UP Weather Update : यूपी में नहीं मिलेगी अभी गर्मी से राहत, येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

यूपी में नहीं मिलेगी अभी गर्मी से राहत, येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी
UPT | UP Weather News

Jun 11, 2024 09:35

पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में पिछले दिनों बारिश हुई थी, जिसके बाद अब फिर आसमान साफ होने के बाद धूप बढ़ती जा रही है और तापमान उच्च हो रहा है। सोमवार को कई जिलों...

Jun 11, 2024 09:35

Lucknow News : पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में पिछले दिनों बारिश हुई थी, जिसके बाद अब फिर आसमान साफ होने के बाद धूप बढ़ती जा रही है और तापमान उच्च हो रहा है। सोमवार को कई जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था। इसके अलावा यूपी के 14 शहरों में लू का प्रकोप देखा गया है। इलाहाबाद में तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जबकि वाराणसी, कानपुर, और बुलंदशहर में भी 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास तापमान दर्ज किया गया है। लखनऊ में भी पारा 44 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस हफ्ते तक कोई बारिश के संकेत नहीं हैं।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी
बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और उनके आसपास के जिलों में भी लू की भारी संभावना है। जिस कारण ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। जिससे लखनऊ और कुछ अन्य जिलों में बादल दिखाई दे सकते है। गर्मी अब और भी बढ़ेगी और तापमान में और वृद्धि की संभावना है।

इन जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी
सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मैनपुरी, इटावा, औरेया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और उनके आसपास लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, आज पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में शुष्क मौसम की संभावना है। इसके साथ ही तेज हवा चलने की भी आशंका है। कुछ जगहों पर 12 जून को लू की संभावना है। अगले तीन दिनों में तापमान में और वृद्धि की संभावना है, लेकिन इसके बाद कोई बड़ा बदलाव नहीं होने की संभावना है। न्यूनतम तापमान में भी बड़ा परिवर्तन नहीं होने की संभावना है।

Also Read

दरोगा समेत 2 पुलिस कर्मियों को किया निलंबित

27 Jul 2024 10:55 AM

हरदोई हरदोई में पुलिस अधीक्षक की कड़ी कार्रवाई : दरोगा समेत 2 पुलिस कर्मियों को किया निलंबित

हरदोई जिले में पुलिस अधीक्षक नीरज जादौन की कार्रवाई से पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया है। एसपी वर्दी का रौब दिखाकर रिश्वत लेने वाले और अनुचित लाभ उठाने वाले पुलिसकर्मियों पर कार्रवाई कर रहे हैं। वहीं, दूसरी ओर ड्यूटी में लापरवाही बरतने वालों पर भी कार्रवाई की जा रही है। और पढ़ें