Kanpur News : मुंबई होर्डिंग हादसे के बाद एक्शन में नगर-निगम, जर्जर भवनों में होर्डिंग लगाने वाले 200 गृह स्वामियों को नोटिस

मुंबई होर्डिंग हादसे के बाद एक्शन में नगर-निगम, जर्जर भवनों में होर्डिंग लगाने वाले 200 गृह स्वामियों को नोटिस
UPT | जर्जर भवन में होर्डिंग

May 19, 2024 13:28

कानपुर में जर्जर भवनों और बहुमंजिला इमारतों में बिना अनुमति की होर्डिग लगी हैं। जिसकी वजह से किसी भी वक्त बड़ा हादसा हो सकता है। नगर निगम ने भवन मालिकों को नोटिस भेजा है। इसके साथ ही जर्जर भवनों में लगी होर्डिंग को हटाने का काम शुरू कर दिया गया है। 

May 19, 2024 13:28

Kanpur News : महाराष्ट्र के मुंबई में बीते 13 मई को भारी भरकम होर्डिंग गिरने से लगभग 20 लोगों की मौत, और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे। इस दर्दनाक हादसे के बाद कानपुर नगर निगम एक्शन में आ गया है। कानपुर को इस तरह के हादसे से बचाने के लिए नगर निगम ने जर्जर भवनों और बिना अनुमति के मकानों में होर्डिंग लगाने वाले गृह स्वामियों को नोटिस भेज रहा है। अब तक 200 गृह स्वामियों को नोटिस भेजी जा चुकी है।

कानपुर में बीते शुक्रवार को बेनाझाबर चौकी की जर्जर इमारत में लगी भारी भरकम होर्डिंग को हटाने का काम किया गया था। शनिवार को आर्य नगर चौराहे के पास जर्जर इमारत में लगी खतरनाक होर्डिंग हटाने का काम शुरू कर दिया गया है। दरअसल मई-जून के महीनों से सबसे ज्यादा आंधी तूफान आते हैं। यदि इस दौरान कोई हादसा होता है, तो किसी भी तरह की जनहानि हो सकती है।

बिना अनुमति वाली होर्डिंग हटाई जा रही हैं
शहर में बड़ी संख्या में जर्जर इमारतों और बहुमंजिला बिल्डिंग में बिना अनुमति के सैकड़ो होर्डिंग्स लगी हैं। आंधी या ​तूफान आने पर यह होर्डिंग किसी भी वक्त गिर सकती हैं। बिना अनुमति वाली होर्डिंग को नगर—निगम ने कटर से काट कर हटाने का काम शुरू कर दिया है। विज्ञापन प्रभारी राजेश सिंह के मुताबिक आर्य नगर की जर्जर इमारत में लगी होर्डिंग को हटाया जा रहा है।

हटाने का खर्च भवन स्वामी को देना होगा
नगर निगम ने एक दर्जन से ज्यादा होर्डिंग और यूनीपोल को चिन्हित किया है। जिन्हें नगर निगम होर्डिंग में लगे लोहे के जाल को कटर से काट कर हटाने का काम करेगा। सबसे खास बात है कि होर्डिंग हटाने में जो भी खर्च आएगा, उसका भुगतान भवन स्वामी को करना होगा।

Also Read

नालों की साफ सफाई को लेकर महापौर ने जताई नाराजगी, नगर निगम के अधिकारियों को लगाई फटकार

8 Jul 2024 06:56 PM

कानपुर नगर Kanpur News :  नालों की साफ सफाई को लेकर महापौर ने जताई नाराजगी, नगर निगम के अधिकारियों को लगाई फटकार

कानपुर में बारिश के दौरान लगातार इलाकों में जलभराव की समस्या से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। और पढ़ें