UPSC ISS Result 2024 : UPSC ISS में 4th रैंक लाने वाली अग्रिमा रस्तोगी, कोरोना का शिकार हुईं फिर भी नहीं मानी हार 

UPSC ISS में 4th रैंक लाने वाली अग्रिमा रस्तोगी, कोरोना का शिकार हुईं फिर भी नहीं मानी हार 
Uttar Pradesh Times | UPSC ISS Topper Agrima Rastogi

Jan 27, 2024 16:08

अग्रिमा रस्तोगी बताती हैं, कि जब वह पहले अटेम्प्ट की तैयारी कर रही थी तो उन्हें कोरोना हो गया था। बावजूद इसके उन्होंने हार नहीं मानी और अपना पहला अटेम्प्ट दिया।

Jan 27, 2024 16:08

UPSC ISS Result 2024 : यूपीएससी आईएसएस में लखनऊ विश्वविद्यालय के पांच छात्र छात्राओं ने बाजी मारी। जिसमें फोर्थ रैंक लाने वाली अग्रिमा रस्तोगी से उत्तर प्रदेश टाइम्स ने खास बातचीत की। अग्रिम रस्तोगी ने बताया कि उन्होंने पहले से ही इस में जाने का निश्चय कर लिया था। और लखनऊ विश्वविद्यालय से स्टैटिसटिक्स में अपना ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन किया। इसके बाद उन्होंने 1 साल कोचिंग किया और 2 साल तक सेल्फ स्टडी के बाद यह मुकाम हासिल किया है। 

कोरोना का शिकार हुई थी अग्रिमा 
अग्रिमा रस्तोगी बताती हैं, कि जब वह पहले अटेम्प्ट की तैयारी कर रही थी तो उन्हें कोरोना हो गया था। बावजूद इसके उन्होंने हार नहीं मानी और अपना पहला अटेम्प्ट दिया। जिसमें उन्हें सफलता नहीं मिली वहीं दूसरे अटेम्प्ट को रिवीजन के तौर पर दिया और तीसरे अटेम्प्ट में उन्होंने यूपीएससी के आइएसएस में चौथी रैंक हासिल किया। 

शादी का भी बना दबाव
अग्रिमा रस्तोगी अपने भाई बहनों में सबसे बड़ी हैं। अग्रिम की छोटी बहन MNC में काम करती है। और सबसे छोटा भाई अभी पढ़ाई कर रहा है। उन्होंने बताया कि जब उन्होंने अपना पोस्ट ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लिया और यूपीएससी की तैयारी में लग गई तब रिश्तेदार और जानने वालों ने घर वालों से यह कहना शुरू किया कि अब अग्रिमा की शादी कर देना चाहिए। लेकिन उनके घर वालों का पूरा सपोर्ट रहा, और अग्रिम ने अपनी पढ़ाई को ही प्राथमिकता दी जिसकी वजह से उन्हें यह मुकाम हासिल हुआ। अग्रिमा रस्तोगी के पिता ब्रजेश कुमार रस्तोगी माइक्रोफाइनेंस का बिजनेस करते हैं। और मां मीनाक्षी रस्तोगी गृहणी हैं। छोटी बहन अग्रजा रस्तोगी एक MNC में काम करती हैं। और भाई लक्ष्य रक्ष स्तोगी अभी पढ़ाई कर रहा है। अग्रिमा ने बताया कि रिजल्ट आने के बाद से ही घर में खुशी का माहौल है। रिश्तेदार हो या दोस्त सभी उनसे मिलने आ रहे हैं और बधाइयां दे रहे हैं। 

एक लक्ष्य निर्धारित करके उसे पूरा करने का निश्चय करें
अग्रिमा बताती हैं कि यूपीएससी की तैयारी के दौरान उन्होंने डिस्ट्रेक्ट होने वाली चीजों से दूरी बना रखी थी। आमतौर पर उनका मोबाइल बंद ही रहता था। वह सिर्फ अपनी पढ़ाई पर पूरा ध्यान रखती थी। पढ़ाई के अलावा उन्होंने स्ट्रेस कंट्रोल के लिए जिम जाना भी शुरू कर दिया था। अग्रिमा ने बताया कि यह बहुत जरूरी है कि हम अपनी पढ़ाई को निरंतर करते रहे, और एक लक्ष्य निर्धारित करके उसे पूरा करने का निश्चय करें। 

Also Read

बोलीं- बसपा को गंभीर हालात का मिल सकता है लाभ

19 Sep 2024 01:23 PM

लखनऊ मायावती ने उपचुनाव से पहले किए संगठन में फेरबदल : बोलीं- बसपा को गंभीर हालात का मिल सकता है लाभ

बसपा सुप्रीमो ने कहा कि खासकर बेरोजगारी की घातक समस्या को दूर करने के लिए रोटी-रोजी आदि के मामले में सरकार के दावों को अगर थोड़ी देर के लिए मान भी लिया जाए तो यह यूपी की विशाल आबादी के हिसाब से ऊंट के मुंह में जीरा की मिसाल से ज्यादा कुछ भी नहीं है। और पढ़ें