Sisamau By-Election: पति के जेल जाने का गम-आसुओं के सैलाब के साथ नामांकन कराने पहुंची नसीम सोलंकी, पार्टी ने बढ़ाया हौसला

पति के जेल जाने का गम-आसुओं के सैलाब के साथ नामांकन कराने पहुंची नसीम सोलंकी, पार्टी ने बढ़ाया हौसला
UPT | नसीम सोलंकी

Oct 23, 2024 18:25

सीसामऊ सीट से सपा प्रत्याशी नसीम सोलंकी ने नामांकन दाखिल कर दिया। इस दौरान नसीम की आंखों से आंसू छलक पड़े। नामांकन के दौरान सास खुर्शीदा बेगम और बच्चे मौजूद रहे। इसके साथ ही उनके परिवार के साथ समाजवादी पार्टी पूरी ताकत से खड़ी नजर आई।

Oct 23, 2024 18:25

Short Highlights
  • सपा प्रत्याशी और पूर्व विधायक इरफान सोलंकी पत्नी नसीम सोलंकी ने किया नामांकन।
  • पति को जेल होने के बाद सोलंकी परिवार की राजनीतिक विरासत नसीम के कंधों पर।
  • नामांकन के दौरान फफक पर रो पड़ी नसीम सोलंकी।
Kanpur News: यूपी के कानपुर की सीसामऊ विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। बुधवार को सीसामऊ से सपा प्रत्याशी नसीम सोलंकी ने नामांकन पर्चा दाखिल कर दिया। इस दौरान नसीम सोलंकी की आंखों से आंसू छलक पड़े। वहीं,इरफान की मां खुर्शीदा बेगम ने बहु को गले से लगा लिया। नसीम का कहना था कि मैंने कभी नहीं सोचा था कि मुझे राजनीति में उतरना पड़ेगा, और एक दिन चुनाव लड़ना पड़ेगा। नामांकन कक्ष में नसीम के साथ विधायक अमिताभ वाजपेई और महानगर अध्यक्ष मौजूद रहे।

सीसामऊ विधानसभा सीट पर बीजेपी और सपा दोनों ही राजनीतिक पार्टियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। सपा और बसपा ने प्रत्याशियों के नामों का एलान कर दिया है। वहीं, बीजेपी के अंदर प्रत्याशी को लेकर मंथन चल रहा है। जबकि प्रत्याशियों की नामांकन प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। इसके बाद भी बीजेपी ने अभी तक प्रत्याशी के नाम का एलान नहीं किया है। जानकारी के मुताबिक मंगलवार रात तक बीजेपी प्रत्याशी के नाम पर अंतिम मुहर लगा देगी।

सपा का गढ़ है सीसामऊ सीट 
सीसामऊ विधानसभा सीट पर पिछले कई दशक से कमल नहीं खिला है। यह सीट समाजवादी पार्टी का गढ़ मानी जाती है। इरफान सोलंकी इस सीट से लगातार तीन बार के विधायक  रह चुके हैं। जाजमऊ आगजनी मामले  में एमपीएमएलए कोर्ट इरफान समेत पांच आरोपियों को दोषी करार देते हुए सात साल की सजा सुनाई। इरफान को सजा होने के बाद सीसामऊ सीट पर उपचुनाव होने जा रहे हैं।

जातीय समीकरण बैठने में जुटी बीजेपी 
सीसामऊ क्षेत्र में कमल खिलाने के लिए दलित-ब्राह्मण मतदाताओं का वोट हासिल करने की रणनीति पर काम कर रही है। यदि बीजेपी इस रणनीति में कामयाब हो गई, तो कमल खिलने की उम्मीद बढ़ सकती है। सीसामऊ विधानसभा सीट पर 1.11 लाख मुस्लिम मतदाता है। जबकि 1.14 लाख दलित और ब्राह्मण वोटर हैं। जिसमें दलित वोटर 59 हजार और ब्राह्मण वोटर 55 हजार हैं। सीसामऊ क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 2.70 लाख के करीब है। 

जल्द होगा प्रत्याशी के नाम का एलान 
इसके साथ ही सीसामऊ में 6 हजार क्षत्रिय, 12,000 ओबीसी, 20 हजार कायस्थ और 5 हजार सिंधी-पंजाबी मतदाता हैं। जिसकी वजह से 16 दलित बस्तियों को प्रभारी सुरेश खन्ना ने विकास कार्यों की सौगातें दी हैं। वहीं सीएम योगी ने करोड़ों रूपए के विकास कार्यों की सौगात दी थी। सीसामऊ सीट प्रत्याशी को लेकर राष्ट्रीय नेतृत्व पहली बैठक कर चुका है। जानकारी के मुताबिक बीजेपी 22 अक्टूबर तक प्रत्याशी के नाम का एलान कर सकती है।

Also Read

कानपुर की यातायात व्यवस्था में कल रहेगा बदलाव, जाने कब से कब तक रहेगा लागू....

23 Oct 2024 06:45 PM

कानपुर नगर Kanpur News: कानपुर की यातायात व्यवस्था में कल रहेगा बदलाव, जाने कब से कब तक रहेगा लागू....

कानपुर की यातायात पुलिस ने गुरुवार को यातायात व्यवस्था में बदलाव किया है।यह यातायात व्यवस्था में बदलाव गुरुवार को होने वाले बार एसोसिएशन चुनाव के मतदान को देखते हुए किया गया है। यह यातायात व्यवस्था में बदलाव गुरुवार को सुबह 6:00 से शाम 6:00 तक लागू रहेगी। और पढ़ें