अनुप्रिया पटेल को योगी के मंत्री का जवाब :  बोले- टोल प्लाजा भी ठीक, दो टोल के बीच की दूर भी सही, नहीं हो रही गलत वसूली

बोले- टोल प्लाजा भी ठीक, दो टोल के बीच की दूर भी सही, नहीं हो रही गलत वसूली
UPT | अनुप्रिया पटेल और नंद गोपाल गुप्ता नंदी

Jul 17, 2024 22:15

वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर टोल प्लाजा की अनियमितता को लेकर केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल के आरोपों को योगी सरकार के मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने तथ्यहीन बताया है...

Jul 17, 2024 22:15

Short Highlights
  • पत्र लिखकर अनुप्रिया पटेल ने उठाया था वाराणसी- शक्तिनगर मार्ग स्थित टोल प्लाजा का मामला 
  • टोल प्लाजा नियमसंगत नहीं होने का लगाया था आरोप
  • हर सवाल का नन्दी ने दिया तथ्यों के साथ जवाब, कहा- केंद्रीय मंत्री के आरोप तथ्यहीन
Lucknow News : वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर टोल प्लाजा की अनियमितता को लेकर केंद्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल के आरोपों को योगी सरकार के मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने तथ्यहीन बताया है। नंदी ने कहा है कि सम्बंधित मामले में कहीं भी अनाधिकृत टोल वसूली नहीं की जा रही है। उन्होने पत्र लिखकर अनुप्रिया पटेल के हर सवाल का जवाब दिया है।

केन्द्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने पत्र लिखकर लगाया था आरोप
वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग का निर्माण पीपीपी के आधार पर निजी विकासकर्ता द्वारा किया गया है। कन्सेशन अनुबंध के अनुसार मार्ग का 20 वर्ष का कन्सेशन पीरिएड 5 फरवरी 2013 से प्रारम्भ होकर दिनांक 4 फरवरी 2033 तक है। केन्द्रीय राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल ने पत्र लिखकर वाराणसी- शक्तिनगर मार्ग स्थित टोल प्लाजा का मामला उठाया था। उन्होने इस मार्ग पर टोल प्लाजा नियमसंगत नहीं होने का आरोप लगाया था। जिसके जवाब में अब योगी सरकार के मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी ने पत्र लिखकर उनके सवालों के जवाब दिए हैं।  

यूपी सरकार के मंत्री ने हर एक आरोप का तथ्य के साथ दी जानकारी 
अनुप्रिया पटेल को लिखे जवाबी पत्र में यूपी सरकार के औद्योगिक विकास मंत्री ने हर एक आरोप का तथ्य के साथ जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर पूर्व में 3 स्थानों जैसे-फत्तेपुर (चैनेज 4.680 किमी), लोढ़ी (चैनेज 68.100 किमी) तथा मालोघाट (चैनेज 108.940 किमी) पर निर्धारित मानकों के अनुरूप टोल प्लाजा स्थित हैं। निजी विकासकर्ता द्वारा यह शिकायत किये जाने पर कि फत्तेपुर टोल प्लाजा से शक्तिनगर जाने वाले वाहन नरायनपुर-जमुई के रास्ते चुनार होते हुए वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग पर चले जाते हैं। वहीं शक्तिनगर से वाराणसी को आने वाले वाहन अहरौरा के बाद (मार्ग के चैनेज 18.700 किमी) चकिया होते हुये चले जाते हैं। जिससे राजस्व की हानि होती है। 

एडिशनल टोल कलेक्शन बूथ स्थापित करने की दी गई थी सशर्त अनुमति
इस हानि को रोकने के लिये अहरौरा में एडिशनल टोल कलेक्शन बूथ स्थापित करने की सशर्त अनुमति दी गई। एडिशनल टोल बूथ के लिए शर्त थी कि फत्तेपुर या अहरौरा में से किसी एक टोल पर ही वाहन से टोल फीस वसूली की जाए। राज्य सरकार के मंत्री ने स्पष्ट किया है कि अहरौरा टोल प्लाजा पर केवल उन्हीं वाहनों से शुल्क टोल वसूल किया जाता है, जो फत्तेपुर टोल प्लाजा पर टोल का भुगतान नहीं करते हुए वाराणसी-शक्तिनगर मार्ग का उपयोग करते हैं। उन्होंने कहा है कि टोल प्लाजा फत्तेपुर एवं अहरौरा मे से एक ही स्थान पर टोल लेने की व्यवस्था है। 

एक टोल से दूसरे की दूरी मानकों के अनुरूप 
इस तरह उपर्युक्त टोल की व्यवस्था एवं एक से दूसरे टोल के बीच की दूरी स्थापित मानकों के अनुरूप है। यही नहीं, निजी विकासकर्ता मे. एसीपी टोलवेज प्रा.लि. को पूर्व में टोल बूथों पर फास्ट टैग सिस्टम लगाकर टोल शुल्क वसूली के लिये निर्देशित किया गया था। परन्तु उनके द्वारा अपेक्षित कार्यवाही न किये जाने के कारण फिर से 14 जुलाई को उनके प्रतिनिधि को बुलाकर निर्देश दिए गए कि एक माह के अन्दर मार्ग के सभी टोल बूथों पर फास्ट टैग सिस्टम लगाकर टोल वसूली किया जाना सुनिश्चित किया जाए। इस तरह केंद्रीय राज्य मंत्री की आपत्तियां निराधार हैं।

Also Read

स्वास्थ्य विभाग एलर्ट, बॉर्डर पर मरीजों की होगी स्क्रीनिंग

28 Aug 2024 08:04 PM

लखनऊ मंकी पॉक्स को लेकर यूपी में एडवाइजरी जारी : स्वास्थ्य विभाग एलर्ट, बॉर्डर पर मरीजों की होगी स्क्रीनिंग

देश भर में मंकी पॉक्स को लेकर एडवाइजरी जारी होने पर यूपी सरकार भी अलर्ट मोड पर है। स्वास्थ्य विभाग ने मंकी पॉक्स के चलते स्थानीय स्तर पर हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। अब सभी जनपदों के एंट्री प्वाइंट्स पर मरीजों की स्क्रीनिंग की जाएगी। और पढ़ें