Lok Sabha Chunav: कानपुर में भाई के अंतिम संस्कार से पहले किया मतदान... पेश की अनूठी मिशाल

कानपुर में भाई के अंतिम संस्कार से पहले किया मतदान... पेश की अनूठी मिशाल
UPT | बनवारी लाल मिश्र

May 13, 2024 12:22

कानपुर में एक वृद्ध ने पहले मताधिकार का प्रयोग किया। इसके बाद भाई के अंतिम संस्कार में शामिल हुए। सुबह साइकिल उठाकर मतदान करने पहुंचे थे। तभी उन्हें सूचना मिली कि बड़े भाई का ​देहांत हो गया है।

May 13, 2024 12:22

Kanpur News: लोकसभा चुनाव को लेकर चौथे चरण का मतदान जारी है। कानपुर में एक बुजुर्ग ने लोकतंत्र की अनूठी मिशाल पेश की है। उन्होंने पहले मतदान किया इसके बाद भाई के अंतिम संस्कार में शामिल हुए। उन्होंने कहा कि देश के प्रति हमने पहले अपनी जिम्मेदारी निभाई। इसके बाद परिवार के प्रति अपना धर्म निभाया है।

रामकृष्ण नगर निवासी बनवारी लाल सुबह 6 बजे साइकिल से आरके मिशन स्कूल पर वोट डालने के लिए पहुंचे थे। बनवारी लाल मिश्र जैसे ही मतदान केंद्र के गेट पर पहुंचे, तो उन्हें सूचना मिली कि उनके बड़े भाई करूण शंकर मिश्र का देहांत हो गया। सामान्य तौर पर कोई भी व्यक्ति ऐसी खबर पाकर उल्टे पांव लौट जाता। लेकिन बनारसी लाल ने कुछ ऐसा किया कि सभी चकित रह गए।

मतदान करने के बाद अंतिम संस्कार में हुए शामिल
एक श्रेष्ठ नागरिक एवं जागरुक मतदाता का परिचय देते हुए बनवारी लाल अपने भाई के निधन की खबर पाकर पहले फफक पड़े। लेकिन मतदाता के तौर पर अपनी जिम्मेदारी का अहसास करते हुए मतदान केंद्र के भीतर चले गए। उन्होंने मतदान किया। इसके बाद वह बड़े भाई के अंतिम संस्कार के लिए रवाना हुए। उसने इस घटनाक्रम को जागरुक मतदाता के रूप में एक अनूठी मिसाल कहा रहा है।

समाज को दिया संदेश
यदि देश का हर व्यक्ति इस प्रकार लोकतांत्रिक व्यवस्था में अपने मताधिकार के लिए जागरुक हो जाए तो एक सशक्त राष्ट्र की संकल्पना में कोई संदेह नहीं रह जाता। बनवारी लाल मिश्र ने बताया कि विधानसभा चुनाव 2022 में उन्होंने आरके मिशन स्थित मतदान केंद्र पर पहुंच कर बूथ में सबसे पहले मतदान किया था। इस पर उन्हें निर्वाचन से जुड़े अधिकारियों द्वारा प्रथम मतदाता का प्रमाण पत्र भी प्रदान किया गया था।
 

Also Read

महिला दस दिनों से थाना-चौकी के लगा रही थी चक्कर, रिपोर्ट दर्ज नहीं होने पर की खुदकुशी

5 Oct 2024 07:49 PM

फर्रुखाबाद Farrukhabad News : महिला दस दिनों से थाना-चौकी के लगा रही थी चक्कर, रिपोर्ट दर्ज नहीं होने पर की खुदकुशी

फर्रुखाबाद में एक महिला अपने साथ हुई मारपीट की रिपोर्ट दर्ज कराने के लिए पुलिस अधिकारियों के दफ्तरों के चक्कर काट रही थी। लेकिन उसकी कहीं सुनवाई नहीं हो रही थी। जिससे आहत होकर उसने सुसाइड कर ली। और पढ़ें