Kanpur News :  ऑनलाइन उपस्थिति को लेकर शिक्षको ने जताई नाराजगी, बीएसए को सौपा ज्ञापन

ऑनलाइन उपस्थिति को लेकर शिक्षको ने जताई नाराजगी, बीएसए को सौपा ज्ञापन
UPT | ज्ञापन सौंपते शिक्षक

Jul 09, 2024 19:51

उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ की सैकड़ो महिला शिक्षिकाओं ने मंगलवार को कानपुर स्थित बीएसए कार्यालय पहुंचकर जमकर नारेबाजी करते हुए प्रदार्शन किया...

Jul 09, 2024 19:51

Kanpur News : उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ की सैकड़ो महिला शिक्षिकाओं ने मंगलवार को कानपुर स्थित बीएसए कार्यालय पहुंचकर जमकर नारेबाजी करते हुए प्रदार्शन किया। यह प्रदर्शन कल सोमवार से शुरू हुई ऑनलाइन उपस्थित को लेकर किया गया। शिक्षकों की मांग है कि ऑनलाइन उपस्थित प्रणाली बंद होनी चाहिए। जिसको लेकर अपनी इन मांगों के साथ साथ कई अन्य मांगो को लेकर प्रदर्शन किया। इससे पहले शिक्षकों ने कानपुर जिलाधिकारी कार्यालय पहुंच कर अपनी मांगों को लेकर जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा है। वहीं महिला शिक्षक संगठन के लोगो का कहना है कि अगर मांगे पूरी नही हुई, तो लखनऊ जाकर प्रदर्शन कर अपनी मांगों को रखेंगे।

मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन
बता दें कि माध्यमिक व परिषदीय स्कूलों में सोमवार से शिक्षको की ऑनलाइन हाजिरी की प्रक्रिया शुरू हो गई है। वहीं शिक्षकों की अनिवार्य ऑनलाइन हाजिरी का विरोध भी शुरू हो गया है। उत्तर प्रदेश जूनियर हाई स्कूल शिक्षक संघ, आदर्श माध्यमिक शिक्षक संघ उत्तर प्रदेश, और महिला शिक्षक संघ उत्तर प्रदेश ने ऑनलाइन हाजिरी के बहिष्कार का निर्णय लिया था।  इसी क्रम में मंगलवार को उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ की प्रदेश अध्यक्ष सुलोचना मौर्या के आवहान पर जिला कार्यकारिणी ने जिलाध्यक्ष रूचि त्रिवेद्वी के नेतृत्व में सर्वप्रथम सांसद रमेश अवस्थी को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में यूपी बेसिक शिक्षा परिषद के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में अध्यापकों, कार्मिकों की आनेंलाईन उपस्थिति के आदेश को शिक्षकों की गरिमा को आहत करने वाला बताया गया। शिक्षक सदैव लोकहित के साथ प्राकृतिक आपदाओं में भी सरकार के आदेशों के प्रति समर्पित होकर कार्य करता है। अतः डिजिटाइजेशन से पूर्व शिक्षको की मांगों को पूरा किया जाए।

समाज में शिक्षकों की गरिमा को लगी ठेस 
वहीं दूसरी ओर यूपी बेसिक शिक्षा परिषद के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में अध्यापकों, कार्मिकों की आनॅलाईन उपस्थिति के संबंध में  बेसिक शिक्षा मंत्री, राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार के नाम जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह को भी ज्ञापन दिया। जिसमें कहा गया कि शिक्षकों के कार्यक्षेत्र में भौगोलिक रूप से अत्यधिक भिन्नता है। शिक्षिका बहनें अत्यधिक विषम परिस्थितियों में विद्यालय जाती है। किसी भी प्रकार के प्रतिकूल मौसम में भी वे शिक्षण कार्य कर रही है। सरकार के ऐसे आदेशों के कारण समाज में शिक्षको की गरिमा को ठेस लगी है। महिला शिक्षक संघ ने अध्यापकों, कार्मिकों की आनॅलाईन उपस्थिति के पूर्व कुछ मांगें सरकार के समक्ष रखी है, जिन पर सरकार से समाधान मिलने पर ही ऑनलाईन उपस्थिति पर विचार किया जायेगा।

आनॅलाईन उपस्थिति में आने वाली समस्याओं पर की चर्चा 
उत्तर प्रदेश महिला शिक्षक संघ, कानपुर नगर के समस्त ब्लॉक इकाइयों से बडी संख्या में महिला शिक्षिकाओं ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कार्यालय पहुंचकर बेसिक शिक्षा अधिकारी सुरजीत कुमार सिंह को भी बेसिक शिक्षा मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। इस दौरान शिक्षिकाओं ने आनॅलाईन उपस्थिति के संबंध में आने वाली समस्याओं पर चर्चा भी की। इस अवसर पर  मंजूलता पांण्डेय, डॉ कामायनी शर्मा, ज्योति सिंह, डॉ अलका गुप्ता एवं सभी ब्लॉकों से ब्लॉक कार्यकारिणी एवं शिक्षिकाओं ने उपस्थित होकर ज्ञापन सौंपा।

Also Read

एसडीएम की कुर्सी पर बैठे बीजेपी विधायक, फोटो सोशल मीडिया पर वायरल

20 Jul 2024 05:22 PM

कानपुर नगर Viral News: एसडीएम की कुर्सी पर बैठे बीजेपी विधायक, फोटो सोशल मीडिया पर वायरल

कानपुर से बिल्हौर विधायक की एसडीएम की कुर्सी पर बैठने का तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है। फिलहाल यह तस्वीर चार महीने पुरानी बताई जा रही है। वहीं, विधायक का कहना है कि अनजाने में बैठ गया था। इसे बिना वजह तूल देकर छवि धूमिल करने की कोशिश की जा रही है।  और पढ़ें