कानपुर विश्वविद्यालय : इंटरप्रिनियोर ओरिएंटेशन कार्यक्रम में छात्राें ने सीखे गुर, रील लाइफ के साथ-साथ रियल लाइफ पर भी फोकस करें

इंटरप्रिनियोर ओरिएंटेशन कार्यक्रम में छात्राें ने सीखे गुर, रील लाइफ के साथ-साथ रियल लाइफ पर भी फोकस करें
UPT | सीएसजेएमयू में उद्यम अभिमुखीकरण कार्यक्रम।

Feb 18, 2024 12:59

कानपुर विश्वविद्यालय में उद्यम अभिमुखीकरण कार्यक्रम हुआ। इसमें विद्यार्थियों को इंटरप्रिनियोर ओरिएंटेशन के लिए प्रेरित किया। रील लाइफ के साथ-साथ रियल लाइफ पर भी फोकस करने की सलाह दी गई।

Feb 18, 2024 12:59

Short Highlights
  • सीएसजेएमयू (कानपुर विश्वविद्यालय)के उद्यम अभिमुखीकरण कार्यक्रम में यूपी रेरा अध्यक्ष ने विद्यार्थियों को खुद का उद्योग लगाने के लिए किया प्रेरित 
  • कार्यक्रम में छात्रों को प्रदेश में हुए विकास एवं राज्य सरकार द्वारा किए गए कार्यों की वीडियो फिल्म भी दिखाई
Kanpur News : छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) में छात्र-छात्राओं को अध्यक्ष उत्तर प्रदेश भू-सम्पदा विनियामक प्राधिकरण, लखनऊ (यूपीरेरा) संजय आर. भूस रेड्डी ने खुद का उद्योग लगाने के लिए प्रेरित किया। कहा, प्रतिस्पर्धी दौर में उद्यमी बनना है तो नवाचार जरूरी है। कुछ नया सोचें। इसके लिए विश्वविद्यालय के रानी लक्ष्मी बाई ऑडिटोरियम हॉल में हुए उद्यम अभिमुखीकरण कार्यक्रम में छात्रों को प्रदेश में हुए विकास एवं राज्य सरकार द्वारा किए गए कार्यों की वीडियो फिल्म भी प्रदर्शित की गई।

युवाओं को प्रतिस्पर्धी दौर में नवाचार संस्कृति से जोड़ा
छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू)के छात्रों को उत्तर प्रदेश रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी,लखनऊ (यूपीआरईआरए) के अध्यक्ष संजय आर. भूस रेड्डी ने उन्हें अपना उद्योग स्थापित करने के लिए प्रेरित किया। कहा,आप कुछ नया सोचें क्योंकि प्रतिस्पर्धी युग में उद्यमी बनना है तो इनोवेशन जरूरी है। इसके लिए विश्वविद्यालय के रानी लक्ष्मी बाई ऑडिटोरियम हॉल में आयोजित उद्यम उन्मुखीकरण (Entrepreneurial orientation) कार्यक्रम में छात्रों को राज्य में हुए विकास और राज्य सरकार द्वारा किए गए कार्यों की वीडियो फिल्में भी दिखाई गईं।

विवि के पोर्टल पर उपलब्ध होगी सारी जानकारी
सीएसजेएमयू के पोर्टल पर स्टूडेंट इनोवेशन काउंसिल के जरिए एक पखवारे में उद्योग लगाए जाने से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध होगी। इससे छात्र-छात्राओं को आत्मनिर्भर बनने में काफी सुविधा होगी। ऐसा युवा जो अपना करियर इनोवेशन में बनाना चाहते हैं उन्हें एक क्लिक में सारी जानकारी मिल जाएगी। उन्हें इधर-उधर भागदौड़ नहीं करनी पड़ेगी। संजय आर भूस रेड्डी ने सीएसजेएमयू प्रशासन से अनुरोध किया कि पोर्टल पर सुविधा की शुरुआत जल्द करें, ताकि युवाओं को उद्योग लगाने में आसानी हो सके। पोर्टल पर शुरू होने वाली नई विंडो में सरकार की उद्यमिता एवं स्टॉर्टअप की सभी योजनाएं युवाओं को एक ही जगह दिख जाएंगी।

सक्सेज स्टोरी से युवाओं को किया प्रेरित
कार्यक्रम के रिसोर्स परसन संजय आर. भूस रेड्डी ने इंटरप्रिनियोस ओरिएंटेशन के संबंध में छात्रों को विस्तार से जानकारी दी। साथ ही मौजूदा समय में प्रदेश में उपलब्ध संसाधनों एवं सुविधाओं के बारे में बताया। कहा, प्रदेश में उद्यम के संबंध में पर्याप्त सुविधायें उपलब्ध हैं। उन्होंने तीन सक्सेज स्टोरी के माध्यम से विद्यार्थियों को उद्यमशील बनने के लिए प्रेरित किए। 

विद्यार्थियों की जिज्ञासों का दिया जवाब
ऑडिटोरियम में विद्यार्थियों के सवालों के जवाब भी दिए। एक छात्र अभय यादव के सवाल पर उन्होंने अपनी भी सफलता कहानी के कुछ अंश बताए। छात्र ए.पी. मिश्रा, संजय, अनीश, अजिता, निवेदिता, प्रज्ञा एवं आदित्य नारायन ने उद्यमी (Entrepreneur), नवाचार (Innovation), अनुसंधान (Research) एवं  विकास (Development) से संबंधित विभिन्न प्रश्न पूछें। संजय रेड्डी ने सभी प्रश्नों का जवाब देकर विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं को शांत किया।

हनुमान जी की तरह हमें भी शक्तियों का ज्ञान नहीं
यूपीरेरा के अध्यक्ष संजय आर भूस रेड्डी ने कहा, हम आप सभी हनुमान भक्त हैं। हनुमान जी की तरह हम सभी को अपनी शक्तियों का ज्ञान नहीं है। हनुमान जी को उनकी शक्तियों का जब ज्ञान कराएगा तो उन्हें क्या कर दिया है, वह आप सभी जानते हैं। ऐसे ही बस आपको भी अपनी शक्ति का एहसास होने की जरूरत है। आप लोगों में भी आपार संभावनाएं छिपी हैं। 
 
रील है सोशल मीडिया का अफीम-चरस
वीरांगना रानी लक्ष्मीबाई प्रेक्षागृह में संजय आर भूस रेड्डी ने विद्यार्थियों को आगाह करते हुए कहा, रील सोशल मीडिया का अफीम एवं चरस है। आप गांजा भी कह सकते हैं। यह आपका बहुत समय बर्बाद करता है। आजकल का दौर इंटरनेट का है। यहां सब कुछ उपलब्ध है। आप क्या करना चाहते हैं, यह आप पर निर्भर है। सलाह दी कि आप इंटरनेट का उपयोग अपना करियर बनाने एवं जीवन स्तर ऊंचा उठाने में ज्यादा करिए। 

विद्यार्थी नई सोच के साथ आगे बढ़ेः शेषमणि पांडेय 
कार्यक्रम में विशेष सचिव, हथकरधा एवं वस्त्रोद्योग विभाग और रिसोर्स परसन शेष मणि पाण्डेय ने विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए उन्हें नई सोच के साथ आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि रील लाइफ के साथ-साथ रियल लाइफ पर भी फोकस करें। कहा, मूड फ्रेश करें या थोड़ा मूड चेंज करने के लिए रील देखें, पर ध्यान रखें कि इसमें आपका कीमती समय ज्यादा बर्बाद न हो। 

सरकार की योजनाओं का लाभ उठाकर शुरू करें उद्यम
कानपुर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह ने कहा, यूपी सरकार विभिन्न योजनाएं चला रही है। इसकी जानकारी लेकर नए उद्यम शुरू कर सकते हैं। सरकार की योजनाओं की अपने इनोवेशन में सहायता प्राप्त कर सकते हैं। सीडीओ कानपुर सुधीर कुमार ने विद्यार्थियों को बताया, यूपी सरकार ने विभिन्न पोर्टल बनाए हैं। इन पोर्टल से विद्यार्थी विकास संबंधी एवं इनोवेशन से संबंधित जानकारी का लाभ उठा सकते हैं। 

कार्यक्रम में मौजूद रहे प्रमुख 
इससे पूर्व कार्यक्रम का उद्घाटन वाइस चांसलर प्रो. सुधीर कुमार अवस्थी, संजय आर. भूसरेड्डी, शेष मणि पाण्डेय, राकेश कुमार सिंह, सुधीर कुमार, प्रो. सुधांशु पांडिया एवं प्रो. राजेश कुमार द्विवेदी ने दीप प्रज्जवलन करके किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. प्रवीन कटियार ने किया। इस मौके पर प्रो, संदीप कुमार सिंह, निदेशक, आईक्यूएसी, डॉ. प्रवीन भाई पटेल, संपत्ति अधिकारी, डॉ. विशाल शर्मा, मीडिया प्रभारी, डॉ. संदेश गुप्ता आदि मौजूद रहे।

Also Read

सरकार ने जाजमऊ आगजनी मामले में सजा बढ़वाने की अपील दायर की

19 Sep 2024 04:30 PM

कानपुर नगर इरफान सोलंकी की बढ़ीं मुश्किलें : सरकार ने जाजमऊ आगजनी मामले में सजा बढ़वाने की अपील दायर की

कानपुर के जाजमऊ आगजनी मामले में सरकार ने इरफान उनके भाई रिजवान सोलंकी के खिलाफ सजा बढ़वाने की अपील दायर की है। इसके साथ ही विशेष अदालत द्वारा षड़यंत्र से बरी किए जाने को लेकर चुनौती दी है। कोर्ट इसी मामले में 24 सितंबर को सुनवाई करेगी। और पढ़ें