Lucknow News : केजीएमयू में दवाओं की दिक्कत होगी दूर, मरीजों को अस्पताल में मिलेंगी सभी दवाएं

केजीएमयू में दवाओं की दिक्कत होगी दूर, मरीजों को अस्पताल में मिलेंगी सभी दवाएं
UPT | केजीएमयू

Jun 12, 2024 13:56

राजधानी लखनऊ के केजीएमयू चिकित्सा संस्थान में अब मरीजों को दवाओं के लिए फार्मेसी स्टोर के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। पर्चे पर लिखी पूरी दवा मरीज को देने की तैयारी केजीएमयू प्रशासन कर चुका है।

Jun 12, 2024 13:56

Lucknow News : मरीजों को अब दवा लेने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं पड़ेगी, सभी दवाएं केजीएमयू प्रशासन द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। यह जानकारी केजीएमयू चिकित्सा संस्थान में पत्रकार संवाद के दौरान उप चिकित्सा अधीक्षक प्रोफेसर सुमित रुंगटा ने दी। प्रोफेसर सुमित रुंगटा ने बताया कि मरीजों को फार्मेसी स्टोर के चक्कर लगाने नहीं पड़ेंगे।
 
दवाओं की सूची E-HOSPITAL पर उपलब्ध होंगी
पत्रकार संवाद में अप चिकित्सा अधीक्षक डॉक्टर सर्वेश सिंह ने बताया कि एचआर एफ यानी हॉस्पिटल रिवाल्विंग फंड में मौजूद सभी दवाओं की सूची E-HOSPITAL पर उपलब्ध कराई गई है, जिससे डॉक्टर के द्वारा मरीज को दी गई दवाओं का पर्चा काउंटर पर आते ही उपलब्ध हो जाएगी। सेंट्रल स्टोर या एचआरएफ में दवा होने पर मरीज को तुरंत दवा उपलब्ध हो जाया करेगी।

ओपीडी में भी एचआरएफ़ काउंटर शुरू होगा
चिकित्सा अधीक्षक प्रोफेसर जी हिमांशु ने बताया कि  जो दवाएं एचआरएफ काउंटर पर उपलब्ध नहीं होंगी, उन्हें वेंडर्स से उपलब्ध कराया जाएगा। ऐसे में मरीज को 3 से 5 दिन का इंतजार करना पड़ेगा। असाध्य रोगों के लिए सीएम और पीएम अनुदान से मदद मिलने पर 80% मरीज को भी तीन से पांच दोनों में दवा उपलब्ध हो जाएगी। जिन मरीजों की दवा बाहर से मंगवाई जाती हैं उनमें 10 से 15 दिन का समय लग सकता है। चिकित्सा अधीक्षक प्रोफेसर जी हिमांशु ने बताया कि काउंटर लगभग बनकर तैयार है और जल्द ही ओपीडी में भी एचआरएफ़ काउंटर शुरू कर दिया जाएगा जिसे इलाज के लिए आए मरीजों को दवा आसानी से उपलब्ध कराई जा सकेगी।

Also Read

आईआईटी-जेईई की तैयारी कर रहे छात्र ने की आत्महत्या, कोचिंग सेंटर की आठवीं मंजिल से कूदा

5 Oct 2024 01:14 PM

लखनऊ Lucknow News : आईआईटी-जेईई की तैयारी कर रहे छात्र ने की आत्महत्या, कोचिंग सेंटर की आठवीं मंजिल से कूदा

राजधानी में आईआईटी-जेईई की तैयारी कर रहे आदित्य दुबे (17 वर्ष) ने शनिवार सुबह 8 बजे कोचिंग सेंटर की आठवीं मंजिल से कूदकर आत्महत्या कर ली। और पढ़ें