UP News : महाकुंभ से पहले रोडवेज के बेड़े में होंगी 220 इलेक्ट्रिक बसें, दयाशंकर सिंह बोले- वाईफाई सीसीटीवी कैमरे से होंगी लैस 

महाकुंभ से पहले रोडवेज के बेड़े में होंगी 220 इलेक्ट्रिक बसें, दयाशंकर सिंह बोले- वाईफाई सीसीटीवी कैमरे से होंगी लैस 
UPT | परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह।

Sep 09, 2024 23:13

परिवहन निगम जल्द ही 220 इलेक्ट्रिक बसों की सौगात प्रदेश के लोगों को देने जा रही है। 100 इलेक्ट्रिक बसों की खरीदे जाने की कार्यवाही की जा चुकी है। जो प्रयागराज गाजियाबाद और आगरा क्षेत्र से संचालित होगी।

Sep 09, 2024 23:13

Short Highlights
  • परिवहन मंत्री ने कहा- आरामदेय और प्रदूषण मुक्त होंगी बसें
  • फुल चार्ज होने पर 160 किमी की दूरी करेंगी तय
Lucknow News : परिवहन निगम जल्द ही 220 इलेक्ट्रिक बसों की सौगात प्रदेश के लोगों को देने जा रही है। 100 इलेक्ट्रिक बसों की खरीदे जाने की कार्यवाही की जा चुकी है। जो प्रयागराज गाजियाबाद और आगरा क्षेत्र से संचालित होगी। यह बसें लखनऊ से अयोध्या, कानपुर, नैमिषारण्य, बाराबंकी आदि जनपदों के लिए संचालित होगी। 120 और इलेक्ट्रिक बसों को खरीदे जाने के लिए टेण्डर प्रक्रिया शुरू की जा चुकी हैं। यह बसे एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर लगभग 160 किमी की दूरी तय करेंगी। जिसमें 20 डबल डेकर 09 मीटर लम्बी, 2×2 सेट की, 60 सीटर 30 बसें 12 मीटर लम्बी, 2×2, 40 सीटर, 30 बसें 09 मीटर लम्बी, 2×3, 38 सीटर एवं 40 बसें 12 मीटर लम्बी 2×3 ,51 सीटर इलेक्ट्रिक बसें शामिल हैं।

आरामदेय के साथ प्रदूषण मुक्त होंगी बसें
परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने सोमवार को बताया कि ये बसें पूर्ण निर्मित आधार पर क्रय की जायेगी। सभी इलेक्ट्रिक बसें पूरी तरह वातानुकूलित होंगी। बसें आरामदेय होने के साथ-साथ प्रदूषण मुक्त होंगी। इलेक्ट्रिक बसों से किसी भी प्रकार की हानिकारक गैस या धुओं का उत्पादन नहीं होता है। यह लोगों के स्वास्थ्य पर किसी भी प्रकार का नकारात्मक प्रभाव नहीं डालता है।

ट्रैकिंग डिवाइस और पैनिक बटन से होगी लैस
परिवहन मंत्री ने बताया कि खरीदी जाने वालीं सभी इलेक्ट्रिक बसों में वेहकिल लोकेशन एण्ड ट्रैकिंग डिवाइस के साथ-साथ पैनिक बटन भी लगी होगी, जिससे कि लोगों को बसों की वास्तविक पोजीशन की जानकारी के साथ-साथ सुरक्षा भी मुहैया होगी। बसों में रिवर्स कैमरा, वाई-फाई एवं सीसीटीवी कैमरे भी लगे होंगे। इसके अलावा पब्लिक एनाउन्समेंट डिवाइस से भी लैस होगा, जो ड्राइवर के पास लगा होगा। उन्होंने बताया कि परिवहन निगम महाकुंभ-2025 के पूर्व इन बसों की खरीद की प्रक्रिया पूरी कर लेगा, जिससे कि कुंभ में भी बसों का संचालन किया जा सके।

Also Read

इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

19 Sep 2024 12:48 AM

लखनऊ 120 इलेक्ट्रिक बसें खरीदेगी योगी सरकार :  इन शहरों के क्षेत्रों में विभिन्न रूटों पर चलेंगी, जानें पूरी डिटेल

 योगी सरकार के निर्देश पर उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम के बेड़े में 120 इलेक्ट्रिक बसों (100 के अतिरिक्त) के शामिल करने की प्रक्रिया तेजी.... और पढ़ें