BSF Vacancy 2024 : बीएसएफ में हेड कांस्टेबल और एएसआई के पदों पर भर्ती, आवेदन शुरू

बीएसएफ में हेड कांस्टेबल और एएसआई के पदों पर भर्ती, आवेदन शुरू
UPT | बीएसएफ में नौकरी का सुनहरा मौका

Jun 10, 2024 14:19

सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए सुनहरा मौका है। भारतीय सीमा सुरक्षा बल यानी बीएसएफ में 1526 पदों के लिए आवेदन जारी किया गया है।

Jun 10, 2024 14:19

 Lucknow News : सेना में भर्ती होकर देश की सेवा करने के इच्छुक अभ्यर्थियों के लिए यह सुनहरा मौका है। भारतीय सीमा सुरक्षा बल यानी BSF ने 1526 पदों पर आवेदन जारी किए हैं। BSF में हेड कांस्टेबल और ASI पदों के लिए आवेदन 9 जून 2024 से शुरू हो गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rectt.before.gov.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

यहां हैं रिक्त पद
सीमा सुरक्षा बल में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर और स्टेनोग्राफर के लिए 243 और हेड कांस्टेबल के लिए 1283 रिक्तियां हैं, जिसके लिए उम्मीदवारों को 10वीं या 12वीं पास होना चाहिए और स्टेनोग्राफर के लिए उनके पास स्टेनोग्राफी से संबंधित कौशल होना चाहिए। BSF, CAPF, ITBP, CSF में 1283 हेड कांस्टेबल मिनिस्टीरियल के लिए भर्तियां निकाली गई हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 जुलाई है।

कुल इतने पदों के लिए है वैकेंसी
विज्ञापन के अनुसार 1526 पद असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर और हेड कांस्टेबल मिनिस्ट्रियल के निकले गए ,1526 पदों में से 303 पर सीआरपीएफ, 319 पर बीएसएफ, 219 पर आइटीबीपी, 642 पर सीआईएसएफ, 8 पर एसएसबी और 35 असम राइफल्स के पद शामिल किया गया हैं

आवेदन शुल्क, शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा
उम्मीदवारों की आयु सीमा की बात करें तो CAPF असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर स्टेनोग्राफी और हेड कांस्टेबल के लिए आयु सीमा 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए और शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो हेड कांस्टेबल मिनिस्टीरियल के लिए आवेदक को 10+2 पास होना चाहिए, साथ ही स्टेनोग्राफी स्किल भी होनी चाहिए। ASI के लिए उम्मीदवार के पास 10+2 12वीं पास होने के साथ ही टाइपिंग स्किल भी होनी चाहिए। उम्मीदवार सिर्फ 100 रुपये का शुल्क देकर पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इस प्रकार होगी भर्ती प्रक्रिया
भर्ती प्रक्रिया सिर्फ ऑनलाइन होगी। कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट हिंदी और इंग्लिश भाषा में आयोजित किया जाएगा। इसके साथ ही स्किल टेस्ट भी हिंदी और अंग्रेजी भाषा में आयोजित किया जाएगा। टेस्ट में पास होने वाले उम्मीदवारों को फिजिकल स्ट्रेंथ टेस्ट और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट देना होगा, उसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा। डीवी के बाद मेडिकल टेस्ट होगा। यह वैकेंसी ऑल इंडिया बेसिस पर भरी जाएगी। स्किल टेस्ट, डीवी टेस्ट और मेडिकल टेस्ट में उम्मीदवार की मेरिट और प्रदर्शन के आधार पर BSF नोडल फोर्स द्वारा फाइनल रिजल्ट तैयार किया जाएगा।

Also Read

कांवड़ मार्ग पर मस्जिद और मजार पर लगा पर्दा, उत्तर प्रदेश पुलिस में वरिष्ठ अधिकारियों की पदोन्नति

27 Jul 2024 09:09 AM

लखनऊ 🔴 UP Live Updates : कांवड़ मार्ग पर मस्जिद और मजार पर लगा पर्दा, उत्तर प्रदेश पुलिस में वरिष्ठ अधिकारियों की पदोन्नति

बदलते यूपी की हर खबर सबसे पहले यहां पढ़ें। आपके लिए उत्तर प्रदेश की सभी बड़ी खबरें एक क्लिक पर... और पढ़ें