बीबीएयू : अल्जाइमर दिवस पर आयोजित हुई गेमिंग-एसेसमेंट गतिविधियां, डिमेंशिया बीमारी के प्रति बढ़ाई जागरूकता

अल्जाइमर दिवस पर आयोजित हुई गेमिंग-एसेसमेंट गतिविधियां, डिमेंशिया बीमारी के प्रति बढ़ाई जागरूकता
UPT | बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय।

Sep 25, 2024 17:09

बीबीएयू में कार्यक्रम के दूसरे दिन, 25 सितंबर को एक विशेष गेमिंग एवं एसेसमेंट जोन बनाया गया। इस जोन में विभिन्न प्रकार के सूक्ष्म खेल और गतिविधियां आयोजित की गईं, जो लोगों की एकाग्रता शक्ति, स्मृति क्षमता, ध्यान केंद्रण एवं आंखों और हाथों के बीच सामंजस्य को मापने के लिए डिज़ाइन की गई थीं।

Sep 25, 2024 17:09

Lucknow News : बाबासाहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय (बीबीएयू) में विश्व अल्जाइमर दिवस पर व्यापक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह द्वि-दिवसीय कार्यक्रम 24-25 सितंबर 2024 को आयोजित किया गया, जिसका मुख्य विषय Time to Act on Dimentia, Time to Act on Alzheimer's था। कार्यक्रम का आयोजन विश्वविद्यालय के मानव विकास एवं परिवार अध्ययन विभाग में किया गया, जिसका प्रमुख उद्देश्य था लोगों को अल्जाइमर और डिमेंशिया बीमारियों के प्रति जागरूक करना।

विशेष गेमिंग-एसेसमेंट जोन बनाया गया
आज कार्यक्रम के दूसरे दिन, 25 सितंबर को एक विशेष गेमिंग एवं एसेसमेंट जोन बनाया गया। इस जोन में विभिन्न प्रकार के सूक्ष्म खेल और गतिविधियां आयोजित की गईं, जो लोगों की एकाग्रता शक्ति, स्मृति क्षमता, ध्यान केंद्रण एवं आंखों और हाथों के बीच सामंजस्य को मापने के लिए डिज़ाइन की गई थीं। इन गतिविधियों का मुख्य उद्देश्य था अल्जाइमर बीमारी के प्रारंभिक लक्षणों का पता लगाना और लोगों को इस बीमारी के प्रति सचेत करना।



गेमिंग जोन में आयोजित गतिविधियां 
गेमिंग जोन में आयोजित प्रमुख गतिविधियों में आइस ब्रेकिंग एक्टिविटीज,संस्मरण थेरेपी, डाइस गेम,चैलेंज योर माइंड, माइंड कलर गेम, मेमोरी स्नैपशॉट चैलेंज, लेफ्ट राइट ब्रेन एक्टिविटी शामिल थी। इन गतिविधियों के अतिरिक्त कुछ विशेष उपकरणों का भी प्रयोग किया गया, जिनके माध्यम से लोगों को अल्जाइमर एवं डिमेंशिया के प्रारंभिक स्तर की जानकारी दी गई। इन उपकरणों में डिविजन ऑफ अटेंशन बोर्ड, मेमोरी मैज लर्निंग उपकरण, मेमोरी ड्रम, मिरर ड्राइंग उपकरण शामिल थे। 

अल्जाइमर-डिमेंशिया के प्रति जागरूकता  
कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कई वरिष्ठ प्राध्यापकों और विभागाध्यक्षों की उपस्थिति रही। इनमें प्रमुख रूप से प्रो. यू.वी.किरण चेयरपर्सन एवं गृह विज्ञान विद्यापीठ की संकायाध्यक्ष, प्रो. शालिनी अग्रवाल मानव विकास एवं परिवार अध्ययन विभाग की विभागाध्यक्ष एवं कार्यक्रम समन्वयक, प्रो. नीतू सिंह खाद्य एवं पोषण विभाग की विभागाध्यक्ष शामिल थी। इनके अलावा, डॉ. प्रियंका शंकर, डॉ. के. शर्मिला, डॉ. माधवी डैनियल, डॉ. पद्मिनी पाण्डेय और अन्य शिक्षकगण भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के विभिन्न शोधार्थी एवं विद्यार्थी भी बड़ी संख्या में शामिल हुए। 

Also Read

नगर निगम ने खाली करायी 50 करोड़ की सरकारी जमीन

25 Sep 2024 10:21 PM

लखनऊ Lucknow News : नगर निगम ने खाली करायी 50 करोड़ की सरकारी जमीन

नगर निगम ने बुधवार को हरिहरपुर गांव में अवैध अतिक्रमण को समाप्त करते हुए लगभग 50 करोड़ रुपये की सरकारी जमीन को मुक्त कराया। और पढ़ें