Lucknow News : राशन कार्ड में दर्ज प्रत्येक सदस्य का सत्यापन आवश्यक, गलत तरीके से लाभ लेने वालों के कट सकता है नाम

राशन कार्ड में दर्ज प्रत्येक सदस्य का सत्यापन आवश्यक, गलत तरीके से लाभ लेने वालों के कट सकता है नाम
UPT | राशन कार्ड

Jun 08, 2024 06:31

प्रदेश के कुछ जिलों में राशन कार्ड धारकों की ई-पॉश मशीन के जरिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया शुरू हुई है। जिसमें 30 जून तक राशन कार्ड में सभी सदस्यों की सत्यापन है।

Jun 08, 2024 06:31

Lucknow News : प्रदेश के कुछ जिलों में राशन कार्ड धारकों की ई-पॉश मशीन के जरिए ई-केवाईसी की प्रक्रिया शुरू हुई है। जिसमें 30 जून तक राशन कार्ड में सभी सदस्यों की सत्यापन है। जिनकी जांच किसी कारणों से नहीं कराई जा रही उनके बारे में जानकारी दें। पुष्टि करने पर गलत तरीके से लाभ लेने वालों का नाम काटे जाएंगे।

30 जून तक होगी ई-केवाईसी
जिला पूर्ति अधिकारी की मानें तो खाद्य एवं रसद विभाग लखनऊ से ई-केवाईसी के संबंध में आदेश जारी हुए हैं। इसके तहत सभी राशन कार्डों के यूनिटों की कार्डधारकों के सत्यापन के लिए ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है। 30 जून 2024 तक कोटेदार के पास मौजूद ई-पॉश मशीन से कार्डधारकों की ई-केवाईसी होगी। साथ ही, मोबाइल नंबर भी अपडेट किया जाएगा।

अंगूूठे के निशान से होगा सत्यापन
जिला पूर्ति अधिकारी ने सभी राशन कार्ड धारकों से अपील की है कि कोटेदार के पास आधार कार्ड, राशन कार्ड ले जाकर परिवार के सभी सदस्यों का सत्यापन करा लें। सत्यापन अंगूूठे के निशान से होगा। जो भी कार्डधारक सत्यापन नहीं कराएंगे और कार्यालय के अधिकारियों की जांच में यूनिट गलत मिलेगा तो नाम/यूनिट काट दिया जाएगा।

Also Read

साक्षी और रितिका बनी गोल्डन गर्ल, इन मेधावियों को मिला विशेष पुरस्कार

21 Sep 2024 08:46 PM

लखनऊ आईआईएलएम दीक्षांत समारोह : साक्षी और रितिका बनी गोल्डन गर्ल, इन मेधावियों को मिला विशेष पुरस्कार

आईआईएलएम एकेडमी ऑफ हॉयर लर्निंग ने शनिवार को अपना 19वां दीक्षांत समारोह धूमधाम से मनाया। समारोह में पीजीडीएम कार्यक्रमों के 76 छात्रों को स्नातक प्रमाण पत्र और पदक दिए गए।  और पढ़ें