UP Weather Update : यूपी में नहीं मिलेगी अभी गर्मी से राहत, येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

यूपी में नहीं मिलेगी अभी गर्मी से राहत, येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी
UPT | UP Weather News

Jun 11, 2024 09:35

पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में पिछले दिनों बारिश हुई थी, जिसके बाद अब फिर आसमान साफ होने के बाद धूप बढ़ती जा रही है और तापमान उच्च हो रहा है। सोमवार को कई जिलों...

Jun 11, 2024 09:35

Lucknow News : पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में पिछले दिनों बारिश हुई थी, जिसके बाद अब फिर आसमान साफ होने के बाद धूप बढ़ती जा रही है और तापमान उच्च हो रहा है। सोमवार को कई जिलों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था। इसके अलावा यूपी के 14 शहरों में लू का प्रकोप देखा गया है। इलाहाबाद में तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जबकि वाराणसी, कानपुर, और बुलंदशहर में भी 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास तापमान दर्ज किया गया है। लखनऊ में भी पारा 44 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, इस हफ्ते तक कोई बारिश के संकेत नहीं हैं।

इन जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी
बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, कानपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और उनके आसपास के जिलों में भी लू की भारी संभावना है। जिस कारण ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक मोहम्मद दानिश के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। जिससे लखनऊ और कुछ अन्य जिलों में बादल दिखाई दे सकते है। गर्मी अब और भी बढ़ेगी और तापमान में और वृद्धि की संभावना है।

इन जिलों में लू का येलो अलर्ट जारी
सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, बाराबंकी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, अलीगढ़, मैनपुरी, इटावा, औरेया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर और उनके आसपास लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग के मुताबिक, आज पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में शुष्क मौसम की संभावना है। इसके साथ ही तेज हवा चलने की भी आशंका है। कुछ जगहों पर 12 जून को लू की संभावना है। अगले तीन दिनों में तापमान में और वृद्धि की संभावना है, लेकिन इसके बाद कोई बड़ा बदलाव नहीं होने की संभावना है। न्यूनतम तापमान में भी बड़ा परिवर्तन नहीं होने की संभावना है।

Also Read

स्क्रैप ठेकेदार की साहस देखकर सब दंग, अधिकारी-कर्मचारी लिए गए हिरासत में

14 Jun 2024 10:45 PM

लखनऊ सीबीआई का रेलवे भंडारण विभाग पर छापा : स्क्रैप ठेकेदार की साहस देखकर सब दंग, अधिकारी-कर्मचारी लिए गए हिरासत में

गुरुवार को ठेकेदार स्क्रैप माल लेने के लिए रेलवे स्टोर पहुंचा था। इस दौरान, डीएसके के पद पर तैनात अविरल कुमार ने ठेकेदार से रिश्वत मांगी। ठेकेदार ने जैसे ही रिश्वत की रकम दी, सीबीआई ने अविरल कुमार को रंगे हाथों पकड़ लिया। और पढ़ें