UP Assembly By-Election : रामपुर की तर्ज पर बीजेपी कानपुर की सीसामऊ सीट जीतना चाहती है, जानें क्या है सियासी गणित

रामपुर की तर्ज पर बीजेपी कानपुर की सीसामऊ  सीट जीतना चाहती है, जानें क्या है सियासी गणित
UPT | भारतीय जनता पार्टी।

Jul 06, 2024 20:05

कानपुर की सीसामऊ विधानसभा सीट पर उपचुनाव को लेकर सगर्मियां तेज हो गई हैं। बीजेपी ने रामपुर उपचुनाव में जिस रणनीति का इस्तेमाल किया था। उसी रणनीति से सीसामऊ विधानसभा सीट पर करने जा रही है। बीजेपी को भरोसा है कि उपचुनाव में शानदार जीत होगी। 

Jul 06, 2024 20:05

Kanpur News : यूपी की 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं। जिसमें कानपुर की सीसामऊ विधानसभा सीट भी शामिल है। इस सीट पर बीजेपी लगातार पिछले पांच चुनाव हार चुकी है। सीसामऊ सीट समाजवादी पार्टी का गढ़ माना जाता है। बीजेपी रामपुर उपचुनाव की तर्ज पर कानपुर की सीसामऊ भी जीतना चाहती है। दरअसल रामपुर विधानसभा सीट पर 52 फीसदी मुस्लिम वोटर थे। इसके बाद भी बीजेपी ने उपचुनाव में शानदार जीत दर्ज की थी। जबकि सीसामऊ सीट पर महज 45 प्रतिशत ही मुस्लिम वोटर हैं। बीजपी इस सियासी गणित को लेकर चल रही है।

सीसामऊ विधानसभा सीट को जीतने के बीजेपी में बैठकों का दौर शुरू हो गया है। संगठन ने प्रदेश सरकार में मंत्री सुरेश खन्ना को सीसामऊ सीट का प्रभारी बनाया है। बीते दिनों सुरेश खन्ना और नितिन अग्रवाल ने विधानसभा क्षेत्र के सभी मंडल अध्यक्षों और पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक की थी। बैठक में गणित लगाया कि जब रामपुर विधानसभा उपचुनाव जीता जा सकता है, तो सीसामऊ सीट का भी उपचुनाव जीता जा सकता है।

आजम के गढ़ में खिला था कमल
समाजवादी पार्टी के दिग्गज नेता आजम खां के जेल से रामपुर विधानसभ सीट खाली हुई थी। रामपुर सीट पर जब उपचुनाव हुआ, तो बीजेपी के आकाश सक्सेना ने 32,136 वोटों से जीत दर्ज की थी। सीसामऊ सीट से लगातार तीन बार सपा के इरफान सोलंकी चुनाव जीत रहे थे। लेकिन कानपुर आगजनी मामले में उन्हें 7 साल की सजा सुनाए जाने के उनकी विधानसभा सदस्यता रद्द हो गई। जिसकी वजह से सीसामऊ सीट पर उपचुनाव होने हैं।

सियासी रणनीति
सीसामऊ सीट को लेकर बीजेपी गंभीर दिख रही है। बीते गुरूवार को पार्टी पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक हुई थी। इसके बाद आरएसएस के पदाधिकारियों ने भी बैठक कर समीक्षा की थी। हार की वजह का मंथन किया जा रहा है। वहीं, बीजेपी का मानना है कि मुस्लिम मतदाताओं का वोट उन्हें नहीं मिलेगा। इस स्थिति में बाकी मतदाता उनके पक्ष में कैसे आ सकते हैं। बीजेपी एक रणनीति के तहत काम कर रही है।

दावेदारों की बढ़ रही संख्या
बीजेपी सीसामऊ विधानसभा उपचुनाव को लेकर प्रत्याशी की घोषणा इसी महीने कर सकती है। पिछले तीन दिनों से प्रत्याशी के लिए आवेदन करने वाले दावेदारों की संख्या बढ़ती जा रही है। संगठन ब्राम्ह्मण या फिर दलित बिरादरी से प्रत्याशी उतारने पर फोकस कर रही है। जबकि सीसामऊ सीट पर मुस्लिम मतदाताओं के बाद ब्राम्ह्मण और दलित वोटरों की संख्या सबसे अधिक है।

सीसामऊ सीट पर मतदाताओं का आकड़ा
सीसामऊ विधानसभा सीट पर मुस्लिम वोटरों की संख्या 1.10 लाख है। जबकि ब्राम्ह्मण वोटरों की संख्या 70 हजार से ज्यादा है। अनुसूचित जाति के वोटरों की संख्या 45 हजार है। वहीं, कुल वोटरों की संख्या 2.71 लाख है।

Also Read

एयरटैंक फटने से अग्निवीर का बलिदान, ट्रेनिंग कैंप में हुआ हादसा

5 Oct 2024 09:38 AM

कन्नौज Kannauj News : एयरटैंक फटने से अग्निवीर का बलिदान, ट्रेनिंग कैंप में हुआ हादसा

कन्नौज में रहने वाले अग्निवीर सौरभ पाल ट्रेनिंग कैंप में हुए हादसे में बलिदान हो गए। जब इसकी जानकारी परिजनों को हुई तो परिवार में कोहराम मच गया। पिता और भाई राजस्थान गए हैं। और पढ़ें