चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई : यूपी में एक युवक के 8 बार वोट डालने पर सभी मतदान कर्मी निलंबित, पुनर्मतदान संभव

यूपी में एक युवक के 8 बार वोट डालने पर सभी मतदान कर्मी निलंबित, पुनर्मतदान संभव
UPT | चुनाव आयोग की बड़ी कार्रवाई

May 20, 2024 11:00

यूपी के एक मतदान केंद्र से एक युवक ने आठ बार मतदान किया। सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में, युवा ने खुद को कई बार वोट डालते हुए रिकॉर्ड किया, जिस पर निर्वाचन आयोग ने कड़ी कार्रवाई की है।

May 20, 2024 11:00

Lucknow News : उत्तर प्रदेश चुनाव आयोग ने एटा संसदीय सीट पर चुनाव के दौरान एक युवक द्वारा एक पोलिंग बूथ पर बार-बार वोट डालने के मामले में सख्त कार्रवाई की है। इस मतदान केंद्र के सभी कर्मचारियों को निलंबित कर दिया गया है और उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया गया है। चुनाव आयोग ने इस मतदान केंद्र पर दोबारा चुनाव कराने की सिफारिश की है। माना जा रहा है कि राज्य निर्वाचन आयोग ने इस लोकसभा चुनाव में पहली बार इतनी बड़ी कार्रवाई की है।

लोकसभा चुनाव का घोर उल्लंघन करते हुए, एक युवक ने कथित तौर पर उत्तर प्रदेश के एक मतदान केंद्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के लिए आठ बार मतदान किया। सोशल मीडिया पर वायरल हुए एक वीडियो में, युवा ने खुद को कई बार वोट डालते हुए रिकॉर्ड किया, जिससे चुनाव के संचालन पर गंभीर चिंताएं पैदा हो गईं।

सपा ने दिया था कार्रवाई करने का सुझाव दिया
इस मामले में समाजवादी पार्टी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वीडियो अपलोड चुनाव आयोग को कार्रवाई करने का सुझाव दिया था। पार्टी ने ट्वीट किया कि फर्रुखाबाद लोकसभा के अलीगंज विधानसभा में बूथ संख्या 343 ग्राम खिरिया पमारान पर नाबालिग युवक द्वारा 8 बार भाजपा के पक्ष में डाला गया वोट, ये घटना निश्चित रूप से बूथ कैप्चरिंग को दर्शाती है। संज्ञान ले चुनाव आयोग, आरोपियों पर उचित कार्रवाई हो। 
  अखिलेश ने EC पर साधा निशाना
वहीं चुनाव आयोग पर कटाक्ष करते हुए, समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव ने एक्स पर वीडियो साझा किया और पूछा कि क्या चुनाव आयोग उल्लंघन के लिए कोई कार्रवाई करेगा। इसके बाद चुनाव आयोग ने सख्त कार्रवाई की है।

चुनाव आयोग का नियम
चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार, एक व्यक्ति अपने पसंदीदा उम्मीदवार के लिए केवल एक बार वोट कर सकता है और मतदान केंद्र के अंदर फोन या किसी भी इलेक्ट्रॉनिक सामान की अनुमति नहीं है। 

वीडियो में, युवक कई बार मतदान केंद्र में प्रवेश करते हुए भाजपा के लिए मतदान करते हुए और यह गिनते हुए दिखाई दे रहा है कि उसने कितनी बार मतदान किया है।

  उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि उपरोक्त घटना के संबंध में कार्रवाई पहले ही की जा चुकी है। घटना की एफआईआर एटा जिले के नयागांव पुलिस स्टेशन में आईपीसी की धारा 171-एफ और 419, आरपी एक्ट 951 की धारा 128, 132 और 136 के तहत दर्ज की गई है। वीडियो में कई बार वोट करते दिख रहे व्यक्ति की पहचान खिरिया पमारान गांव निवासी राजन सिंह पुत्र अनिल सिंह के रूप में हुई है और उसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इसके साथ ही मतदान दल के सभी सदस्यों को निलंबित करने और उनके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही शुरू करने के निर्देश जारी किए गए हैं। 

पुनर्मतदान की सिफारिश
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि संबंधित मतदान केंद्र पर चुनाव आयोग को पुनर्मतदान की सिफारिश की गई है। यूपी के बाकी चरणों के सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को मतदाताओं की पहचान के संबंध में प्रक्रिया का सख्ती से पालन करने के सख्त निर्देश जारी किए गए हैं।

Also Read

पीएम स्वनिधि योजना में पात्रों को दिया जाए कर्ज 

3 Jul 2024 12:55 AM

लखनऊ Lucknow News : पीएम स्वनिधि योजना में पात्रों को दिया जाए कर्ज 

राज्य नगरीय विकास अभिकरण (सूडा) मुख्यालय में मंगलवार को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत ऋण वितरण और लाभार्थियों के सामने आने वाली समस्याओं व स्वयं सहायता समूहों के लिए बैंक लिंकेज आदि मुद्दों पर चर्चा हुई। और पढ़ें