यूपी 69000 शिक्षक भर्ती : बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह बोले- सबका भविष्य रखेंगे सुरक्षित, चंद्रशेखर आजाद ने दी आंदोलन की चेतावनी

बेसिक शिक्षा मंत्री संदीप सिंह बोले- सबका भविष्य रखेंगे सुरक्षित, चंद्रशेखर आजाद ने दी आंदोलन की चेतावनी
UPT | यूपी 69000 शिक्षक भर्ती

Aug 18, 2024 16:53

चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि अब जब इस आरक्षण घोटाले को उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ की डबल बेंच ने भी मान लिया है तो योगी सरकार ने डैमेज कंट्रोल के तहत इस मामले में तेजी दिखाते हुए बैठक बुलाई है। हमारी पार्टी इस पूरे मामले पर नजदीक से निगाह बनाए हुए है।

Aug 18, 2024 16:53

Lucknow News : प्रदेश में 69000 शिक्षक भर्ती मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट के फैसले के बाद यूपी सरकार के अगले कदम पर सभी की नजरें टिकी हुई हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे लेकर रविवार शाम अहम बैठक बुलाई है। इसमें हाईकोर्ट के फैसले को लागू करने या सुप्रीम कोर्ट में इसे चुनौती देने पर निर्णय किया जाएगा। इससे पहले बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) संदीप सिंह ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार सभी वर्गों को साथ लेकर चलेगी और किसी के साथ अन्याय नहीं होने दिया जाएगा। प्रदेश के युवाओं का भविष्य सुरक्षित बनाने की दृष्टि से हम लोग काम कर रहे हैं। इससे माना जा रहा है कि सरकार मामले में हल निकालने की दिशा में कोई कदम उठा सकती है।  

सरकार की मंशा सभी को साथ लेकर चलने की
संदीप सिंह ने रविवार को कहा कि प्रदेश सरकार में होने के नाते हम समाज के सभी वर्गों के लोगों के लिए काम कर रहे हैं। प्रदेश के जितने भी युवा हैं, सभी को हम लाभ लेना चाहते हैं। हम सर्वसमाज के उत्थान के लिए काम करना चाहते हैं। हमारा प्रयास है कि किसी भी वर्ग को नुकसान नहीं पहुंचे। इसी सोच के साथ हम काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में पहले भी हम लोगों ने सभी को साथ लेकर चलने का प्रयास किया है और आगे भी हम लोग सभी को समाहित करके चलने का प्रयास करेंगे।

तीन महीने का मिला है समय
उन्होंने कहा कि तीन महीने में सभी वर्गों को ध्यान में रखकर नई मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। मामले को सुप्रीम कोर्ट ले जाने का अभी कोई विचार नहीं है। उन्होंने कहा कि हाईकोर्ट ने शिक्षक भर्ती मामले में जो फैसला सुनाया है, उसका मैं सम्मान करता हूं। अदालत ने हमें नई मेरिट लिस्ट बनाने के लिए तीन महीने का समय दिया है, हम उस पर काम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में यूपी सरकार समाज, युवा और हरेक वर्ग को साथ में लेकर चलती है और सभी को लाभ मिले, हम इसी दृष्टिकोण के साथ काम करते हैं। संदीप सिंह ने कहा कि मैं विश्वास दिलाना चाहता हूं कि किसी भी व्यक्ति या युवा के भविष्य के साथ खिलवाड़ नहीं होगा। हम सबका भविष्य सुरक्षित रखेंगे।

चंद्रशेखर आजाद बोले- सरकार करती रही नजरअंदाज
उधर आजाद समाज पार्टी के अध्यक्ष और नगीना लोकसभा सीट से सांसद चंद्रशेखर आजाद ने भी इस मामले पर अपनी प्रति​क्रिया व्यक्त की है। उन्होंने रविवार को अपने बयान में कहा कि 69000 शिक्षक भर्ती आरक्षण घोटाले के पीड़ित अभ्यर्थियों के संघर्ष के साथ आजाद समाज पार्टी शुरूआत से ही कंधे से कंधा मिलाकर खड़ी है। चाहें सड़क पर उतरकर आंदोलन हो, विधानसभा का घेराव हो या ईको गार्डन में रात भर धरने पर बैठना, मैंने कई रातें इन आंदोलनकारी छात्रों के बीच में ही बिताई हैं इसलिए इनके दर्द को करीब से महसूस करते हुए सांसद बनने के बाद सदन में भी इस मुद्दे को पुरजोर तरीके से उठाया। लेकिन, योगी सरकार लगातार नजरअंदाज करती रहीं क्योंकि यह पिछड़े-दलित वर्ग के भविष्य से जुड़ा मामला था।

सीएम ने डैमेज कंट्रोल को लेकर बुलाई बैठक
चंद्रशेखर आजाद ने कहा कि अब जब इस आरक्षण घोटाले को उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ की डबल बेंच ने भी मान लिया है तो योगी सरकार ने डैमेज कंट्रोल के तहत इस मामले में तेजी दिखाते हुए बैठक बुलाई है। हमारी पार्टी इस पूरे मामले पर नजदीक से निगाह बनाए हुए है इसलिए बैठक करते समय इस बात को जरूर ध्यान रखें कि इस बार पिछड़े- दलित समाज के इन बच्चों के साथ कोई अन्याय न होने पाए।

इस बार साजिश होने पर सरकार को उखाड़ फेंकने तक आंदोलन
उन्होंने कहा कि पहले योगी सरकार कोर्ट में मामला होने का बहाना बनाती थी अब तो हाईकोर्ट ने भी मान लिया की बड़े स्तर पर गड़बड़ी हुई है, तो इस बार सरकार इन अभ्यर्थियों के संघर्ष को समाप्त करने वाला निर्णय लेकर इनको ईको गार्डन नहीं बल्कि विद्यालय भेजने का निर्णय ले। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ध्यान रखें अगर इस बार इन अभ्यर्थियों के साथ कोई साजिश हुई तो अबकी बार जो आंदोलन होगा वो सरकार को उखाड़ फेंकने से पहले नहीं रुकेगा।

अखिलेश यादव बोले- दर्द देने वाले दवा देने का नहीं करें दावा
इससे पहले समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि दर्द देने वाले, दवा देने का दावा न करें! उन्होंने उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के हाईकोर्ट के निर्णय का स्वागत करने पर उनका नाम लिए बगैर ये तंज किया। अखिलेश यादव ने कहा कि 69000 शिक्षक भर्ती मामले में उत्तर प्रदेश के एक कृपा-प्राप्त उपमुख्यमंत्री जी का बयान भी साजिशाना है। पहले तो आरक्षण की हकमारी में खुद भी सरकार के साथ संलिप्त रहे और जब युवाओं ने उन्हीं के खिलाफ लड़कर, लंबे संघर्ष के बाद इंसाफ पाया, तो अपने को हमदर्द साबित करने के लिए आगे आकर खड़े हो गये।

डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य पर किया तंज
सपा अध्यक्ष ने कहा कि दरअसल ये कृपा-प्राप्त उपमुख्यमंत्री जी शिक्षक भर्ती के अभ्यर्थियों के साथ नहीं हैं, वो तो ऐसा करके भाजपा के अंदर अपनी राजनीतिक गोटी खेल रहे हैं। वो इस मामले में अप्रत्यक्ष रूप से जिनके ऊपर उंगली उठा रहे हैं, वो माननीय भी अंदरूनी राजनीति के इस खेल को समझ रहे हैं। शिक्षा और युवाओं को भाजपा अपनी आपसी लड़ाई और नकारात्मक राजनीति से दूर ही रखे क्योंकि भाजपा की ऐसी ही सत्ता लोलुप सियासत से उप्र कई साल पीछे चला गया है।

केशव प्रसाद मौर्य बोले- अखिलेश यादव का पीडीए बहुत बड़ा धोखा
इसके बाद उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि सपा बहादुर कांग्रेस मोहरा अखिलेश यादव जी का पीडीए बहुत बड़ा धोखा है। झूठ बोलने की आटोमैटिक मशीन बनी सपा लोकसभा चुनाव में जैसे संविधान खत्म हो जाएगा का दुष्प्रचार किया, उसी प्रकार पीडीए का झूठ फैला रहे हैं। भाजपा ही वर्तमान भाजपा ही भविष्य, 2027 में 2017 दोहरायेंगे।

Also Read

साधु के भेष में मठ में पहुंचा गैर समुदाय का युवक, आई़डी देख उड़े सबके होश

18 Sep 2024 01:23 AM

रायबरेली Raebareli News : साधु के भेष में मठ में पहुंचा गैर समुदाय का युवक, आई़डी देख उड़े सबके होश

रायबरेली के डलमऊ में स्थित मठ में उस समय बवाल मच गया, जब साधु संतों से दीक्षा लेने के लिए जम्मू कश्मीर का रहने वाला दूसरे समुदाय... और पढ़ें