advertisements
advertisements

Loksabha Elections-2024 : छठे चरण के लिए आज डाले जाएंगे वोट, 14 सीटों के लिए 162 उम्मीदवार चुनावी मैदान में ठोक रहे हैं ताल 

छठे चरण के लिए आज डाले जाएंगे वोट, 14 सीटों के लिए 162 उम्मीदवार चुनावी मैदान में ठोक रहे हैं ताल 
UPT | लोकसभा चुनाव।

May 25, 2024 03:12

छठे चरण में 14 लोकसभा सीटों पर कई दिग्गज मैदान में हैं। इनमें सुल्तानपुर सीट से भाजपा की ओर से मेनका गांधी उम्मीदवार हैं। वहीं आजमगढ़ में सपा के धर्मेंद्र यादव और भाजपा प्रत्याशी भोजपुरी फिल्म स्टर दिनेश लाल निरहुआ के बीच रोचक मुकाबला है।

May 25, 2024 03:12

Lucknow News : उत्तर प्रदेश में छठे चरण की 14 लोकसभा सीटों के लिए 162 उम्मीदवार चुनावी मैदान अपनी ताल ठोक रहे हैं। आज इन 14 सीटों पर मतदान होगा। मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो जाएगा। उम्मीदवारों में 146 पुरुष और 16 महिला शामिल हैं। छठे चरण में सुल्तानपुर, प्रतापगढ़, फूलपुर, इलाहाबाद, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, डुमरियागंज, बस्ती, संतकबीर नगर, लालगंज, आजमगढ़, जौनपुर, मछलीशहर व भदोही सीट के लिए मतदान होगा। 

इन प्रत्याशियों की साख लगी है दांव पर 
छठे चरण में 14 लोकसभा सीटों पर कई दिग्गज मैदान में हैं। इनमें सुल्तानपुर सीट से भाजपा की ओर से मेनका गांधी उम्मीदवार हैं। वहीं आजमगढ़ में सपा के धर्मेंद्र यादव और भाजपा प्रत्याशी भोजपुरी फिल्म स्टर दिनेश लाल निरहुआ के बीच रोचक मुकाबला है। जौनपुर में महाराष्ट्र के पूर्व गृह राज्यमंत्री कृपाशंकर सिंह को भाजपा ने चुनाव में उतारा है। डुमरियागंज में भाजपा के जगदंबिका पाल और सपा के भीष्म शंकर उर्फ कुशल तिवारी आमने-सामने हैं। इलाहाबाद सीट भी इस चरण की चर्चित सीटों में शामिल हैं, यहां भाजपा ने केसरी नाथ त्रिपाठी के बेटे नीरज त्रिपाठी को उतारा है जबकि कांग्रेस ने रेवती रमण सिंह के पत्र उज्ज्वल रमण पर दांव लगाया है।

सुरक्षा के किए गए हैं पर्याप्त इंतजाम 
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में अर्द्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी अर्द्धसैनिक बलों को ही दी गई है। मत पर नजर रखने के लिए तीन विशेष प्रेक्षक, 14 सामान्य प्रेक्षक, आठ पुलिस प्रेक्षक और 18 व्यय प्रेक्षक तैनात किए गए हैं। इसके अलावा 2,192 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 282 जोनल मजिस्ट्रेट और 2,833 माइक्रो आब्जर्वर भी तैनात किए गए हैं। 50 प्रतिशत मतेदय स्थलों (14,480 पोलिंग बूथ) पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था के साथ ही 5,057 बूथों पर वीडियोग्राफी की जाएगी।

नेपाल सीमा पर लगाए गए हैं बैरियर
लोकसभा चुनाव के छठे चरण का मतदान शांतिपूर्वक तरीके से संपन्न कराने के लिए डेढ़ लाख से अधिक सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। इनमें 8,840 निरीक्षक व उपनिरीक्षक, 68191 मुख्य आरक्षी व आरक्षी, 48901 होमगार्ड, 49 कंपनी पीएसी और 229 सीएपीएफ को तैनात किया गया है। इसके अलावा फोर्स मल्टीप्लायर के रूप में 18,862 ग्राम चौकीदार और 443 पीआरडी जवान भी तैनात किए गए हैं। डीजीपी प्रशांत कुमार ने बताया कि इसके अलावा सभी जिलों में 230 कंपनी पीएसी बल, 8 कंपनी यूपीएसएसएफ, 3 कंपनी एसडीआरएफ, राजपत्रित अधिकारी और अन्य पुलिस बल कानून-व्यवस्था व अन्य सुरक्षा ड्यूटी के लिए तैनात किए गए हैं। उन्होंने बताया कि नेपाल सीमा पर सिद्धार्थनगर, श्रावस्ती और बलरामपुर में 31 बैरियर लगाकर लगातार चेकिंग की जा रही है। इसके अलावा चुनाव से संबंधित जिलों में 545 बैरियर और पूरे प्रदेश में 1,730 बैरियर के जरिए जांच-पड़ताल की जा रही है। वहीं, सोशल मीडिया टीमों को भी सक्रिय रखा गया है। 

Also Read

बोले- कभी भी गिर सकती है केंद्र की लंगड़ी सरकार

13 Jun 2024 07:28 PM

लखनऊ चंद्रशेखर आजाद की नीट मामले में आंदोलन की चेतावनी : बोले- कभी भी गिर सकती है केंद्र की लंगड़ी सरकार

सांसद चंद्रशेखर आजाद ने नीट मामले में आंदोलन की चेतावनी दी है। उन्होंने सहयोगी दल की मदद से चल रही भाजपा सरकार पर कटाक्ष किया। वहीं भीषण गर्मी में ड्यूटी पर तैनात पुलिस बल के लिए चिंता जताई और ये मामला संसद में उठाने की बात कही। और पढ़ें