Lok Sabha Election 2024 Result : यूपी में सबसे पहले कानपुर, आखिर में गाजियाबाद के नतीजे आएंगे

यूपी में सबसे पहले कानपुर, आखिर में गाजियाबाद के नतीजे आएंगे
UPT | Lok Sabha Election 2024 Result

Jun 03, 2024 13:20

यूपी की 80 लोकसभा सीट की मंगलवार सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी, दोपहर बाद से स्पष्ट रुझान और शाम तक परिणाम आने शुरू हो जाएंगे।

Jun 03, 2024 13:20

Lucknow News : 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए 16 मार्च से शुरू हुआ चुनाव प्रचार 30 मई तक चला। 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में मतदान हुआ। वोटिंग प्रोसेस कुल 43 दिन तक चली। अब कल यानी 4 जून को पिछले 80 दिनों का इंतजार खत्म होने जा रहा है। जिसके लिए निर्वाचन आयोग ने मतगणना की तैयारी पूरी कर ली हैं। यूपी की 80 लोकसभा सीट की मंगलवार सुबह आठ बजे से मतगणना शुरू होगी, दोपहर बाद से स्पष्ट रुझान और शाम तक परिणाम आने शुरू हो जाएंगे। पोलिंग बूथ की संख्या के आधार पर कानपुर का परिणाम सबसे पहले और गाजियाबाद का सबसे आखिर में आने की उम्मीद है।

सबसे पहले कानपुर, आखिर में गाजियाबाद के नतीजे
बता दें कि यूपी की 80 लोकसभा सीट की मतगणना में कानपुर का परिणाम सबसे पहले और गाजियाबाद का सबसे आखिर में आने की उम्मीद है। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा के अनुसार मतगणना के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पहले स्तर की सुरक्षा मतगणना स्थल से सौ मीटर की परिधि पर होगी।  द्वितीय स्तर की सुरक्षा मतगणना स्थल के गेट पर होगी और तीसरे स्तर की सुरक्षा मतगणना हाल की होगी। 

75 जनपदों में 81 केंद्रों पर काउंटिंग
यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2024 की मतगणना कल (मंगलवार) को सुबह 8 बजे से शुरु होगी। मतगणना प्रदेश के 75 जनपदों में, 81 मतगणना केन्द्रों पर होगी। आगरा, मेरठ, आजमगढ, देवरिया, सीतापुर, कुशीनगर में मतगणना 2-2 केन्द्रों पर होगी। 8 लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना 3 जनपदों में, 37 लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना 2 जनपदों में और 35 लोकसभा क्षेत्रों की मतगणना 1 जनपद में होगी।

आयोग की साइट पर देख सकते हैं रुझान
नवदीप रिणवा ने रविवार को प्रेस कान्फ्रेंस में  4 जून को होने वाली मतगणना की तैयारियों के सम्बन्ध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक मतगणना हॉल में 1 बोर्ड की व्यवस्था की जायेगी। जिसमें प्रत्याशियों के नाम व राउण्डवार परिणाम लिखा जाएगा ताकि सभी मतगणना एजेण्ट उसे देख सकें। मीडिया कर्मी और आमजन results.eci.gov.in पर जाकर मतगणना के रूझान एवं परिणाम जान सकते हैं।

Also Read

प्रसव पीड़िता की मौत के मामले में दो आरोपी डॉक्टर गिरफ्तार

8 Jul 2024 07:12 PM

रायबरेली Raebareli News प्रसव पीड़िता की मौत के मामले में दो आरोपी डॉक्टर गिरफ्तार

चार महीने पहले प्रसव पीड़ित महिला का ऑपरेशन करने वाले दो डॉक्टरों को पुलिस ने हत्या के मामले में गिरफ्तार करके जेल भेज दिया है। और पढ़ें