Election Counting : कल सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना, कुछ ही घंटे में आने लगेंगे परिणाम

कल सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना, कुछ ही घंटे में आने लगेंगे परिणाम
UPT | Election Counting

Jun 03, 2024 11:22

मतगणना को लेकर निर्वाचन आयोग ने अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली है। यूपी की 80 लोकसभा सीट की वोटों की गिनती कराए जाने को लेकर सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं।

Jun 03, 2024 11:22

Lucknow News : 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए 16 मार्च से शुरू हुआ चुनाव प्रचार 30 मई तक चला। 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में मतदान हुआ। वोटिंग प्रोसेस कुल 43 दिन तक चली। अब कल यानी 4 जून को पिछले 80 दिनों का इंतजार खत्म होने जा रहा है। कल आखिरकार मतगणाना होने जा रहा है। यूपी की 80 लोकसभा सीट की वोटों की गिनती कराए जाने को लेकर सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं। सभी मतगणना केंद्रों पर अर्धसैनिक व पुलिस, पीएसी के जवानों की तैनाती रहेगी। सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में वोटों की गिनती की जाएगी।

मतगणना के लिए पुख्ता इंतजाम
मतगणना को लेकर निर्वाचन आयोग ने अपनी सभी तैयारियां पूरी कर ली है। यूपी की 80 लोकसभा सीट की वोटों की गिनती कराए जाने को लेकर सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए गए हैं। सभी मतगणना केंद्रों पर अर्धसैनिक व पुलिस, पीएसी के जवानों की तैनाती रहेगी। सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में वोटों की गिनती की जाएगी। यूपी की 80 सीटों के लिए कल शाम को 5 बजे तक पूरे देश की तस्वीर साफ हो जाएगी। सभी को पता चल जाएगा कि सरकार किसकी बन रही है।

कल होगी 81 केंद्रों पर काउंटिंग
यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की मतगणना कल (मंगलवार) को सुबह 8 बजे से शुरु होगी। मतगणना प्रदेश के 75 जनपदों में, 81 मतगणना केन्द्रों पर होगी। आगरा, मेरठ, आजमगढ, देवरिया, सीतापुर, कुशीनगर में मतगणना 2-2 केन्द्रों पर होगी। 8 लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना 3 जनपदों में, 37 लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना 2 जनपदों में और 35 लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना 1 जनपद में होगी।

आयोग की साइट पर देख सकते हैं रुझान
नवदीप रिणवा ने रविवार को प्रेस कान्फ्रेंस में  4 जून को होने वाली मतगणना की तैयारियों के सम्बन्ध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतगणना हॉल में 1 बोर्ड की व्यवस्था की जायेगी। जिसमें प्रत्याशियों के नाम व राउण्डवार परिणाम लिखा जाएगा ताकि सभी मतगणना एजेण्ट उसे देख सकें। मीडिया कर्मी और आमजन results.eci.gov.in पर जाकर मतगणना के रूझान एवं परिणाम जान सकते हैं।

Also Read

फाजिलपुरिया से ईडी ने की पूछताछ, सात घंटे तक सवालों से सामना

8 Jul 2024 07:55 PM

लखनऊ कोबरा कांड फाजिलपुरिया से ईडी ने की पूछताछ, सात घंटे तक सवालों से सामना

कोबरा कांड: फाजिलपुरिया से ईडी ने की पूछताछ, सात घंटे तक सवालों से सामना और पढ़ें