्याधुनिक वस्त्रों का निर्माण भी शुरू हो चुका है। 

अदाणी समूह का नाम शामिल 
कानपुर के नरवल तहसील अंतर्गत साढ़ में 218 हेक्टेयर से अधिक भूमि पर डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर आकार ले रहा है।अदाणी समूह का शामिल  के अनुसार अब तक यहां 24 कंपनियों ने निवेश की इच्छा जाहिर की है, जिसमें से पांच कंपनियों ने निवेश शुरू करते हुए कार्य प्रारंभ कर दिया है। इसमें सबसे बड़ा नाम अदाणी समूह का शामिल है। अदाणी ने बीते फरवरी माह से ही यहां अपनी फैक्टरी शुरू कर दिया है। 

210 हैक्टेयर से अधिक भूमि अलॉट 
यूपीडा के अधिकारियों के अनुसार, कानपुर नोड के लिए अब तक 210 हेक्टेयर से अधिक भूमि अलॉट की जा चुकी है। डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के कानपुर नोड से कुल 18,000 से भी अधिक रोजगार सृजन की उम्मीद है। वहीं इसके अलावा, अब तक कुल 17 सौ करोड़ से अधिक का निवेश हुआ है, जिससे फिलहाल ढाई हजार रोजगार युवाओं को प्राप्त हुए हैं। कानपुर नोड में इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट के लिए योगी सरकार 62 करोड़ रुपये से अधिक खर्च करेगी, जिसमें से लगभग 33 करोड़ रुपये के कार्य पूरे हो चुके हैं। इसके अलावा 16 करोड़ रुपये से अधिक के कार्य वर्तमान में निर्माणाधीन हैं, जबकि 13 करोड़ से अधिक के कार्यों के लिए टेंडर प्रक्रिया जारी है।

Also Read

उपचुनाव के लिए भाजपा ने कसी कमर, 30 मंत्रियों की लगाई गई ड्यूटी

17 Jul 2024 07:27 PM

कानपुर नगर UP Assembly By-Election : उपचुनाव के लिए भाजपा ने कसी कमर, 30 मंत्रियों की लगाई गई ड्यूटी

बीजेपी पूरी ताकत के साथ उपचुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। बीजेपी ने यूपी की सभी 10 में से 10 सीटों को जीतने का दावा किया है। इसके लिए सीएम योगी सभी 10 सीटों पर कैबिनेट और राज्यमंत्रियों की फौज उतार दी है।  और पढ़ें