UP Employment Scheme : युवाओं को 25 लाख रुपये तक की सहायता दे रही योगी सरकार, अब तक इतनों को मिला लाभ

युवाओं को 25 लाख रुपये तक की सहायता दे रही योगी सरकार, अब तक इतनों को मिला लाभ
UPT | मुख्यमंत्री युवा स्वारोजगार योजना

Jun 08, 2024 18:47

प्रदेश में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत 7500 यूनिट्स को धनराशि उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था। अब तक 6259 यूनिट्स को सरकार की तरफ से स्वीकृति मिली है। अभी तक 5648 इकाइयों को धनराशि...

Jun 08, 2024 18:47

Short Highlights
  • इस योजना का उद्देश्य  शिक्षित युवा बेरोजगारों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना है
  • 6 हजार से अधिक योवाओं के छोटे-बड़े उद्यमों को  स्वीकृत किया जा चुका है
  • आवेदकों को 25 लाख रुपये तक और सेवा क्षेत्र के लिए 10 लाख रुपये तक लोन 
Lucknow News : प्रदेश के युवाओं के लिए योगी सरकार की तरफ से कई प्रकार की कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इनमें से एक है स्वरोजगार योजना। दरअसल, इस योजना का उद्देश्य सूक्ष्म उद्यमों को बढ़ावा देना एवं प्रदेश के शिक्षित युवा बेरोजगारों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना है। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी की फ्लैगशिप स्कीम 'मुख्यमंत्री युवा स्वारोजगार योजना' और 'मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना' काम करती चली आ रही है। जिसके जरिए व्यवसाय या स्टार्टअप शुरू करने के लिए सरकार बेरोजगार युवाओं को आर्थिक सहायता देने के लिए कम ब्याज दर पर बैंक से लोन उपलब्ध कराती है।

अभी तक इतने लोगों को मिल चुका है लाभ
बता दें कि अब तक 6 हजार से अधिक योवाओं के छोटे-बड़े उद्यमों को इस योजना के अंतर्गत स्वीकृत किया जा चुका है। जबकि 723 इकाइयों में से 605 को धनराशि प्रदान की जा चुकी है। हाल ही में प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र के सामने प्रस्तुत की गई राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति की त्रैमासिक रिपोर्ट में इसकी जानकारी मिली है। वहीं उत्तर प्रदेश राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के संयोजक और बैंक ऑफ बड़ौदा के महाप्रबंधक समीर रंजन पांडा ने बताया कि इस योजना का उद्देश्य प्रदेश के युवाओं को उद्यम शीलता के लिए प्रोत्साहित करना और अन्य युवाओं के लिए रोजगार का अवसर प्रदान करना है। जिसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार युवाओं को वित्तीय सहायता उपलब्ध करा रही है, ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें और अपने व्यवसाय का सफलतापूर्वक संचालन कर सकें।

समीर रंजन पांडा ने बताया कि प्रदेश में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत 7500 यूनिट्स को धनराशि उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया था। अब तक 6259 यूनिट्स को सरकार की तरफ से स्वीकृति मिली है। अभी तक 5648 इकाइयों को धनराशि प्रदान की जा चुकी है। जानकारी के अनुसार, शुरूआत में कुल मार्जिन मनी 14550 लाख तय थी, लेकिन अब तक 16360 लाख रुपये की स्वीकृति मिल चुकी है। वहीं युवाओं को 14821 लाख रुपये वितरित किए जा चुके हैं। इसके अलावा मुख्यमंत्री ग्रामोद्योग रोजगार योजना में भी 800 यूनिट्स के लक्ष्य में से 723 इकाइयों को स्वीकृति मिल चुकी है। जबकि 605 यूनिट्स को इसका लाभ मिला है।

क्या है यूपी मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना?
इस योजना को 2018 में 15 सितंबर को शुरू किया गया था, जिसका उद्देश्य प्रदेश के शिक्षित युवा बेरोजगारों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना है। इस योजना के अंतर्गत पात्र आवेदकों को इंडस्ट्री लगाने के लिए 25 लाख रुपये तक और सेवा क्षेत्र के लिए 10 लाख रुपये तक लोन उपलब्ध कराया जाता है। इस योजना की नोडल एजेंसी डीआईसी, कानपुर में स्थित है। इस धनराशि का इस्तेमाल प्लांट एंव मशीनरी, कच्चे माल के क्रय, कार्यशील पूंजी और अन्य संबंधित व्ययों के लिए किया जा सकता है।

आवेदन करने का तरीका
  • इसके लिए सबसे पहले यूपी सरकार की उद्योग एंव उद्यम प्रोत्साहन निदेशालय की ऑफिशियल साइट https://diupmsme.upsdc.gov.in/ पर जाएं।
  • अब मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब नए पेज पर नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरण के विकल्प को चुनें।
  • अब आपके सामने पंजीकरण फार्म खुलेगा जिसमें नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि आदि जानकारियां दर्ज करनी होंगी।
  • सभी जानकारी दर्ज करके इसे सबमिट कर दें।

कौन ले सकता है योजना का लाभ?
  • इसके लिए पात्र लाभार्थी उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • लाभार्थी की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • लाभार्थी की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता हाई स्कूल होना अनिवार्य है।
  • पात्र लाभार्थी किसी भी राष्ट्रीय कृत बैंक का डिफॉल्टर नहीं होना चाहिए।
  • पात्र लाभार्थी (ओबीसी, अल्पसंख्यक और सामान्य वर्ग) की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  • पात्र लाभार्थी ( एससी-एसटी) की वार्षिक आय ढाई लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

आवश्यक दस्तावेज
आवेदक का आधार कार्ड
आवेदक का आयु प्रमाण पत्र
राशन कार्ड
नवीनतम रंगीन तस्वीर
निवास प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
हाईस्कूल की मार्कशीट अथवा प्रमाणपत्र
बैंक पासबुक

Also Read

स्वामी प्रसाद मौर्य बोले- हिंदू धर्म के ठेकेदार ही हैं हिदुंओं के दुश्मन

22 Sep 2024 01:19 AM

लखनऊ तिरुपति बालाजी मन्दिर मामला : स्वामी प्रसाद मौर्य बोले- हिंदू धर्म के ठेकेदार ही हैं हिदुंओं के दुश्मन

उन्होंने कहा कि धर्माचार्य, पण्डे, पुजारी और सन्त महन्त केवल जनता और भक्तों को ही नहीं अपितु अपने कथित भगवान को भी धोखा दिया है। इससे... और पढ़ें