तीन अधिकारी सस्पेंड : लखनऊ में बिजली कटौती के बाद रात भर हंगामा, हाईवे पर लेटे रहे लोग

लखनऊ में बिजली कटौती के बाद रात भर हंगामा, हाईवे पर लेटे रहे लोग
UPT | लखनऊ में बिजली कटौती के बाद रात भर हंगामा

May 25, 2024 12:43

राजधानी के लोग बिजली कटौती को लेकर इतने परेशान हैं कि उनके सब्र का बांध टूट चुका है। परेशान होकर सड़क पर प्रदर्शन कर रहे हैं और सोशल मीडिया के जरिए मांग रहे हैं मदद। शुक्रवार की रात स्थानीय निवासियों ने ...

May 25, 2024 12:43

 Lucknow News : राजधानी लखनऊ में बिजली कटौती को लेकर लखनऊ-रायबरेली हाईवे (एफसीआई उपकेंद्र परकाकोरी) पर हुए बवाल के बाद तीन अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया है। इसमें खंड दो के एक्सईएन यादवेंद्र कुमार, एसडीओ संतोष कुमार पाठक और जेई मुकुल यादव शामिल हैं।   

शिकायत सुनने की बजाय भाग गए कर्मचारी
शहर के कई इलाकों में पावर कट और लो वोल्टेज ने तपती गर्मी में लोगों को खूब परेशान किया है। शुक्रवार की रात स्थानीय निवासी शिकायत लेकर डॉ. भीमराव आंबेडकर यूनिवर्सिटी उपकेंद्र पहुंचे। यहां कर्मचारी शिकायत सुनने की बजाय भाग निकले। ऐसे में गुस्साए लोगों ने लखनऊ-रायबरेली हाईवे पर जमकर हंगामा किया। 

गुस्साए लोगों ने रास्ता जाम किया
गर्मी में लाइट न आने से परेशान हुए लोगों का गुस्सा तब और उबाल में आ गया जब उपकेंद्र में कर्मचारियों ने उनकी शिकायत को नजरअंदाज कर दिया। इससे गुस्साए कई युवक सड़क पर लेट गये। वाहनों को रोककर रास्ता जाम कर दिया। इससे सड़क पर वाहनों की लंबी कतार लग गयी। लोगों ने बिजली विभाग के खिलाफ नारेबाजी भी की। विरोध प्रदर्शन रात करीब 2 बजे तक जारी रहा। गुस्साए लोग उपकेंद्र के अंदर भी घुस गए।

मौके पर पहुंची पुलिस तब भी नहीं माने लोग
हंगामे की जानकारी होते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और लोगों को शांत करने का प्रयास किया। इस दौरान पुलिस और स्थानीय लोगों के बीच नोकझोंक भी हो गई। हालांकि, बाद में बिजली विभाग के इंजीनियरों के आश्वासन के बाद लोगों का गुस्सा शांत हुआ।

लो वोल्टेज से जीना बेहाल
लोगों का कहना है कि इलाके में करीब 50 हजार लोग रहते हैं और गर्मी के दिनों में बिजली कटौती से परेशान हैं। शाम से ही बिजली कटौती व लो वोल्टेज से जीना बेहाल हो गया है।
 
बिजली न आने से जल आपूर्ति भी प्रभावित  
जानकारी के अनुसार उतरेठिया ओल्ड और न्यू पावर हाउस के उपभोक्ता पिछले कई दिन से परेशान हैं। गर्मी के दिनों में बिजली आपूर्ति बाधित होने से लोगों को काफी दिक्कत हो रही है। घर के काम नहीं हो पा रहे हैं और तो और पीने के पानी के लिए भी परेशान होना पड़ रहा है। बिजली न आने से जल आपूर्ति भी प्रभावित होती है जिससे रोजमर्रा के काम भी नहीं हो पाते हैं। गर्मी बढ़ने के साथ ही बिजली डिमांड भी बढ़ गई है। ऐसे में लोगों के घर लो वोल्टेज की समस्या रहती है। साथ ही साथ ट्रिपिंग भी बढ़ गई है। शिकायत के बाद भी समस्याओं का समाधान ठीक से नहीं निकल पा रहा है। 
  सोशल मीडिया से मांगी मदद
पावर कट से परेशान कई यूजर्स ने 'X' पर शिकायत की है। विभाग के हैंडल, अधिकारियों के साथ नेताओं को भी टैग कर समस्या से निजात दिलाने की मांग कर रहे हैं। एक यूजर ने लिखा कि महोदय, रातभर बिजली परेशान ट्रिपिंग जारी रही। इतनी बार आई-गई कि गिना नहीं सकते। सुबह से चार बार जा चुकी है। वोल्टेज इतना लो है कि बल्ब भी नहीं जलते। एक और यूजर ने भी इसी परेशानी को उजागर कर लिखा-'लखनऊ मोहनलालगंज नगर पंचायत मऊ  इलाके की लाइट का है बुरा हाल भीषण गर्मी में चरमराई बिजली सप्लाई की व्यवस्था को नहीं सभाल पा रहे।' 

Also Read

होटल और कॉलेज चलाने वालों की जेब होगी और ढीली, यूपी सरकार लगाएगी तीन गुना टैक्स, आदेश जारी

7 Jul 2024 11:50 PM

लखनऊ बड़ा फैसला : होटल और कॉलेज चलाने वालों की जेब होगी और ढीली, यूपी सरकार लगाएगी तीन गुना टैक्स, आदेश जारी

प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने इस संबंध में कैबिनेट की मंजूरी के बाद उत्तर प्रदेश नगर पालिका (भवन या भूमि या दोनों के वार्षिक मूल्य पर कर) नियमावली-2024 जारी कर दी है। इसके आधार पर अब नगर पालिका परिषद और नगर पंचायतों में भी गृहकर की वसूली होगी। और पढ़ें